इन 5 नैचुरल फेस मास्क की मदद से मिनटों में निखरेगा चेहरा

चावल का आटा टैनिंग हटाकर चेहरे को नैचुरल ग्लो देता है. Image-shutterstock.com

Natural Face Mask: इंस्टेंट ग्लो (Instant Glow) पाने के लिए आप घर पर रखी चीजों से नैचुरल फेस मास्क बना सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा 15 मिनट के अंदर ग्लोइंग (Glowing) नजर आने लगेगा.

  • Share this:
    Natural Face Mask: चेहरे की सुंदरता को लेकर लोग बहुत ज्यादा अटेंटिव होते हैं. फेस को किस तरह से ग्लोइंग बनाकर रखा जा सकता है ये हर कोई सोचता है. आपका चेहरा ही आपकी पर्सनैलिटी (Personality) को दर्शाता है. ऐसे में लोग चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. कुछ लोग घंटों पार्लर में अपना टाइम देते हैं तो कुछ घर पर घरेलू नुस्खों को अपनाकर चेहरे को निखारने में लगे रहते हैं. चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि इंस्टेंट ग्लो (Instant Glow) पाने के लिए आप घर पर रखी चीजों से किस तरह से नैचुरल फेस मास्क (Natural Face Mask) बना सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा 15 मिनट के अंदर ग्लोइंग नजर आने लगेगा. ये नैचुरल फेस मास्क लड़के और लड़कियां, दोनों ही अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं.

    गेहूं का चोकर फेस मास्क
    इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको दो चम्मच गेहूं के आटे के चोकर में एक चम्मच कच्चा दूध (ऑयली स्किन) या मलाई (ड्राई स्किन) मिक्स करना होगा. इसके अलावा इसमें दो चुटकी हल्दी, 4-5 बूंद गुलाब जल डालकर चेहरे पर 20 मिनट रहने दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें. आपका चेहरा खिल उठेगा.

    इसे भी पढ़ेंः आम के छिलकों को न समझें बेकार, स्किन की ये समस्याएं होंगी दूर

    दही-बेसन फेस मास्क
    इसके लिए आपको दो चम्मच दही में एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच टमाटर का रस डालकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर ठंडे पानी से धोना है. इसके बाद कोई भी क्रीम चेहरे पर लगाएं और लाइट मेकअप करें.

    चावल का आटा फेस मास्क
    चावल का आटा टैनिंग हटाकर चेहरे को नैचुरल ग्लो देता है. इसके लिए आपको चावल के आटे में एक चम्मच कच्चा दूध और एलोवेरा जेल डालकर चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करके बचे हुए फेस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखना है. इसके बाद आपका चेहरा काफी ग्लोइंग नजर आएगा.

    शहद और ऑलिव ऑयल
    ग्लोइंग और जवां स्किन के लिए शहद बहुत असरदार चीज है. शहद में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. वहीं ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई पाया जाता है जो कि डैमेज स्किन को रिपेयर करता है. विटामिन ई से स्किन पर ग्लो देखने को मिलता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे ऑलिव की लें. इसे अच्छे से मिलाएं. चेहरे पर कुछ मिनट की मालिश करें. इसके बाद गीले कॉटन से चेहरा पोंछ लें.

    इसे भी पढ़ेंः घर पर इस तरह करें ग्रीन टी फेशियल, ड्राईनेस की समस्या से मिलेगी मुक्ति

    टमाटर का जूस और चावल का आटा फेस मास्क
    टमाटर का जूस भी टेनिंग दूर करता है. दो चम्मच टमाटर के जूस में एक चम्मच चावल का आटा डालें. इसके बाद अगर आपके पास शहद है, तो आप आधा चम्मच शहद भी इस फेस मास्क में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.