इन 5 कारणों से आपका मेकअप लुक दिख सकता है खराब, कभी ना करें ये गलती

अपनी स्किन टाइप को देखकर ही मेकअप प्रोडक्‍ट्स यूज़ करें. Image Credit : Pixabay

अपनी स्किन टाइप को देखकर ही मेकअप प्रोडक्‍ट्स यूज़ करें. Image Credit : Pixabay

फ्लोलेस मेकअप (Makeup) के लिए मेकअप स्किल होने के साथ साथ सही प्रोडक्‍ट्स का प्रयोग भी जरूरी है. अगर आप भी अपने मेकअप लुक (Look) से सेटिस्‍फाई नहीं रहती हैं तो हो सकता है कि आपसे भी कोई गलती (Mistake) हो रही हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 6:33 AM IST
  • Share this:
मेकअप (Makeup) करना एक कला है. हर कोई परफेक्‍ट मेकअप (Perfect Makeup) नहीं कर सकता. आमतौर पर लड़कियां अपनी जरूरत के हिसाब से मेकअप प्रोडक्‍ट्स (Products) का प्रयोग सीख लेती हैं और एक्‍सपीरिएंस के साथ उसमें पारंगत होती चली जातीं हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कई बार उनका मेकअप उनकी पसंद के अनुसार नहीं होता.  तमाम कोशिशों के बाद भी यह लगता है कि कभी फाउंडेशन (Foundation) ज्‍यादा ब्राइट हो गया तो कभी लिप्‍सटिक (Lipstick) का कलर मनपसंद का नहीं हुआ, कभी ब्‍लश (Blush) भद्दे हो गए तो कभी हाइलाइटर (Highlighter) की वजह से स्किन पोर्स ज्‍यादा विजिबल हो गए.

दरअसल इन सब की वजह कई बार गलत प्रोडक्‍ट्स का चुनाव या उनका सही तरीके से प्रयोग नहीं किया जाना होता है. फ्लोलेस मेकअप लुक पाने के लिए मेकअप स्किल होना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है सही प्रोडक्‍ट का प्रयोग. अगर आप भी अपने मेकअप लुक से सेटिस्‍फाई नहीं हो पा रही हैं तो हो सकता है कि ऐसी ही कोई अंजाने में गलती आप भी कर रही हों. तो आइए जानते हैं खराब मेकअप की आखिर क्‍या होती है वजहें(Reasons).

1.प्रोडक्‍ट एक्‍सपाइरी तो नहीं

अगर आप अपने फेवरेट मेकअप प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल के बाद भी पसंदीदा मेकअप लुक नहीं पा रहीं तो एक बार उसका एक्‍सपाइरी डेट जरूर चेक करें. कई बार हम प्रोडक्‍ट्स को यूज़ करते जाते हैं और यह भूल जाते हैं कि हर प्रोडक्‍ट का एक एक्‍सपाइटी डेट होता है. अगर आप एक्‍सपाइटी डेट खत्‍म होने के बाद भी उसका प्रयोग करेंगी तो वह आपके स्किन को तो खराब करेगा ही, मेकअप भी स्‍मूथ नहीं होगा.
इसे भी पढ़ें : केवल स्किन के लिए ही नहीं, कई चीजों में फायदेमंद है एलोवेरा, जानें इसके 7 फायदे

2.स्किन टाइप के अनुसार ही खरीदें मेकअप प्रोडक्ट्स

हमेशा अपनी स्किन टाइप को देखकर ही मेकअप प्रोडक्‍ट्स यूज़ करें. कई बार आपको अपना मेकअप लुक बहुत ऑयली लगता है तो कई बार बहुत ड्राई. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है स्किन टाइप के हिसाब से मेकअप प्रोडक्ट्स का नहीं खरीदना. तो जब भी कंसीलर, फाउंडेशन, कॉम्पैक्ट पाउडर, आईशैडो आदि खरीदें तो इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि मेकअप प्रोडक्ट्स अपनी स्किन टाइप की हीं हो.



3.स्किन टोन का रखें ध्‍यान

कई बार हम अपनी स्किन टोन की जगह दूसरों के मेकअप स्‍टाइल को फॉलो कर मेकअप प्रोडक्‍ट्स खरीद लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. अपनी स्किन टोन के मुताबिक ही मेकअप प्रोडक्ट्स के कलर्स को चूज करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि सभी तरह की लिपस्टिक, आईशैडो और ब्लश के शेड्स हर स्किन टोन पर सूट नहीं करते.

4.मेकअप टूल्स का सही इस्तेमाल नहीं करना

ज्यादातर लड़कियां ऐड और सोशल मीडिया पर वीडियोज़ देखकर मेकअप टूल्स का प्रयोग सीखती हैं और शौक के लिए उसे खरीद भी लाती हैं. जैसे की मेकअप ब्रश को ही लीजिए, अलग-अलग चीजों के लिए अलग-अलग टाइप के ब्रश इस्तेमाल एक्‍सपर्ट मेकअप आर्टिस्‍ट करते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं कि इनके प्रयोग से आप भी परफेक्‍ट मेकअप कर पाएं. यह कई बार आपके मेकअप के फ्लो को खराब कर देते हैं और आपका चेहरा बिगड़ जाता है. इसलिए फैशन पर ना जाएं, कई  बार ब्रश की तुलना में आपकी उंगलियों की मदद से किया गया मेकअप ब्‍लेंड ज्‍यादा फ्लोनेस और स्‍मूथ होता है.

ये भी पढ़ें: सौंदर्य में लाएगी निखार और दाग-धब्‍बे दूर करेगी चिरौंजी, ऐसे करें इस्‍तेमा

5.नेचुरल लाइट में करें मेकअप

डिम लाइट में कभी भी मेकअप न करें. ऐसा करने से आपका मेकअप खराब हो सकता है. हमेशा सही लाइट में ही चेहरे पर मेकअप करें. क्‍योंकि कम रौशनी में अगर आप मेकअप करती हैं तो हो सकता है कि जब आप बाहर निकलें तो नेचुरल लाइट में आपका ऑरिजनल मेकअप कुछ और ही नजर आए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज