अगर आप हैं हाउसवाइफ तो हैप्‍पी लाइफ के लिए फॉलो करें ये रूल्‍स

बनिए स्‍मार्ट हाउसवाइफ और खुद को भी दीजिए थोड़ा समय. Image Credit/Shutterstock

बनिए स्‍मार्ट हाउसवाइफ और खुद को भी दीजिए थोड़ा समय. Image Credit/Shutterstock

व्‍यस्‍त दिनचर्या (Busy Routine) के बीच यह बहुत जरूरी है कि महिलाएं कुछ समय अपने लिए भी निकालें. खुद को महत्व (Importance) दें. इससे आपको न सिर्फ संतुष्टि ही मिलेगी, बल्कि आप खुद में बेहतर बदलाव भी कर पाएंगी.

  • Share this:
अगर आप एक हाउसवाइफ (Housewife) हैं ऐसे में कितने ही रोजमर्रा के काम आपकी दिनचर्या का हिस्‍सा होंगे. बच्‍चों की देखभाल (Care) से लेकर कितने ही काम महिलाएं करती हैं. मगर इस बीच यह भी बहुत जरूरी है कि इस व्‍यस्‍तता के बीच कुछ समय आप अपने लिए भी निकालें. अपने आप को महत्व देने का मतलब यह बिल्‍कुल नहीं है कि आप सिर्फ खुद के बारे में सोच रही हैं. बल्कि इससे आपको अलग ही संतुष्टि का एहसास होगा और आपके अंदर की प्रतिभा (Talent) बाहर आएगी. आप कुछ बेहतर कर पाएंगी. ऐसे में दिन का थोड़ा-सा समय खुद के लिए भी रखिए और खुल कर जी लीजिए अपनी जिंदगी.

फुरसत में करें कुछ खास
अगर आप जॉब में नहीं हैं और घर पर भी कोई साइड बिजनस या काम नहीं कर रही हैं तो आपके पास थोड़ा समय तो होता ही है. इस फुरसत के वक्‍त में आप अपनी पसंद की कुछ अच्‍छी किताबें पढ़ सकती हैं. अगर आप लिखने की शौकीन हैं तो इस खाली समय में कुछ लिख सकती हैं. इससे आपके समय का सदुपयोग भी होगा और आप मानसिक तौर पर भी संतुष्टि रहेंगी.

ये भी पढ़ें - आपको भी आता है ज्‍यादा गुस्‍सा? इन 6 टिप्‍स की मदद से करें कंट्रोल
सीख सकती हैं कुछ नया


अपने खाली समय में आप किसी काम को सीखने में भी गुजार सकती हैं. कोई भाषा सीख सकती हैं या फिर सिलाई, कढ़ाई या फिर कोई ऑनलाइन कोर्स आदि कर सकती हैं. इससे आप सशक्‍त होंगी और आगे चल कर किसी बिजनस आदि की दिशा में भी कदम बढ़ा सकेंगी.

रखें खुद को अपडेट
खुद को अपडेट रखिए. यानी सुबह या दिन का थोड़ा समय अगर आप समाचार-पत्र, पत्रिकाएं पढ़ने में गुजारेंगी तो इससे आपका आईक्यू और तेज होगा. आपकी जानकारी बढ़ेगी. साथ ही पढ़ने से आपकी कल्पनाशीलता भी बढ़ेगी और इस तरह आपका दिमागी व्यायाम भी हो जाएगा. आप सुकून महसूस करेंगी.

फिटनेस पर दें ध्‍यान
अक्‍सर यह होता है कि रोजमर्रा के काम में हम खुद पर ध्‍यान नहीं देते. मगर आपको अपनी फिटनेस पर पूरा ध्‍यान देना चाहिए. इसके लिए एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल जरूर करें. साथ ही अपनी स्किन, खूबसूरती पर भी पूरा ध्‍यान दें. ऐसा न हो कि आप तो घर में ही रहेंगी तो ये सब क्‍यों करना चाहिए. मगर खुद को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत के साथ अपने सौंदर्य को भी अनदेखा न करें. इससे आपके आत्‍मविश्‍वास में बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें - वर्क प्लेस पर चाहते हैं गुड इंप्रेशन, तो आपके लिए बहुत काम के हैं ये टिप्‍स

खुद करें ये ऑनलाइन काम
आप घर की सारी जिम्मेदारियां अच्‍छी तरह निभाती हैं. मगर इनके अलावा भी कुछ अहम काम होते हैं जिन्‍हें भी आपको स्‍मार्ट हाउसवाइफ होने के नाते खुद ही करना चाहिए. जैसे कि आप बैंक से जुड़े काम और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन खुद कर सकती हैं. इससे आपको अपने पति की राह नहीं देखनी होगी और कई काम आप खुद ही निबटा लेंगी. इससे आपकी जानकारी भी बढ़ेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज