फिजूलखर्ची से हैं परेशान? ये 5 टिप्स अपनाकर बचा सकते हैं पैसा

बाजार से आप ऐसा कोई भी सामान न खरीदें, जिसकी आपको अभी जरूरत नहीं है.

बाजार से आप ऐसा कोई भी सामान न खरीदें, जिसकी आपको अभी जरूरत नहीं है.

जिंदगी में फालतू के शौक ( hobbies)आपके जेब को खाली कर देते हैं, जिसके बाद आपके पास भविष्य के लिए कोई बचत (Savings)नहीं होती. आज हम आपको पैसे (Money)बचाने के पांच तरके बता रहें हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 15, 2020, 12:28 PM IST
  • Share this:
फिल्म पीपली लाइव (Peepli Live)आपने देखी होगी, अगर आप ने यह फिल्म नहीं देखी तो ये गाना जरूर सुना होगा, सखी सैंया तो खूबैय कमात हैं.... जीवन में आदमी पैसे (Money) तो बहुत कमाता है, लेकिन बचत (Saving) नहीं कर पाता. इसके पीछे आपके फालतू के शौक (Hobbies) और महंगाई दोनों वजह हो सकती हैं. आप बाजार जाते हैं तो जरूरत के सामान के अलावा भी कई ऐसी चीजें खरीदकर घर में रख लेते हैं, जिनका आपकी जिंदगी में कोई उपयोग नहीं है. आज हम इस आर्टिकल में फिजूलखर्ची(Extravagance) से बचने के लिए आपको आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनको अपनाकर आप फिजूलखर्ची से बन सकते हैं. आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं...

पहले बचत करें फिर खर्च
बहुत से लोग अपनी सैलरी से हर महीने कई तरह के खर्चे करते हैं. बाजार से सामान खरीदते हैं इसके बाद जो पैसे बचते हैं उनको भविष्य के लिए बचाकर रखते हैं. लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो यह तरीका गलत है. आपको बचत करने का तरीका बदलना होगा. अब से आप एक निश्चित राशि हर महीने मेंं खर्च करने के लिए अलग निकाल कर रख लें. इसके बाद जितना भी पैसा आपके पास बचता है उसे बचत करें.

बजट बनाकर खर्च करें
आपको जितनी भी सैलरी मिलती है उसके हिसाब से सभी काम के लिए पैसों का बजट बनाना चाहिए. घर के खर्च के अलावा बच्चों की स्कूल फीस और मेडिकल खर्च को अलग कर लें. इसके अलावा कुछ पैसे अतिरिक्त खर्च के लिए भी निकाल कर रखें, जिनको इमरजेंसी में खर्च किया जा सके. इन सभी पैसे का विवरण आप अपने पास रखें. इससे आपको पता चलेगा कि आपने बेवजह किस काम में पैसे खर्च किये हैं. आपको इन्हीं बेवजह के खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है.



जरूरत और इच्छाओं में फर्क करना सीखें
आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि मौजूदा वक्त की आपकी जरूरतें क्या हैं. जो चीजें आपके लिए जरूरी और काम की हैं उनको ही खरीदना चाहिए. व्यर्थ की चीजों में पैसे खर्च करने से कोई मतबल नहीं है. क्योंकि बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि घूमते-फिरते उन्हें जो भी पसंद आ जाता है, वो खरीद लेते हैं. ऐसे में आप अपना धन बर्बाद करने के अलावा कुछ नहीं कर रहे हैं.

Video: प्लेन के अंदर टपकने लगा पानी तो छतरी खोलकर बैठ गये यात्री, उसके बाद हुआ ये...

क्रेडिट कार्ड से खरीददारी से बचें
अगर आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं, तो कर्ज लेकर कोई भी चीज खरीदना बहुत अच्छी बात नहीं है. क्योंकि लोगों के पास कार्ड होता है और कर्ज की गुंजाइश तो लोग शौक की कई ऐसी चीजें खरीद लेते हैं, जिनकी उनकी जिंदगी में कोई खास जरूरत नहीं होती. इसके बाद वह महीने में इएमआई चुकाते रहते हैं. आपको अपनी इस आदत में सुधार करने की जरूरत है.

छोटी रकम से करें बचत की शुरुआत
आपके पास जब बहुत सारा पैसा होगा तभी बचत करेंगे ऐसा नहीं सोचना चाहिए. बचत कम पैसों से ही शुरू की जाती है. इसलिए आपको अपनी सैलरी के छोटे हिस्से से ही बचत करनी शुरू कर देनी चाहिए. आगे चलकर यही छोटी-छोटी बचत ही बड़ी बनती है, जो भविष्य में आपके किसी बड़े काम में आती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज