इन 4 आदतों के कारण चेहरे पर होते हैं पिंपल्‍स और एक्‍ने, फ्लॉलेस स्किन के लिए तुरंत छोड़ दें इन्‍हें

कुछ आदतों को छोड़कर हम पिंपल्‍स की समस्‍या से बच सकते हैं.Image Credit : Pixabay

अगर आप पिंपल्‍स और एक्‍ने (Pimple And Acne) की समस्‍या से परेशान हो गए हैं और स्मूद-फ्लॉलेस स्किन (Skin) चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आदतों (Habits) को छोड़ना होगा.

  • Share this:
    Skincare Tips : क्‍लीयर, हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री स्किन (Skin) हर किसी का सपना होता है. लेकिन कुछ लोग होते हैं जिन्‍हें होर्मोनल बदलाव या वंशानुगत समस्‍या रहने की वजह से चेहरे पर एक्‍ने और पिंपल्‍स (Pimple And Acne) की समस्‍या रहती है. इन दो कारणों को अगर छोड़ दें तो फ्लोलस और स्‍पॉटलेस स्किन हमारी खुद की हैबिट्स (Habits) पर डिपेंड करती है. दरअसल जब स्किन पर एक्‍स्‍ट्रा ऑयल, डेड स्किन और हेयर स्किन सेल्‍स क्‍लॉग हो जाते हैं तब इनमें बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं जिससे पिंपल्‍स की समस्‍या शुरू होती है. इसलिए ऑयली स्किन के लोगों को पिंपल्‍स की समस्‍या से अधिक जूझना पड़ता है. ऐसे में अगर हम अपनी कुछ बुरी आदतों को छोड़ दें तो स्किन की इन समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं क्‍या हैं वे आदतें.

    1.चेहरे की ज्‍यादा सफाई

    चेहरे की सफाई रखना जरूरी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप दिनभर साबुन से चेहरे को धोते रहें. ऐसा करने से चेहरे की नैचुरल मॉश्‍चर खत्‍म होने लगते हैं और ड्राइनेस बढने से बैक्‍टीरिया आसानी से स्किन में प्रवेश करने लगते हैं. ऐसे में अगर आपको चेहरे की सफाई करनी हो तो माइल्‍ड सोप का प्रयोग करें. चेहरा धोना हो तो सुबह सोने से उठकर और रात में सोने से पहले सफाई जरूरी है.



    इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार



    2.अधिक स्‍क्रब करना  

    स्किन केयर में अगर आप चेहरे पर अधिक स्‍क्रबिंग कर रहे हैं तो ये भी चेहरे पर पिंपल्‍स की वजह हो सकता है. अगर आप चेहरे की सफाई के लिए लूफा, वॉशक्‍लॉथ आदि का प्रयोग कर रहे हैं तो ये भी स्किन के लिए हानिकारक होता है. ऐसे में अगर आप स्किन प्रॉब्‍लम से जूझ रहे हैं और एक्‍ने पिंपल्‍स की समस्‍या है तो गुनगुने पानी या ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें, जरूरत पड़े तो माइल्‍ड क्‍लीनर का प्रयोग करें.

    3.बार बार चेहरे को छूना

    चेहरे को बार बार छूने की आदत भी पिंपल्स और एक्‍ने की वजह होता है. भले ही आपके हाथ साफ हों लेकिन उंगलियों पर धूल से लेकर बैक्टीरिया आ ही जाते हैं. जब हाथों को आप चेहरे पर बार बार ले जाते हैं तो प्रॉब्लम्स  शुरू हो जाती हैं.
    इसे भी पढ़ें : Body Polishing: अब घर पर भी कर सकते हैं बॉडी पॉ‍लिशिंग, स्किन करेगी एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो



    4.जंक और फ्राइड फूड्स खाना

    अगर भोजन में आप ज्यादा तेल, मसाले, जंक या फिर डीप फ्राइड फूड खा रहे हैं तो स्किन को ये हार्म पहुंचते हैं. ऐसे में स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डायट में अनहेल्दी चीजों को छोड़ फ्रूट्स, सैलेड, पल्सेस, डिटॉक्स ड्रिंक्स जैसी चीजें शामिल करें तो आपकी स्किन प्रॉब्‍लम फ्री रहेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: