शादी में पहनना हो हेवी नथ तो अपनाएं ये 5 टिप्‍स, नहीं आएगी दिक्‍कत

जब भी आप नथ खरीदें तो उसके साथ एक्‍सटेंशन जरूर खरीदें.Image Credit : Pexels/Ankur Kumar

अगर आप शादी या अन्य फंक्‍शन में हेवी नथ (Carry Heavy Nath) पहनने का प्लान कर रही हैं तो यहां कुछ टिप्स (Tips) दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इन्‍हें बिना दर्द (Painless) के कैरी कर पाएंगी.

  • Share this:
    भारतीय परंपरा में नथ (Carry Heavy Nath) के बिना दुल्‍हन (Bride) का साज अधूरा लगता है. शादीशुदा महिलाएं त्‍योहारों और पूजा पाठ के दिन भी नथ पहनती हैं. पारंपरिक नथों की बात की जाए तो कई ऐसे राज्‍य हैं जहां हेवी काम वाले नथों को पहनने की परंपरा है जिन्‍हें कैरी करना काफी पेनफुल होता है. ऐसे में अगर आप हल्‍के नथों की बजाए हेवी नथ पहनने की सोच रही हैं तो आपके लिए हमारे पास कुछ खास टिप्‍स (Tips) हैं. इनकी मदद से आप इन हेवी नथों को बड़े ही आराम से कैरी कर सकती हैं वो भी बिना किसी दर्द या झंझट के. इन टिप्‍स की मदद से आप ट्रेडिशनल नथों को अन्‍य कार्यक्रमों में भी कैरी कर सकेंगी और ये दिखने में भी अधिक आकर्षक लगेंगे.

    1.करें एक्‍सटेंशन का प्रयोग

    जब भी आपको नथ पहनना हो तो आप एक्‍सटेंशन का प्रयोग करें. दरअसल नाक की त्‍वचा बहुत ही नाजुक होती है. आप जब इन्‍हें पहनती हैं तो यहां की त्‍वचा खिंचतीं हैं और दर्द अधिक होता है. ऐसे में जब भी आप नथ खरीदें तो उसके साथ एक्‍सटेंशन जरूर खरीदें. इससे इसका वेट बंट जाएगा और नाक पर भार कम होगा. अगर आप शादी का हेवी गोल्‍ड वाला नथ पहनने वाली हैं और उसके साथ एक्‍सटेंशन नहीं है तो आप बाजार से मैचिंग का आर्टिफिशियल एक्‍सटेंशन खरीद सकती हैं.





    इसे भी पढ़ें : महंगे मेकअप हो गए हैं एक्सपायर तो उन्‍हें फेकें नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल
     


    2.नथ की चाबी पर करें ऑयलिंग

    जब भी आप नथ पहने तो पहले नाक के छेद में जाने वाली नथ की चाबी को अच्‍छी तरह से ऑयलिंग कर लें. ऐसा करने से आपको दर्द कम होगा. आप चाहें तो इसके लिए नारियल तेल, सरसो का तेल भी प्रयोग कर सकती हैं. आप इन तेल को हल्‍का गर्म करें और इसके बाद इन्‍हें नथ की चाबी पर अप्‍लाई कर लें. इससे आपको आराम मिलेगा.

    3.स्किन को रखें मुलायम

    अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है और कुछ भी पहनने पर दर्द या खुजली होने लगता है तो आप नथ पहनने से पहले मेडिकेटेड क्रीम लगाएं इसके बाद ही इन्‍हें पहनें. आपको बहुत आराम रहेगा. ऐसा करने पर आप लंबे समय तक नथ पहनकर रह पाएंगी.

    4.अच्‍छी क्‍वालिटी का ही पहनें

    अगर आप आर्टीफीशियल नथ कैरी करने की सोच रही हैं तो उसकी पौलिश पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है. अगर क्‍वालिटी अच्‍छी नहीं हुई तो आपको स्किन पर रैशेज, रेडनेस, खुलजी आदि हो सकती है. ऐसे में लो क्‍वालिटी नथ लेने से बचें.



    इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार



    5.करें नोज़ रिंग चेन का प्रयोग

    भारी नथ पहनने पर दर्द से बचने के लिए नोज़ रिंग चेन बहुत ही बेहतर ऑप्‍शन है. इसके प्रयोग से आपको दर्द कम होगा और इसका वजन भी बंट जाएगा. लेकिन ध्‍यान रखें कि नथ की चेन हल्‍की हो ना कि भारी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)