Health tips: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए अपनाइए ये 5 आदतें, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Health tips: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए अपनाइए ये 5 आदतें, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार
शरीरिक और मानसिक तौर पर खुद को फिट रखने के लिए सुबह जल्दी उठना जरूरी है.

Health tips: हमारे शरीर की फिटनेस को कुछ हमारी आदतें खराब करती हैं तो कुछ हमारी रोजमर्रा की आदतें. नए साल के मौके पर आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 1, 2020, 10:23 AM IST
  • Share this:
नए साल का आगाज हो चुका है. नए साल में कितना कुछ है न नया करने के लिए. कितना कुछ बदलने वाला भी है और कुछ बदलने की उम्मीद भी है. नए साल में कई लोग रेज्यूलूशन लेते हैं खुद को फिट रखने का. खुद को फिट रखने का रेज्यूलूशन तो ले लिया जाता है, लेकिन शायद ही पूरा हो पाता है. वैसे भी आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच खुद को फिट रखना एक मुश्किल टास्क सा बन गया है.

हमारे शरीर की फिटनेस को कुछ हमारी आदतें खराब करती हैं तो कुछ हमारी रोजमर्रा की आदतें. नए साल के मौके पर आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं. खास बात यह है कि इन टिप्स को फॉलो करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है.

इसे भी पढ़े : New year 2020 : नए साल में पुराना कैलेंडर ही नहीं लड़कियों के लिए बदलें सोच भी



थोड़ा सा जल्दी उठने की आदत
शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, रोजाना सुबह उठना. सुबह उठने की आदत अपनाने वाले लोगों को दिनभर अपना काम पूरा करने के लिए ज्यादा समय मिलता है. साथ ही एक्सरसाइज न करने का बहाना भी खत्म हो जाता है. कुछ ही दिनों पहले हुए शोध में यह बात सामने आई है कि सुबह जल्दी उठने वालों का मानसिक संतुलन, देर से उठने वालों की अपेक्षा बेहतर होता है.

डेली शेड्यूल को बनाइए
किसी भी कंप्यूटर, मोबाइल की तरह इंसान का शरीर भी एक सिस्टम की तरह काम करता है. इसलिए जरूरी है कि इसे एक डेली शेड्यूल पर काम करवाया जाए. नए साल में अपने उठने, नाश्ता करने, ऑफिस जाने, एक्सरसाइज करने और सोने का टाइम बनाए. ये सभी चीजें आपको याद रहे इसके लिए एक चार्ट पेपर तैयार करें और कमरे की दीवार पर लगाए. आप चाहे तो मोबाइल में नोटिफिकेशन भी लगा सकते हैं.

 

इसे भी पढ़ें: Fashion Trends 2019 : महिलाओं पर इस साल चला सीक्वेन का जादू, नए साल पर कैरी कर सकती हैं ये स्टाइल

शरीर को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट को नहीं छोड़ना चाहिए
शरीर को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट को नहीं छोड़ना चाहिए


ब्रेकफास्ट को न करें स्किप
नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है. इसलिए सुबह ऐसा नाश्ता करें जो पूरा दिन एनर्जी दें. आप ब्रेकफास्ट में कॉर्नफ्लैक्स, पराठा, ब्रेड ऑमलेट, उबले हुए अंडे जैसी चीजें इस्तेमाल करें. ॉ

आहार हो संतुलित
ब्रेकफास्ट के बाद बात आती है दिन के खाने और रात के डिनर की. लंच टाइम में हमेशा संतुलित आहार ही लेना चाहिए. जहां तक हो लंच टाइम में कार्ब्स को अपनी थाली से बाहर निकलाने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपको हेल्दी रहने के साथ वजन कम करने में मदद मिलेगी.

जंक फूड से कर लें तौबा
अब जब बात शरीर को फिट, हेल्दी रखने की हो रही है तो जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड से तौब करिए. इस तरह के खाने में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे दिमाग और शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. आप जंक की बजाय फल, नट्स को इस्तेमाल कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading