कुछ खासियतें जो आपको बनाती हैं 'पावर कपल', ऐसे बढ़ाएं आप भी रिश्‍तों में मिठास

'पावर कपल' एक दूसरे की सफलता पर ईर्ष्‍या नहीं करते, साथ निभाते हैं. Image/shutterstock

'पावर कपल' (Power Couple) अपने-अपने पेशेवर (Professional) और सामाजिक जीवन (Social Life) में कामयाबी हासिल करते हैं. साथ ही एक-दूसरे के लिए पर्याप्त समय निकालते हैं और हर कदम पर अपने पार्टनर (Partner) का साथ निभाते हैं.

  • Share this:
    बेहतर जीवन साथी बनने के लिए कुछ स्‍पेशल या अलग नहीं करना पड़ता, बस अपने रिश्‍तों (Relationships) को लेकर ईमानदार रहना पड़ता है और हर कदम पर अपने पार्टनर (Partner) का साथ निभाना जरूरी होता है. ऐसे लोग जीवन में तो सफल (Success) होते ही हैं, साथ ही उनकी निजी लाइफ भी खुशियों से भरी होती है. 'पावर कपल' अपने-अपने पेशेवर (Professional) और सामाजिक जीवन (Social Life) में कामयाबी हासिल करते हैं, लेकिन फिर भी एक-दूसरे के लिए पर्याप्त समय निकालते हैं. वे एक दूसरे की सफलता को लेकर ईर्ष्‍या नहीं करते, एक दूसरे का साथ निभाते हैं. ऐसे लोग ही होते हैं पावल कपल. यानी जिनका एक दूसरे के प्रति प्रेम देखकर ही लगता है कि वे एक दूसरे को पूरा महत्‍व देते हुए अपने रिश्‍ते को निभा रहे हैं. आइए जानें 'पावल कपल' की 5 खासियतें-

    लक्ष्य पर लगाते हैं ध्‍यान
    लव सक्‍सेसफुली की एक रिपोर्ट के मुताबिक मस्तिष्क विज्ञान से पता चलता है कि मजबूत रिश्तों में जोड़े अधिक रचनात्मक और बेहतर करने वाले होते हैं. वे अपने लक्ष्‍य पर ध्‍यान लगाते हैं और खेल खेलना, अपनी पसंद के काम करना पसंद करते हैं. ऐसा तभी होता है जब आप अपने साथी द्वारा पूरा साथ और प्रोत्साहन पाते हैं. यही पावर कपल की पहचान है कि वे अपने लक्ष्यों को पूरा करने और भविष्‍य की योजनाओं पर पूरा ध्‍यान लगाने में सक्षम होते हैं.

    ये भी पढ़ें - दूसरों की मदद में है खुशियों की चाबी और इससे होता है तनाव दूर

    पॉजिटिव सोच रखती है करीब
    क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ जोड़े सालों तक साथ रहने के बाद भी एक दूसरे के प्यार में पागल क्यों लगते हैं? शोधकर्ताओं ने लंबे समय तक खुशहाल शादीशुदा जोड़ों को ब्रेन स्कैनर में रखा और यह जाना कि इन जोड़ों ने मस्तिष्क के तीन क्षेत्रों में गतिविधि दिखाई- सहानुभूति, अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना और सकारात्मक सोच यानी जो कि आपको पसंद नहीं है, उसे अनदेखा करने की क्षमता. यानी उन्‍हें भरोसा होता है कि उनका साथी सक्रिय रूप से उनको सुनेगा और उनके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करेगा.

    आत्मविश्वास से होते हैं लबरेज
    पावर कपल आत्मविश्वास दिखाते हैं और लोग उनको करीब से जानना चाहते हैं कि उनके बीच इतनी सहजता से रिश्‍तों को निभाने की खूबी किस तरह कायम है. ऐसे में लोग न सिर्फ उनका उदाहरण देते हैं, बल्कि उनसे मुश्किल वक्‍त में अपने रिश्‍तों को बेहतर बनाए रखने की सलाह भी लेते हैं.

    एक दूसरे को देते हैं अहमियत
    पावर कपल आमतौर पर बिजी कपल होते हैं, क्योंकि वे जीवन के कई क्षेत्रों में सफल होते हैं. मगर व्‍यस्‍त रहने के बावजूद उन्होंने एक-दूसरे को समय और प्राथमिकता देने में महारत हासिल कर ली होती है, फिर चाहे उनका शेड्यूल कितना भी व्यस्त क्यों न हो. वे एक दूसरे के साथ खड़े नजर आते हैं. भले ही वे अपने सबसे व्यस्त दिनों में कुछ मिनट के लिए ही एक दूसरे के साथ क्यों न हों. यही भाव उनको जोड़े रखता है.

    ये भी पढ़ें - कुछ बदलाव हैं जरूरी जो बनाए रखेंगे हमारे 'अपनों' का साथ

    आप सबसे अच्छे दोस्त हैं
    पावर कपल का रिश्ता फिजिकल रिलेशन से कहीं ज्यादा गहरा और भावनात्‍मक होता है. सबसे अच्छे दोस्त होने का मतलब है कि जब भी कोई बड़ी खबर साझा करने के लिए होती है, तो आप एक-दूसरे के साथ होते हैं. आप एक-दूसरे की राय को गहराई से महत्व देते हैं और सम्मान करते हैं. साथ ही आप अपने रिश्ते की हदों को तय करते हैं और इसका ख्‍याल रखते हैं कि आपके बीच किसी तरह का मतभेद प्रवेश न कर सके.
    Published by:Naaz Khan
    First published: