अपना शहर चुनें

States

चुनौतियों से ना डरें, इन 5 बातों को अपनाकर महिलाएं बढ़ाएं अपना आत्‍मविश्‍वास

इन 5 बातों को अपनाकर महिलाएं बढ़ाएं अपना आत्‍मविश्‍वास
इन 5 बातों को अपनाकर महिलाएं बढ़ाएं अपना आत्‍मविश्‍वास

परिवार और जिम्‍मेदारियों (Responsibility) के बीच कई बार उन्‍हें ऐसा लगने लगता है कि शायद वह पहाड़ सी जिम्‍मेदारियों के बीच दब कर रह जाएंगी और दोबारा अपनी जिंदगी को नहीं जी पाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 6:59 AM IST
  • Share this:
चुनौतियां हर किसी के जीवन में हैं. कुछ लोग उन चुनौतियों के सामने रुक जाते हैं और कुछ उनको पार कर सफलता हासिल करते हैं. इन परिस्थितियों में अगर हमारा सबसे बड़ा सहारा होता है तो वह है हमारा आत्‍मविश्‍वास (Self confidence). पुरुषों की तुलना में महिलाओं के जीवन में ज्‍यादा उतार चढ़ाव आते हैं. परिवार और जिम्‍मेदारियों (Responsibility) के बीच कई बार उन्‍हें ऐसा लगने लगता है कि शायद वह इस पहाड़ सी जिम्‍मेदारियों के बीच दब कर रह जाएंगी और दुबारा अपनी जिंदगी को नहीं जी पाएंगी.

लेकिन ऐसा नहीं होता. हमें सिर्फ खुद पर विश्‍वास रखने भर की देरी होती है. तमाम मुश्किल हालात के बीच आत्‍मविश्‍वास (Self confidence) ही महिलाओं का वह सहारा बन सकता है जो उन्‍हें किसी भी परिस्थिति में सही निर्णय लेने और उन्‍हें आत्‍मसात करने मे मददगार होता है. तो आइए जानते हैं कि महिलाएं आखिर किन बातों को ध्‍यान में रखकर अपना आत्‍मविश्‍वास बढ़ा सकती हैं.

1.खुद की ताकत तो पहचानें



याद रखें कि हर किसी की ताकत उसके भीतर रहती है. बस उसे खोजने और उस पर भरोसा करने की देर होती है. अक्‍सर हम बुरी परिस्थितियों के सामने झुक जाते हैं और खुद पर कमजोर होने का ठप्‍पा लगा देते हैं. ऐसा कतई ना करें. खुद के अंदर झांके और अपनी ताकत को पहचानें.
2. इतिहास में जीना छोड़ दें

कई बार हम इतिहास को ही अपना जीवन का सहारा मान लेते हैं. ऐसा नहीं है. फ्यूचर में जीना सीखें. प्‍लान बनाएं. छोटे छोटे प्‍लान बनाएं और उन्‍हें डायरी में लिखें. उन्‍हें पूरा करें और उन पर टिक लगाएं कि कितने प्‍लान पूरे किए आपने. भरपूर खुशियों के साथ जिएं. निराश ना हों. यदि आपने कभी कोई गलत निर्णय लिया हो तो उसे लेकर हमेशा निराश ना हों. उससे आगे बढ़ें. याद रखें कि 'जब जागो तभी सवेरा', इस पंक्ति को अपने जीवन का सार मान लें.

3. योगा और एक्‍सरसाइज को ना छोड़ें

महिलाएं कई बार यह मान लेती हैं कि अब एक्‍सरसाइज आदि का क्‍या फायदा. ऐसा नहीं करना चाहिए. यह आपके शरीर और मन को जीवनभर मजबूती देता है. जिससे आप कठिन निर्णय लेने और विचार करने में सक्षम हो पाती हैं. व्यायाम को अपने रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं.

4. डर से डरें नहीं, करें सामना

असफलता से डरना नहीं चाहिए. इसका डट कर सामना करना चाहिए. याद रखें असफलता ही आपका सबसे बड़ा गुरू है. इससे सीख लें. एक दिन सफलता हासिल होगी और आप इन असफलताओं को याद कर खुद में ताकत ही पाएंगी.

5. खुद को अपडेट रखें

सीखने की कोई उम्र नहीं होती. हर वक्‍त कुछ सीखने की कोशिश में रहें. ऑनलाइन क्‍लास या यूट्यब पर फ्री क्‍लासेज सर्च करें. अपने से कम उम्र के लोगों से भी मदद लें. यह आपको निखरने में मददगार होगी और आप जानकारी हासिल करते रहने की वजह से आत्‍मविश्‍वास से भरी रहेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज