भारत में बनने वाली ये खास चटनियां, अधूरा है इनके बिना खाने का जायका

चटनी के बिना खाने का जायका अधूरा समझा जाता है. Image/shutterstock

खाने के साथ चटनियां (Chutney) इसलिए भी जरूरी है, क्‍योंकि ये खाने का स्‍वाद (Taste) दोगुना कर देती हैं. भारतीय घरों में तो चटनी के बिना खाने का जायका अधूरा समझा जाता है. अगर आप भी हैं चटनी के शौकीन तो इन खास चटनियों को ट्राई कर सकते हैं.

  • Share this:
    भारतीय भोजन के साथ चटनी (Chutney) का अलग ही मजा है. इसे बड़े चाव से खाया जाता है. फिर चाहे आप इसे रोटी से खाएं या पूरी, पराठे या चावल (Rice) के साथ, ये आपके खाने का जायका (Taste) बढ़ाएंगी. खाने के साथ चटनियां इसलिए भी जरूरी है, क्‍योंकि ये खाने का स्‍वाद दोगुना कर देती हैं. भारतीय घरों में तो चटनी के बिना खाने का जायका अधूरा समझा जाता है. यही वजह है कि भोजन में अलग जायके और चटपटे स्‍वाद के लिए ये शामिल की जाती रही हैं. अगर आप भी चटनियां खाने के शौकीन हैं तो आप भारत में बनने वाली कुछ खास तरह की चटनियों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. आइए जानें इन खास चटनियों के बारे में-

    हरा धनिया-मूंगफली की चटनी
    हरा धनिया के साथ मूंगफली पीस कर और हरी मिर्च, नारियल, नमक मिला कर इसे बनाया जाता है. इसका जायका अलग ही होता है. यह चटनी जायके में लाजवाब होती है. इसे एक बार जरूर बना कर देखें. आप इसका जायका शायद ही भूल पाएं.

    टमाटर की टेस्‍टी चटनी
    टमाटर की चटनी का अलग ही स्वाद होता है. इसे बनाना बेहद आसान है और इसे लहसुन, लाल मिर्च और सिरका मिला कर बनाया जाता है. ऐसे में इसका जायका अलग ही होता है. इसे आप रोटी या चावल या पूरी के साथ या साउथ इंडियन डिशेज इडली, डोसा आदि के साथ भी सर्व कर सकते हैं. तो इस बार इसे बना कर देखिए. आपके खाने का जायका बढ़ जाएगा.

    ये भी पढ़ें - इस तरह बनाएं टेस्‍टी चिकन कचौरी, स्‍वाद जीत लेगा दिल

    ड्राय फ्रूट्स की चटनी
    छुहारा, मुनक्का और चीनी आदि को मिला कर ड्राइ फ्रूट की चटनी तैयार की जाती है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. वहीं इसमें नींबू का रस, काली मिर्च, दालचीनी, सोंठ, जीरा और सेंधा नमक पीस कर मिलाया जाता है. तब इसका स्‍वाद अलग ही मजा देता है. एक बार इसे जरूर ट्राई करें.

    करौंदा-हरी मिर्च की चटनी
    खट्टे करौंदे और तीखी हरी मिर्च, प्‍याज की तीखी चटपटी चटनी आपके खाने में स्‍वाद का तड़का लगा देगी. इसे आप एक बार खाएंगे और बार-बार बनाएंगे. तो एक बार जरूर अपने खाने का स्‍वाद बढ़ाइए करौंदे की चटनी के साथ. इसमें ज्‍यादा चीजें ऐड नहीं करनी होतीं. बस करौंदों के साथ प्‍याज और हरी मिर्च को मिलाकर आप इसे बना सकते हैं. आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी हल्‍दी भी मिला सकते हैं. तो एक बार इसका चटपटा जायका जरूर आजमाइए.

    ये भी पढ़ें - मिनटों में बनाएं टेस्‍टी अचारी मिक्स वेज, सब हो जाएंगे खुश

    नारियल-पुदीना की चटनी
    नारियल, प्‍याज, इमली, पुदीना और उड़द की दाल, नमक को मिला कर इस खास चटनी को तैयार किया जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है. इन सब चीजों को कड़ाही में भून कर फिर मिक्‍सी में पीसते हैं और इसके बाद इसमें हींग, जीरे का छौंक लगाते हैं. इसका जायका आपका दिल जीत लेगा.