सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हैं ये 5 फूड कॉम्बिनेशन, आज ही जान लें इसके बारे में...

 कई फूड्स को एक साथ मिलाकर खाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे ही गैस, दर्द और डायरिया हो सकता है.
कई फूड्स को एक साथ मिलाकर खाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे ही गैस, दर्द और डायरिया हो सकता है.

कई फूड्स को एक साथ मिलाकर खाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे ही गैस, दर्द और डायरिया हो सकता है. हालांकि ज्यादातर लोगों का पता ही नहीं होता है कि आखिरकार गलत फूड कॉम्बिनेशन हैं कौन से.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2020, 9:32 AM IST
  • Share this:
सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक हम जो भी खाते या पीते हैं उसका सीधा असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. कुछ अच्छा और हेल्दी खाने के चक्कर में हम कई बार ऐसे फूड्स का कॉम्बिनेशन बना देते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

कई फूड्स को एक साथ मिलाकर खाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे ही गैस, दर्द और डायरिया हो सकता है. हालांकि ज्यादातर लोगों का पता ही नहीं होता है कि आखिरकार गलत फूड कॉम्बिनेशन हैं कौन से. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कौन से फूड कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं.

दही और फल



न्यूज टाइम की रिपोर्ट के मुताबिक, कभी भी दही और फल का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. दही और फलों का सेवन एक साथ करने से जुकाम सहित कई प्रकार की एलर्जी हो सकती है.
सैंडविच और कॉफी

अक्सर शहरों में सैंडविच और कॉफी का नाश्ता किया जाता है. कॉफी और सैंडविच का नाश्ता करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसमें मौजूद कार्ब्स कैल्शियम को अच्छे से पचने से रोकते हैं, जिसके कारण आपको कई प्रकार की हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं.

दूध और केला

अक्सर लोग एक्सरसाइज करने के बाद दूध और केले का सेवन करते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, दूध और केले का सेवन एक साथ करने से पेट में भारीपन और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या हो सकती है.

दही और परांठा या फल

अक्सर लोग नाश्ते में दही और परांठे या फल खाने ही पसंद करते हैं. दही के साथ परांठा या कोई भी तली हुई चीज खाने से इसमें मौजूद फेट पाचन में रुकावट बनता है. इसके साथ ही दही के साथ इस प्रकार की चीजें खाने से शरीर को एनर्जी में भी नहीं मिलती है.

पास्ता और चीज

अक्सर जब पास्ता खाने या बनाने की बात आती है तो लोग शौक से पास्ता में चीज को ऐड करते हैं. लेकिन आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी कि एक साथ पास्ता और चीज का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है. पास्ता और चीज दोनों का एक साथ इस्तेमाल करने से यह पाचन क्रिया में रूकावट बन सकती है. अगर, आपको पास्ता इतना ही पसंद है तो इसमें चीज की बजाय हरि सब्जियों का इस्तेमाल करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज