5 अच्छी आदतें जो आपको रखेगी सेहतमंद, रहेंगे बीमारियों से दूर

अपने भोजन की योजना पर पूरा ध्‍यान दें. Image/shutterstock

कभी नींद (Sleep) पूरी नहीं होती तो कभी बेहतर खान-पान नहीं हो पाता. ऐसे में इस सबका असर सेहत (Health) पर पड़ता है. इसलिए सेहत को हल्‍के में न लें और इसकी बेहतरी के लिए कुछ अच्‍छी आदतें (Good Habits) अपनाएं.

  • Share this:
    भाग-दौड़ भरी जिंदगी और इसमें काम, जिम्‍मेदारियों (Responsibilities) का बोझ ऐसे में कई बार हम सेहत (Health) को नजरअंदाज करते चले जाते हैं. कभी नींद पूरी नहीं होती तो कभी बेहतर या समय पर खान-पान नहीं हो पाता, ऐसे में इस सबका असर सेहत पर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि हम अपनी सेहत को हल्‍के में न लें और इलाज की नौबत आए इससे बेहतर है कि हम पूरी एहतियात बरतें. ताकि बीमार ही न पड़ें. इसके लिए सेहत की बेहतरी के लिए हम कुछ अच्‍छी आदतें (Good Habits) अपना सकते हैं और कुछ चीजें अपने रूटीन में शामिल करके कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. आइए जानें ऐसी पांच बातें जो हमें सेहतमंद बनाए रखने में मददगार हो सकती हैं-

    सुबह का नाश्ता है जरूरी
    वेबएमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई अध्ययनों से पता चलता है कि हर दिन नाश्ता करने वाले वयस्क काम में बेहतर करते हैं और वे बच्चे जो सुबह का नाश्‍ता करते हैं, वे टेस्‍ट में ज्‍यादा बेहतर करते हैं. इसलिए सुबह में नाश्‍ता करने की आदत जरूर रखें. इससे आपकी सेहत दुरुस्‍त रखने में मदद मिलेगी.

    बनाएं भोजन की योजना
    अपने भोजन की योजना पर पूरा ध्‍यान दें. यानी आपको कब क्‍या खाना है यह पहले से तय कर लें. इससे जहां आपको समय और पैसा बचाने में मदद मिलेगी वहीं आप अपनी जरूरतों को भी समझ पाएंगे. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो चीनी, वसा, या कार्ब्स में कटौती करें. साथ ही अपनी डाइट में प्रोटीन या विटामिन को जोड़ें. इस तरह भोजन की योजना आपके वजन को संतुलित रखने और आपको सेहतमंद रहने में मदद करेगी.

    पिएं पर्याप्‍त पानी
    शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा का होना बेहद जरूरी है. ऐसे में हाइड्रेटेड रहना सबसे जरूरी है. इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. वहीं शुगरी ड्रिंक्‍स मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज को बढ़ा सकते हैं, इनसे बचें. आप लगातार सादा पानी नहीं पी सकते तो नारंगी, नींबू, तरबूज और ककड़ी को अपनी डाइट में शामिल करें.

    ये भी पढ़ें - कोरोना पॉजिटिव जल्द रिकवरी के लिए अवॉइड करें ये खान-पान

    अच्छी नींद भी जरूरी
    अच्‍छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. अच्‍छी नींद आपके मूड और याददाश्त को बेहतर बनाए रखने के साथ आपको नई चीजें सीखने में मददगार हो सकती है. वहीं लंबी अवधि में यह आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी सहायक हो सकती है. इसलिए रात में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें. इसके लिए एक समय निर्धारित करें. और समय पर सोएं समय पर जागने की आदत डालें.

    ये भी पढ़ें - शरीर में बनी रहती है थकान तो आजमाएं ये तरीके, थकान हो जाएगी छूमंतर

    कुछ नया रखेगा टेंशन फ्री
    नए सीखना आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप ऑनलाइन डांस क्‍लास या क्रियेटिव राइटिंग वर्कशॉप का सहारा ले सकते हैं. या फिर कोई नई भाषा में सीखने में महारत हासिल कर सकते हैं. इससे आप मानसिक तौर पर तनाव आदि से दूर रहेंगे और उम्र का प्रभाव आप पर जल्‍दी हावी नहीं होगा. वहीं यह अल्जाइमर रोग के प्रभाव को कम करने में मददगार हो सकता है.
    Published by:Naaz Khan
    First published: