नहाते समय ना करें ये 5 गलतियां, आपकी स्किन को हो सकता है नुकसान

नहाते समय ना करें ये 5 गलतियां, आपकी स्किन को हो सकता है नुकसान
शॉवर लेते समय इन पांच गलतियों को करने से बचें.

नहाते (Taking Bath) समय स्किन (Skin)की ज्यादा सफाई करना ठीक नहीं है, क्योंकि इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है. स्किन को हेल्दी (Healthy) बनाने के लिए कई सारी जरूरतें होतीं हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए.

  • Share this:
Shower Mistakes: गर्मी के दिनों में घंटों शॉवर (Shower) लेना हर किसी को अच्छा लगता है. इससे शरीर (Body) की गंदगी साफ होती है और शरीर रिलैक्स हो जाता है. गर्मी (Summer) के सीजन में तेज धूप, प्रदूषण और धूल-मिट्टी से स्किन (skin) को बचाने के लिए कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं. गर्मी के मौसम में ठंडे पानी से नहाना या देर तक शॉवर लेना हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में ज्यादातर लोग शॉवर लेते समय अपनी स्किन की खूब सफाई करते हैं, लेकिन स्किन के लिए यह अच्छा नहीं होता. ऐसा करने से आपकी स्किन डैमेज हो जाती है. आइए जानते हैं शॉवर लेते समय हमें कौन सी पांच गलतियां नहीं करनी चाहिए.

जल्दबाजी में शेविंग न करें
अगर आपके पास शॉवर लेने के लिए समय नहीं है और इस बीच में आप शेविंग करते हैं तो ऐसा न करें. शेविंग करने के पहले आपनी स्किन को कम से कम पांच मिनट तक भिगाएं तभी स्किन मुलायम होती है. अगर आप जल्दबाजी में स्किन पर रेजर चला देते हैं, तो इससे आपकी स्किन कट सकती है. ऐसा करने से आपको स्किन में जलन भी हो सकती है. कई बार इस तरीके से शेविंग करने से दिन इन्फेक्शन का खतरा भी होता है.

मेकअप उतारने की गलती
महिलाएं अधितर नहाते समय ही मेकअप को धोने या उतारने की गलती करती हैं. उनको लगता है कि एक बार में दो काम हो जाएगा. महिलाएं मेकअप उतारने के लिए क्लिंजर या फेसवॉश का इस्तेमाल करती हैं. शॉवर लेते समय अगर आप पानी डालकर मेकअप उतारने की कोशिश करते हैं, तो इससे मेकअप पूरी तरह से हट नहीं पाता है. इसके बाद आपका चेहरा भी अजीब दिखाई देने लगता है.



शोध में खुलासा, हल्दी में मौजूद ये कम्पाउंड कोरोना वायरस को करता है नष्ट, ऐसे करें इस्तेमाल

फोमिंग जेल
नहाते समय ज्यादा फोमिंग जेल का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि फोमिंग जेल के कारम स्किन पर जमी गंदगी की परत साफ नहीं हो पाती है और स्किन ड्राई हो जाती है. इसलिए हमेशा नहाते समय साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे शरीर की मैल निकल जाती है.

बॉडी स्पंज
बहुत से ऐसे लोग हैं, जो स्किन की मैल को साफ करने के लिए बॉडी स्पंज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है, क्योंकि स्पंज से हमारी स्किन प्रभावित हो सकती है. नहाते समय गंदगी, सीबम और ड्राई स्किन को हटाने के लिए स्पंज का इस्तेमाल करने के दौरान गंदगी इसके बीच जमा हो जाती है. अगली बार जब आप स्पंज का उपयोग करते हैं, तो इससे इंफेक्शन होने का खतरा होता है.

गर्म पानी से ना नहाएं
गर्म पानी से नहाने पर शरीर से थकान दूर हो जाती है, लेकिन इससे स्किन डैमज का खतरा हो सकता है. इस वजह से गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए. शॉवर लेने से पहले पानी को 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से स्नान करना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज