गर्मियों में घमौरियां कर रही हैं परेशान? ये घरेलू उपाय दिलाएंगे राहत

घमौरियां त्‍वचा में खुजली और जलन पैदा करती हैं. Image/shutterstock

कई बार घमौरियों (Heat Rashes) की तकलीफ इतनी बढ़ जाती है कि डॉक्‍टर को दिखाना पड़ता है. मगर कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

  • Share this:
    गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्किन संबंधी परेशानियां परेशान करने लगती हैं. इनमें घमौरियां भी शामिल हैं. इनकी वजह से त्‍वचा में खुजली (Iching) और जलन पैदा होती हैं. जिससे बेचैनी होती है. तेज गर्मी की वजह से ये चुभती घमौरियां (Heat Rash/Prickly Heat) और बहता पसीना बहुत तकलीफ देता है. घमौरियों की चुभन और तकलीफ से बचने के लिए कई बार हम इन पर पाउडर आदि लगाते हैं, मगर इसका भी कोई बेहतर असर नहीं दिखता. वहीं कई बार घमौरियों की तकलीफ इतनी बढ़ जाती है कि डॉक्‍टर को दिखाना पड़ता है. मगर कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं. ये आसान घरेलू नुस्खे आपको घमौरियों की चुभन और तकलीफ से आराम दिला सकते हैं.

    खीरा पहुंचाएगा ठंकडक
    गर्मियों में खीरा हम अक्‍सर सलाद आदि के तौर पर खाते हैं. खीरे में ठंडक पहुंचाने के शक्तिशाली गुण होते हैं. यह घमौरी से मुक्ति दिलाने का कारगर उपाय है. इसके लिए एक ग्लास पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें और खीरे के पतले- पतले टुकड़े काटकर इसमें डुबो दें. कुछ देर बाद इन टुकड़ों को घमौरियों पर रगड़ें. इससे घमौरियों की जलन और खुजली से राहत मिलेगी. साथ ही घमौरियां जल्दी ठीक हो जाएंगी

    ये भी पढ़ें - ट्रेंडी मेहंदी डिजाइंस के साथ अपनी ईद को बनाएं और खास

    एलोवेरा दिलाएगा राहत
    त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए एलोवेरा को रामबाण माना जाता है. घमौरियों से भी एलोवेरा राहत दिलाता है. एलोवेरा के पत्तों का गूदा निकालकर दिन में दो सो तीन बार घमौरियों पर लगाए. 20 से 30 मिनट इसे लगा रहने दे फिर पानी से धो लें. घमौरियों से जल्द राहत मिलेगी.

    नारियल का तेल देगा आराम
    नारियल का तेल कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इससे शरीर की हल्‍के हाथ से मालिश करें. इससे घमौरियों से जल्द छुटकारा मिलेगा.

    हल्दी करेगी समस्‍या दूर
    हल्दी हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. इसके लिए नमक, हल्दी और मेथी दाने बराबर मात्रा में पीस लें. फिर इसमें पानी मिलाकर इसका उबटन बनाएं और नहाने से पांच मिनट पहले पूरे शरीर में लगाएं और पांच मिनट बाद नहा लें. सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से घमौरियों से राहत मिलेगी.

    ये भी पढ़ें - इन मेकअप टिप्‍स की मदद से हों ऐसे तैयार कि लोग बोलें 'माशाअल्‍लाह'

    मुलतानी मिट्टी खुजली करेगी दूर
    घमौरी के उपचार के लिए मुल्तानी मिट्टी अचूक औषधि है. घमौरी में मुल्‍तानी मिट्टी का लेप लगाने से लाभ मिलता है. मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर घमौरियों पर लगाने से जल्द राहत मिलेगी. इस लेप से घमौरी में होने वाली जलन और खुजली में भी राहत मिलती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
    Published by:Naaz Khan
    First published: