लाइव टीवी

एक्सरसाइज करते वक्त लड़कियां क्यों पहनती हैं स्पोर्ट्स ब्रा, जानें 5 खास कारण

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 3:14 PM IST
एक्सरसाइज करते वक्त लड़कियां क्यों पहनती हैं स्पोर्ट्स ब्रा, जानें 5 खास कारण
स्पोर्ट्स ब्रा ब्रेस्ट के लिए काफी कंफर्टेबल होती है.

वर्कआउट, योग और एक्सरसाइज करते वक्त अक्सर महिलाएं स्पोर्ट्स ब्रा पहनती हैं. इसे ज्यादातर शारीरिक एक्टिविटी करते हुए पहना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 3:14 PM IST
  • Share this:
शारीरिक रूप से अपने आप को हेल्दी रखने के लिए महिलाएं भी जमकर वर्कआउट, योग और एक्सरसाइज करती हैं. हालांकि इन्हें करने के लिए कई चीजों का धअयान रखना पड़ता है और इन सबमें सबसे जरूरी चीज है वर्कआउट ड्रेस. वर्कआउट, योग और एक्सरसाइज करते वक्त अक्सर महिलाएं स्पोर्ट्स ब्रा पहनती हैं. इसे ज्यादातर शारीरिक एक्टिविटी करते हुए पहना जाता है. इसे स्पोर्ट्स के साथ जोड़ कर देखा जाता है पर असल में ऐसा कुछ नहीं है.

इसे भी पढ़ेंः लड़कियों के लिए कुछ ऐसी हो जिम की ड्रेस, वर्कआउट पर इन चीजों का रखें ख्याल

कोई भी महिला और लड़की स्पोर्ट्स ब्रा को कभी भी पहन सकती है. दरअसल स्पोर्ट्स ब्रा ब्रेस्ट के लिए काफी कंफर्टेबल होती है. साथ ही ये ब्रेस्ट से जुड़े मसल्स और मांसपेशियों को एक सेफ और आसान मूवमेंट करने में मदद करती है. टीनएजर लड़कियों के लिए तो ये बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है क्योंकि ये उनके डेवलपिंग ब्रेस्ट के दर्द को कम करने में मदद करती है. इसी तरह स्पोर्टस ब्रा के कई और फायदे हैं. आइए आपको बताते हैं कि एक्सरसाइज करते वक्त क्यों पहननी चाहिए स्पोर्ट्स ब्रा.

स्पोर्ट्स ब्रा आरामदेह

अगर आप जिम जाती हैं या पार्क में कुछ स्ट्रेचिंग की एक्सरसाइज करती हैं तो स्पोर्ट्स ब्रा आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. दरअसल स्ट्रेचिंग के वक्त ब्रेस्ट में भी मूवमेंट होती है और इससे आपको दर्द भी महसूस हो सकता है. स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कंफर्टेबल फील करते हैं और आपको स्ट्रेचिंग या जॉगिंग करने में बहुत आसानी होती है. इसके अलावा ये आपके कंधों क दर्द को भी कम करने में मदद करता है. जो लोग वर्कआउट के वक्त ब्रा नहीं पहनते हैं या किसी दूसरे तरह की ब्रा पहनते हैं उन्हें ब्रेस्ट में कई प्रकार की समस्या महसूस हो सकती है. इसलिए कोशिश करें की फिजिकल एक्टिविटी करते समय स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनें.

ब्रेस्ट के दर्द में फायदेमंद
जब महिलाएं कोई भारी भरकम शारीरिक गतिविधि करती हैं तो उसके बाद कभी-कभी उनके ब्रेस्ट में दर्द होता है. ये एक सामान्य बात है. हालांकि इस समय अगर आप स्पोर्ट्स ब्रा पहनती हैं तो ये दर्द कम हो सकता है. इन्हें ब्रेस्ट की गति को प्रतिबंधित करने के लिए डिजाइन किया गया है जिससे कि ब्रेस्ट में दर्द कम हो सके. एक्सरसाइज के अलावा भी आप आराम के लिए एक अच्छी फिटिंग स्पोर्ट्स ब्रा पहन सकती हैं.सैगिंग को करता है कम
शोधकर्ताओं का मानना है कि स्पोर्ट्स ब्रा किसी भी शारीरिक गतिविधि के वक्त आपके ब्रेस्ट को अच्छा सपोर्ट देती है. ऐसे में जो महिलाएं लंबे वक्त तक बिना ब्रा पहने एक्सरसाइज करती हैं उन्हें ब्रेस्ट में सैगिंग की परेशानी हो सकती है. एक स्टडी में पता चला है कि साधारण ब्रा में ब्रेस्ट की सैगिंग ज्यादा होती है. वहीं फैशन के नजरिए से भी स्पोर्ट्स ब्रा पहनने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इन्हें क्रॉप टॉप के रूप में भी पहना जा सकता है. मशहूर सेलेब्रिटीज से लेकर आम महिलाएं, स्पोर्ट्स ब्रा को जिम, सुपरमार्केट, घरों और हर दूसरी जगह पर पहनती हैं और ये उन्हें आराम भी पहुंचाता है.

स्पोर्ट्स ब्रा एक अच्छा ऑप्शन
स्पोर्ट्स ब्रा पहनना अब वर्कआउट सेशन तक सीमित नहीं है. आप घर पर काम करते समय या बाहर घुमते हुए भी स्पोर्ट्स ब्रा पहन सकती हैं. इनमें बाकी ब्रा की तरह पट्टियां नहीं होती हैं. साथ ही इसे पहनना और उतारना दोनों आसान है. सबसे अच्छी बात ये है कि ये आपकी त्वचा पर कोई निशान नहीं छोड़ते हैं. साथ ही आपको इसमें इचिंग जैसी कोई खास परेशानी नहीं होती है.

इसे भी पढ़ेंः जान्हवी कपूर ने जिम में कुछ ऐसे किया Pilates, जानें क्यों करते हैं ये एक्सरसाइज

सर्जरी के बाद हीलिंग का काम
जो महिलाएं किसी चोट का शिकार हो गई हैं या जिन्होंने कॉस्मेटिक सर्जरी करवाई है, उनके लिए स्पोर्ट्स ब्रा का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है. ब्रेस्ट सर्जरी के बाद स्पोर्ट्स ब्रा पहनना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि स्पोर्टस ब्रा के इस्तेमाल से इसकी हीलिंग में मदद मिलती है और बाकी किसी भी मूवमेंट के वक्त इसमें दर्द का अनुभव कम होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 3:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर