• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • अगर बॉडी में दिखने लगे ये 5 संकेत तो जान जाइए कि खतरे में है आपका लिवर

अगर बॉडी में दिखने लगे ये 5 संकेत तो जान जाइए कि खतरे में है आपका लिवर

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

अगर किसी का लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा है तो उसकी स्किन और आंखें पीली होने लगती है. यही बाद में पीलिया में बदल जाता है.

  • Share this:
    लिवर हमारी बॉडी के सबसे अहम पार्ट्स में से एक है. लिवर केवल खून को फिल्टर नहीं करता बल्कि हार्मोन प्रोड्यूस करने के साथ-साथ एनर्जी स्टोर करने और फूड को डाइजेस्ट करने का भी काम करता है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आपका लिवर हेल्दी रहे. तो चलिए हम आपको बताते हैं पांच ऐसे संकेत जो आपको अपनी बॉडी में महससू होते हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

    एबडोमिनल पेन- अगर आपको एबडोमिनल में दर्द या सूजन महसूस हो रही है तो आपका लिवर खतरे में हो सकता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

    जॉइंट पेन- अगर आप जॉइंट पेन, सर्दी-खांसी और भूख की कमी से परेशान रहते हैं हो सकता है कि आपके लिवर में कोई परेशानी हो. ऐसी स्थिति में आपको एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए.

    कन्फ्यूज रहना: लिवर का संबंध दिमागी कन्फ्यूजन से भी है. अगर आप निर्णय लेने में कन्फ्यूज हो रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें, क्योंकि एक बीमार लिवर ब्लड में बहुत सारा कॉपर बनने देता है. इससे दिमाग में कई तरह की कनफ्यूजन पैदा हो जाती है.

    स्किन पर ब्लड मार्क- अगर लिवर सही से काम नहीं कर रहा है तो आपके स्किन पर ब्लड क्लॉटिंग दिखने लगेंगे. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

    आंखों और स्किन का पीला होना- अगर किसी का लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा है तो उसकी स्किन और आंखें पीली होने लगती है. यही बाद में पीलिया में बदल जाता है.

    ये भी पढ़ें: बच्चे को इतने जोर से खींचा... पैरों की हडि्डयां टूट गई, लीवर फट गया

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज