इस वीकेंड नहीं होंगे बोर, इन तरीकों से अपने दिन को बनाएं खुशहाल

सुबह की शुरुआत आप टहलने, दौड़ने के साथ कर सकते हैं. Image/shutterstock

सुबह की शुरुआत आप टहलने, दौड़ने के साथ कर सकते हैं. Image/shutterstock

कुछ लोग अपने समय को अपने शौक (Hobby) के काम करके व्‍यतीत करना पसंद करते हैं. वे अपनी पसंद का संगीत (Music) सुनकर, फिल्‍म देख कर और अन्‍य मनोरंजन (Entertainment) करके गुजारते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2021, 11:11 AM IST
  • Share this:
वीकेंड (Weekend) पर आप चाहते हैं कि आप इसका भरपूर फायदा उठाएं. यानी अगर आराम की चाह है तो पूरी तरह आराम करते हुए दिन गुजारें और अगर कहीं जाना, घूमना है तो इस तरह अपना दिन व्‍यतीत करें. यह आप पर निर्भर है कि आप अपने वीकेंड के समय को कैसे व्यतीत करते हैं. कुछ लोग इस समय को मनोरंजन (Entertainment) करके गुजारना पसंद करते हैं तो कुछ इस समय में अपनी पसंद का संगीत (Music) सुन कर, फिल्‍म देख कर गुजारते हैं. मगर हर बार यही तरीका कुछ बोर कर सकता है. ऐसे में आप अपने वीकेंड को और खुशहाल (Happier) बनाने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं.

पहले से तय कर लें काम 

इस वीकेंड के लिए आपकी योजना क्या है, यह पहले से तय कर लें. मगर इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास हर एक पल के लिए कोई योजना होगी. इतना तय कर लें कि आप इस वीकेंड बाहर घूमना चाहते हैं या अपने दोस्‍तों, खास लोगों से मिलना. इससे आपका समय यह सोचने में खराब नहीं होगा कि आज आपको क्‍या करना है.

ये भी पढ़ें - कर रहे हैं बड़ी उम्र के पार्टनर को डेट? तो जान लें ये बातें
जो सुकून दे वह करें

रोज की उसी दिनचर्या से बचें. यानी रोज से हट कर कुछ ऐसा करें जो आपको राहत दे, सुकून महसूस कराए. इसके लिए वीकेंड एक अच्छा समय है कि हम अपने रोज के कामों और उसी रूटीन से बाहर निकलें. यह समय हम अपने शौक को दे सकते हैं. या कुछ भी ऐसा कर सकते हैं जो हमें अच्‍छा लगता है. त

ताजा हवा का लें आनंद



सुबह की शुरुआत आप टहलने, दौड़ने, बाइक की सवारी या किसी अन्य चीज के साथ कर सकते हैं. इससे आप ताजा हवा का आनंद ले सकेंगे जो आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा. चूंकि हम अक्सर सप्ताह के व्‍यस्‍त दिनों में पर्याप्त व्यायाम नहीं कर पाते, इसलिए वीकेंड इसके लिए सही समय है.

परिवार के साथ बिताएं समय

खुशी और सफलता इनका मजा तब दोगुना हो जाता है जब आपको अपनों का साथ मिलता है. इसलिए अपना समय आप अपने परिवार के साथ बिता कर अपने दिन को खुशियों से भर सकते हैं. इस दिन अपने रोज के मोबाइल चेक करने, फोन पर बात करने के रूटीन से निकलें और अपना समय अपनों को दें.

ये भी पढ़ें - इतना भी मुश्किल नहीं है खुश रहना, बस बदल लें अपने जीने का तरीका

बनाएं आगे की योजना

अपने वीकेंड पर आप पूरी तरह सक्रिय रह कर उन चीजों की एक सूची निर्धारित कर सकते हैं, जिन्हें आप आने वाले दिनों में पूरा करना चाहते हैं. इससे आप आने वाले समय में अपने अधूरे और जरूरी कामों को आसानी से निबटा पाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज