महिला मित्र बनाना हेल्थ के लिए है अच्छा, जानिए क्या कहता है साइंस

महिला मित्र बनाना हेल्थ के लिए है अच्छा, जानिए क्या कहता है साइंस
महिलाओं की दोस्ती पुरुषों के स्वास्थ के लिए फायदेमंद होती है.

पुरुषों (Man) की जिंदगी में महिला मित्र (Girlfriend) अहम भूमिका निभाती हैं. शोध (Research) में पता चला है कि महिला मित्र बनाने के कई तरह के लाभ हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं...

  • Share this:
एक पुरानी कहावत आपने सुनी होगी कि किसी पुरुष (Man) की सफलता के पीछे किसी महिला (Women) का हाथ होता है, लेकिन क्या आपने सुना है कि महिलाओं की दोस्ती आपके स्वास्थ (Health) के लिए फायदेमंद होती है. आप सोच रहे होंगे कि हम आपको क्या बता रहे हैं? लेकिन यह बात सच है. कई अध्ययन (Research) भावनात्मक समर्थन प्रणाली में महिला मित्रों के होने के लाभों को दर्शाते हैं. आइए जानते हैं कि गर्लफ्रेंड या महिला मित्र आपकी सेहत के लिए कितनी अच्छी है? यहां हम आपको पांच कारण बता रहे हैं कि आपके जीवन में महिला मित्र क्यों होनी चाहिए...

1. लंबे समय तक जीने में मदद कर सकती हैं
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने दशकों तक नर्सों के एक नमूने के स्वास्थ्य का अध्ययन किया और पाया कि इन महिलाओं के जितने दोस्त थे, वो काफी खुश रहते थे और जिंदगी में तनाव नहीं होता था. परेशानी पर उनकी महिला मित्र उन्हें रीलैक्स कर देती थी. इस अध्ययन के आधार पर कहा गया है महिला मित्र होने से लाइफ लॉन्ग चलती है.

2.आपको अकेला महसूस नहीं होने देतीं
वुमेन वर्किंग के अनुसार स्वास्थ्य बीमाकर्ता द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अकेलेपन का मृत्यु दर पर उतना ही प्रभाव पड़ता है जितना कि एक दिन में 15 सिगरेट पीने से होता है. अगर आपकी जिंदगी में महिला मित्र होती है तो आप अकेला महसूस नहीं करते. महिला मित्रों के साथ संबंध, अंतरंगता और भावनात्मक समर्थन की अनुमति देता है. यह सेरोटोनिन, या आपके शरीर के 'खुश रसायन' को भी बढ़ाता है, जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं.



3.आपको तनाव से बचाती हैं
यूसीएलए द्वारा किए गए एक अध्ययन में पता चला है तनाव के समय में महिला मित्र आपकी सबसे अच्छी दवा का काम करती हैं.लेखकों ने कहा कि तनाव के संबंध में अतीत में किए गए अध्ययनों के अनुसार महिलाएं तनाव के दौरान ऑक्सीटोसिन ("लव हार्मोन") का भी उत्पादन करती हैं, जो तनाव से लड़ने में मददगार साबित होता है. यह लोगों के साथ तालमेल बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है.

Relationship: ये 5 गलतियां करके लड़के खुद खराब करते हैं अपना लव रिलेशन, इनसे बचने में है भलाई

4.आपके करियर में मदद करती हैं
आज हमारे पितृसत्तात्मक समाज की प्रकृति के साथ, कई लोग शायद यह मानेंगे कि महिलाओं के सपोर्ट से पुरुष तरक्की करते हैं. गैलप के शोध के अनुसार, काम पर दोस्तों के साथ महिलाएं अधिक उत्पादक होती हैं उनके साथ रहने से पुरुषों में रुचि और उत्पादक क्षमता बढ़ती है. इससे उनकी अपने कैरियर में ग्रोथ होती है.

5.आघात को रोकने में मदद कर सकती हैं
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अध्ययन के एक अलग हिस्से में, शोधकर्ताओं ने जांच की कि जीवनसाथी की मृत्यु के बाद उनकी नर्सों ने कैसे कार्य किया. जिनके पास एक करीबी महिला मित्र या विश्वासपात्र थे, वे किसी भी नए शारीरिक दोष या जीवन शक्ति के स्थायी नुकसान से बच सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि इस तरह के सामाजिक समर्थन से आघात-प्रेरित विकारों जैसे पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर के विकास को रोकने में मदद कर सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading