कोरोना काल में बच्‍चों को प्रकृति के भी रखें करीब, मौज-मस्‍ती के साथ होगा ब्रेन डेवलपमेंट

हालात कुछ ऐसे हैं कि पेरेंट्स के लिए भी बच्‍चों को प्रकृति के करीब रखना आसान काम नही है. Image Credit : Pixabay

यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे क्राफ्ट्स आइडियाज़ (Craft Ideas) लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप बच्‍चों (Kids) को नेचर (Nature) के करीब आने में उनकी मदद कर सकते हैं, वो भी क्रिएटिव (Creative) तरीके से.

  • Share this:
    Nature Craft Ideas Your Kids: अगर आपका बच्‍चा (Kids) कोरोना (Corona) महामारी के दौरान मोबाइल और लैपटॉप को ही अपनी दुनिया मान बैठा है तो दरअसल इसमें बच्‍चों की गलती नही है. पिछले एक साल से जिस तरह उनकी जिंदगी में बदलाव आया है और रीयल वर्ल्‍ड से दूर वर्चुअल लाइफ में वे जी रहे हैं, ऐसे में उनके लिए दुनिया की परिभाषा भी शायद बदलती जा रही हो. हालात कुछ ऐसे हैं कि पेरेंट्स के लिए भी यह बहुत ही मुश्किलों भरा काम है कि वे अपने बच्‍चों को प्रकृति (Nature) के करीब ला पाएं. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे क्राफ्ट्स आइडियाज़ (Craft Ideas) लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप बच्‍चों को नेचर के करीब आने में उनकी मदद कर सकते हैं, वो भी क्रिएटिव तरीके से. तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्‍या हैं ये क्राफ्ट आइडियाज़.

    1.नेम आर्ट

    छोटे बच्‍चों को अपने नाम की स्‍पेलिंग लिखना अच्‍छा लगता है. ऐसे में आप पत्‍थर, सूखे पत्‍ते, फूलों की पं‍खुरियों, शेल आदि अरेंज करें और उनसे नेम आर्ट बनाना सिखाएं. इसके लिए आप सुबह सुबह किसी पार्क में जा सकते हैं और वहां से ऐसी चीजें बटोर कर घर ला सकते हैं. आप कुछ चीजों को ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं. इसके अलावा, आपको ग्‍लू और पेपर की जरूरत होगी. इनकी मदद से बच्‍चों को एक्‍सपोजर भी मिलेगा और वे उन्‍हें छूकर नेचर को महसूस भी कर पाएंगें. यही नहीं, वे उनका प्रयोग भी सीखेंगे.



    इसे भी पढ़ें : बच्‍चों की हाइट नहीं बढ़ रही तो जरूर खिलाएं ये फूड्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर



    2.नेचुरल पेंट ब्रश

    अगर आपके बच्‍चे को पेंटिंग में इंट्रेस्‍ट है तो उसे नेचुरल पेंट ब्रश बनाना सिखाएं. पत्‍तों और टहनियों की मदद से बनाए गए हैंडमेड ब्रश को वे खूब एन्‍जॉय करेंगे और तरह तरह से उनका उपयोग करेंगे. इनकी मदद से वे अलग अलग के टेक्‍सचर और शेप बना सकते हैं. याद रखें बच्‍चों को मोटिवेट करना ना भूलें.

    3.रॉक कैटरपिलर

    राउंड स्‍मूथ रॉक ऑनलाइन खरीदें और बच्‍चों को अपने गार्डन के लिए एक क्‍यूट सा रॉक कैटरपिलर बनाने के लिए मोटिवेट करें. इसके लिए अच्‍छा पेंट खरीदें जिसे बच्‍चे हाथ की मदद से भी पेंट कर सकें. हमेशा याद रखें कि रंगों की बर्बादी पर उन्‍हें डांट ना लगाएं बल्‍की आप भी एन्‍जॉय करें.

    4.मड आर्ट

    मड आर्ट यानी कि मिट्टी से आर्ट बनाना. बच्‍चे मड आर्ट एन्‍जॉय करते हैं. आप चाहें तो बाजार से ऐसे आर्ट मड खरीद सकते हैं या मुल्‍तानी मिट्टी भी खरीद सकते हैं. इनका आंटा गूंद दें और उन्‍हें तरह तरह के शेप बनाने के लिए मोटिवेट करें. आप उन्‍हें बर्तन, फल, सब्जियां आदि बनाने के लिए कुछ मदद कर सकते हैं. इसके बाद उन्‍हें सूखने छोड़ दें. बच्‍चे दिन भर इसे एन्‍जॉय करेंगे. गंदा होने से घबराएं नहीं, ये दाग नहीं छोड़ते हैं और आसानी से पानी से धुल जाते हैं.

    इसे भी पढ़ें : खड़े होकर क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानें वजह

    5.बग मोटल

    घर के बड़े सदस्‍यों को भले ही घर के अंदर कीड़ों को लाना पसंद नहीं होगा लेकिन यकीन मानिए कि बच्‍चों के लिए यह एक एक्टिविटी बहुत ही खास होने वाला है. ये एक्टिविटी उन्‍हें ना केवल शाम के समय अकेले में बिजी रखेगा बल्कि ये उनके लिए एजुकेशनल भी होगा. इसके लिए आप कोई पुराना पारदर्शी डब्‍बा लें और उसमें फेवीकॉल की मदद से अंदर की तरफ से लकड़ी, सूखी पत्तियां आदि चिपका दें. अब इसमें ग्रास हूपर, चींटी, कॉकरोच आदि रख सकते हैं. याद रहे कि डिब्‍बे के ढक्‍कन पर सूई की मदद से छेद जरूर कर दें, वरना ये कीड़े हवा के अभाव में मर सकते हैं. बता दें कि ये एक्टिविटी विदेशों जैसे जापान, अमेरिका आदि में बच्‍चों को खूब करने दिया जाता है जिसमें 5 से 6 साल के बच्‍चे खुद ही पार्क से कीड़े पकड़कर डिब्‍बे में रखते हैं और उनका खयाल रखते हैं.
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: