Home /News /lifestyle /

लॉकडाउन खत्‍म होते ही तुरंत न करें ये सारे काम, इन कामों को करने से बचें

लॉकडाउन खत्‍म होते ही तुरंत न करें ये सारे काम, इन कामों को करने से बचें

नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है. (Demo PIc)

नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है. (Demo PIc)

लॉकडाउन खुलने के बाद एक छोटी सी गलती बड़े और गंभीर संकट का कारण बन सकती है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो 5 चीजें जो हमें लॉकडाउन खुलने के बाद भी नहीं करनी हैं.

    कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण दुनिया के कई देश लॉकडाउन (Lockdown) हैं. इस वायरस से प्रभाव को कम करने के लिए कई देशों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है. लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के कारण लोग हफ्तों से घरों में कैद हैं. लोग उम्मीद लगाकर बैठे हैं कि जल्द ही लॉकडाउन खुल जाएगा और उनकी जिंदगी वापस पटरी पर लौट आएगी.

    हालांकि आपको इस वक्त ये समझने की जरूरत है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद जिंदगी पटरी पर तो लौट आएगी, लेकिन कंधों पर जिम्मेदारियां थोड़ी सी बढ़ जाएंगी. लॉकडाउन खुलने के बाद एक छोटी सी गलती बड़े और गंभीर संकट का कारण बन सकती है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो 5 चीजें जो हमें लॉकडाउन खुलने के बाद भी नहीं करनी हैं.

    हाथों को धोना बंद न करें (Do not stop washing hands)
    लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी कोरोना वायरस का खतरा कम होगा इसका कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं है. इसलिए लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी पर्सनल हाइजीन पर पूरा ध्यान देने की जरूरत होगी. खासकर हर काम के बाद हाथों को धोने की आदत हमेशा ही बरकरार रखने की आवश्यकता होगी. अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं और लोगों से मिल रहे हैं तो सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें. ताकि कोरोना वायरस के साथ कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से अपना और अपनों का बचाव हो सके.

    मास्क का इस्तेमाल भी रहेगा जरूरी (Use of mask will also be necessary)
    लॉकडाउन खत्म होने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो चुका है. इसलिए लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी बेवजह घर से बाहर न निकलें. घर से बाहर जाते वक्त मास्क का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी बंद न करें.

    सोशल डिस्टेंसिंग होगी जरूरी (Social distancing necessary)
    कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचाव के लिए लॉकडाउन के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. लॉकडाउन में घरों में बंद लोग दोस्तों से मिलने और पार्टी करने के लिए बेताब होंगे, लेकिन ऐसा नहीं करना होगा. क्योंकि, भीड़भाड़ वाली जगह जाने, पार्टी करने, क्लब, बार जाने से कोविड -19 इंफेक्शन के फैलने का डर रहेगा.

    वैकेशन की प्लानिंग (Vacation planning)
    लॉकडाउन खत्म होने के बाद कई लोग वैकेशन की प्लानिंग कर रहे होंगे. लेकिन आपको ये बात समझनी होगी कि दूसरे शहर घूमने के दौरान आप कई लोगों के संपर्क में आएंगे, जिससे संक्रमण का खतरा हो सकता है. इसलिए लॉकडाउन खत्म होते ही बैगपैक करके फैमिली के साथ घूमने का प्लान बिल्कुल भी न बनाएं.

    सोशल गैदरिंग (Social gathering)
    माना कि कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के कारण आप लोग लंबे समय से सोशल गैदरिंग नहीं कर पाए हैं. लेकिन लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी ऐसा करने से बचें. परिवार और दोस्तों से लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी मिलने से बचे. अगर आपके परिवार में कोई बुजुर्ग जिन्हें हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियां हैं और छोटे बच्चे हैं तो उन्हें संक्रमण का खतरा ज्यादा हो सकता है. इसलिए सोशल गैदरिंग से बचें. अगर आपको या आपके परिवार में किसी सदस्य को अस्थमा जैसी समस्याएं हैं तो उन्हें लॉकडाउन के बाद घर से कम ही जानें दें, क्योंकि यह वायरस उन लोगों को जल्दी घेरता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है.

    ये भी पढ़ें :- Photos: कोरोना वॉरियर्स को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने किया सम्मानित

    Tags: Corona Health and Fitness, Corona Knowledge, Corona Virus, Coronavirus in India, Health, Health News, Health tips, Lifestyle, Lockdown. Covid 19

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर