किसी ने बहादुरी दिखाई तो कोई है ब्रिगेडियर, मिलिए दुनिया के 5 फेमस समलैंगिक सैनिकों से

कई देश ऐसे हैं जहां 'गे' समुदाय के लोगों को सेना में जाने की अनुमति है और उनके साथ दूसरे सैनिकों की तरह ही बर्ताव किया जाता है. आइए जानते हैं दुनिया के 5 वो सैनिक जो समलैंगिक थे.

News18Hindi
Updated: January 11, 2019, 8:55 AM IST
किसी ने बहादुरी दिखाई तो कोई है ब्रिगेडियर, मिलिए दुनिया के 5 फेमस समलैंगिक सैनिकों से
रैंडी टेलर (फोटो सोर्स- साउथ फ्लोरिडा गे न्यूज)
News18Hindi
Updated: January 11, 2019, 8:55 AM IST
हाल ही में आर्मी प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा एक ऐसा बयान दिया गया है जिस पर विवाद खड़ा हो सकता है. उन्होंने कहा कि सेना की मानसिकता कंजरवेटिव है इसलिए 'गे' समुदाय के लोगों को सेना में आने की अनुमति नहीं दे सकते. हालांकि कई देश ऐसे हैं जहां 'गे' समुदाय के लोगों को सेना में जाने की अनुमति है और उनके साथ दूसरे सैनिकों की तरह ही बर्ताव किया जाता है. आइए जानते हैं दुनिया के 5 वो सैनिक जो समलैंगिक थे.

1. Brett Jones
ब्रेट जॉन्स पहले नेवी सील थे जिन्होंने खुलाआम 'गे' होने की बात स्वीकारी. उन्होनें ना केवल दुनिया की सबसे कठिन मानी जानी वाली आर्मी ट्रेनिंग को पास किया बल्कि देश के बाहर जाकर दो लड़ाइयां भी लड़ी. ब्रेट के गे होने के खुलासे के बाद इन्हें साल 2003 में नेवी से निकाल दिया गया था.

2. Leonard Matlovich

लियोनॉर्ड माल्टोविक अमेरिकी सेना में टेक्निकल सार्जेंट के रूप में तैनात थे. उनको सम्मान के तौर पर ब्रोंज स्टार और पर्पल हार्ट मिला हुआ था. लेकिन उनके गे होने के खुलासे के बाद उन्हें सेना से निकाल दिया गया था. इसके बाद लियोनॉर्ड के समर्थन में गे कम्युनिटी के लोगों ने कई रैलियां निकालीं. उनकी कब्र पर उनके नाम के बजाय ये लिखा है- 'उन्होंने मुझे दो लोगों की हत्या करने के लिए मेडल दिया लेकिन एक को प्यार करने की वजह से सेना से निकाल दिया.'

3. Patricia King
पैट्रीशिया किंग अमेरिकी सेना की पहली ट्रांसजेंडर थीं. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे मर्दों वाले माहौल में रहना चाहती थीं ताकि वे मर्दाना महसूस कर सकें लेकिन 15 साल की सर्विस के बाद उन्होंने खुद की आइडेंटिटी को दुनिया के सामने खुलकर स्वीकार किया. उनके माता-पिता ने पैट्रीशिया के इस फैसले में पूरा साथ दिया.
Loading...

ये भी पढ़ें: भारतीय सेना में 'गे' लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं दे सकते: आर्मी चीफ

4. Randy Taylor
अमेरिका की सेना में अगर किसी समलैंगिक को सबसे ऊंची पोस्ट हासिल हुई है तो वो है ब्रिगेडियर जनरल की. रैंडी टेलर ने अमेरिकी सेना में रहते हुए ईराक और अफगानिस्तान में भी अपनी सेवाएं दी. रैंडी गर्व के साथ बताते हैं कि उनको सपोर्ट करने के लिए उनके पति लुकास ने अपना करियर दांव पर लगा दिया.

5. Fannie May Clackum
फैनी को अमेरिकी सेना से उनके लेस्बियन होने के कारण निकाल दिया गया था. उनपर आरोप था कि वे लेस्बियन हैं और उन्होंने 1940-1950 में एयरफोर्स में सेवा देने के दौरान सहकर्मी ग्रेस गार्नर के साथ संबंध बनाए थे. साल 1960 में मामला अमेरिकी कोर्ट में चला गया. कोर्ट ने फैनी और ग्रेस के पक्ष में फैसला दिया और कहा कि, समलैंगिक होने की वजह से सेना से नहीं निकाला जा सकता है. बहाली के बाद दोनों को उनकी बकाया तनख्वाह भी दी गई.

वहीं अगर भारत की बात करें तो पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया फिर भी भारतीय आर्मी चीफ ने जोर देकर कहा कि, 'हम लोगों के यहां यह नहीं चलेगा. उन्होंने कहा कि आर्मी कानून से बढ़कर नहीं है लेकिन संविधान द्वारा सेना को कुछ छूट ज़रूर दी जानी चाहिए. न ही हम लोग आधुनिक हैं और न ही हमारा पश्चिमीकरण हुआ है. एलजीबीटी का मुद्दा हम लोगों को स्वीकार्य नहीं है.'

ये भी पढ़ें: दुनिया के इन 5 सबसे ताकतवर देशों की सेना में हैं GAY से लेकर लेस्बियन जोड़े, जीते हैं ऐसी लाइफ!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर