अपना शहर चुनें

States

वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक सहजन के हैं कई फायदे, आप भी जानिए

सहजन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.
सहजन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.

सहजन (Drumstick) में कई औषधीय गुण (Medicinal Properties) होते हैं. यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होती हैं और संक्रमण (Infection) से भी बचाव करती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 12:02 PM IST
  • Share this:
मोरिंगा यानी सहजन (Drumstick) में कई औषधीय गुण (Medicinal Properties) होते हैं. यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार होती हैं और संक्रमण से भी बचाव करती हैं. इनमें कैल्शियम, पोटैशियम, जस्ता, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे अन्य मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जिससे शरीर को कई लाभ होते हैं. यही वजह है कि इसकी पत्तियों, फूल, फल, बीज, जड़ और लकड़ी हर किसी को दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यानी सहजन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. आप भी जानें इसके फायदे-

खून को साफ करती हैं
द हेल्‍थसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक सहजन की पत्तियों और फली में रक्त शुद्ध करने वाले गुण होते हैं. साथ ही यह एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक के रूप में भी काम करती हैं. इनके सूप या इसके जूस के सेवन से मुंहासे और स्किन संबंधित अन्य समस्याएं दूर होती हैं.

ये भी पढ़ें - बालों को मजबूत बनाएगा अरंडी का तेल, कब्‍ज की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा
हड्डियों को बनाती हैं मजबूत


कैल्शियम, आयरन और अन्य विटामिन से भरपूर ड्रमस्टिक्स हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होती हैं. इसके रस या नियमित रूप से दूध के साथ इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. हालांकि डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही इनका सेवन करना चाहिए.

ब्‍लड शुगर लेवल बेहतर रहता है
सहजन की फलियां कई औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. साथ ही इनकी पत्तियां शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को काफी कम करती हैं और डायबिटीज को भी नियंत्रित करने में मदद करती हैं.

संक्रमण से बचाव करती हैं
सहजन यानी ड्रमस्टिक की पत्तियों और फूलों में जीवाणुरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो गले और त्वचा से संबंधित संक्रमणों को दूर करने में मददगार होते हैं. इनमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाता है और शरीर से हानिकारक कणों को खत्‍म करने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें - Digital detox: बेहतर जिंदगी और रिश्तों के लिए जरूरी है डिजिटल डिटॉक्स

वजन घटाने में मददगार
बेहतर स्वास्थ्य और तंदरुस्ती के लिए इसमें सभी जरूरी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है. ये पाचन क्रिया को बेहतर करती हैं. साथ ही यह खाने को फैट में नहीं, बल्कि एनर्जी में बदलती है. फाइबर होने के कारण पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं. इससे वजन घटाने में मदद करती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज