आमदनी अठन्‍नी और खर्चा रुपया? तो भी इन तरीकों से कर सकते हैं बचत

इन तरीकों से करें बचत. Image/shutterstock

इन तरीकों से करें बचत. Image/shutterstock

कम आमदनी (Earnings) और बढ़ते खर्चों (Expenses) की वजह से बचत नहीं हो पाती. ऐसे में भविष्‍य की चिंता होना लाजिमी है. मगर कुछ तरीके अपना कर आप बचत (Saving Money) करने में कामयाब हो सकते हैं.

  • Share this:
बढ़ती महंगाई और भविष्‍य को बेहतर बनाने के लिए हम चाहते हैं कि रुपयों की ज्‍यादा से ज्‍यादा बचत (Saving Money) हो. ताकि जब कोई समस्‍या हो तो हमारी बचत हमारे काम आ सके. मगर कम आमदनी (Earnings) और बढ़ते खर्चों (Expenses) की वजह से यह मुमकिन नहीं हो पाता. ऐसे में भविष्‍य की चिंता होना लाजिमी है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही भविष्य की जरूरतों को मद्देनजर रखते हुए पैसे बचाने के तरीके खोजें. कुछ तरीके अपना कर हम कम आमदनी में भी बचत कर सकते हैं.

बजट जरूर बनाएं

सबसे जरूरी है कि आप महीने का बजट बनाएं. यह एक बोझिल काम लग सकता है, लेकिन यह आपकी बचत करने में मददगार हो सकता है. बजट के साथ आप अपने बचत करने के लक्ष्‍य को तय कर सकते हैं कि आपको महीने में कितनी बचत करनी है. यह बचत आपके बहुत काम आएगी और आप योजना बना कर जरूरत की चीजों को खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें - दोस्‍ती है टॉनिक, जानें कैसे जोड़ती है खुशियों से कनेक्‍शन
ऐसे हर महीने होगी बचत

कई बार पैसे बचाना मुश्किल होता है, क्योंकि आवास बनवाने में बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्च होता है. इसके लिए आप यह कर सकते हैं कि अगर आप अकेले रहते हैं तो पैसे बचाने के लिए अपने एक या दो कमरों को किराए पर भी दे सकते हैं.

पहले से करें शॉपिंग की प्‍लानिंग



सीमित आय खर्च करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर एक महीने एक लिखित बजट बनाएं. अपनी शॉपिंग की प्‍लानिंग पहले से कर लें. इस तरह आप शॉपिंग में खर्च होने वाले पैसे को का पहले से ही आकलन कर लेते हैं कि वास्तविक में कितना खर्च होगा. ऐसे में आप बहुत जरूरत की चीजें ही खरीदेंगे. क्‍योंकि आपके पास पहले से ही एक योजना होगी और आप ओवरस्पेंड नहीं करेंगे.

मुफ्त या सस्ता मनोरंजन

आपके बजट का एक क्षेत्र जो पूरी तरह से परिवर्तनशील है, वह है आपका मनोरंजन बजट. जैसे आप मनोरंजन के लिए घूमते हैं, बड़े पर्दे पर फिल्‍में देखते हैं, बाहर डिनर पर जाते हैं. इसके बजाय आप घर पर ही पार्टी करके अपने दोस्‍तों को बुला सकते हैं. इससे कम खर्च होगा और आपकी चाहत भी पूरी होगी. वहीं आप किताबें पढ़ कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और इस बहाने अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - इस वीकेंड नहीं होंगे बोर, इन तरीकों से अपने दिन को बनाएं खुशहाल

ये आदत कराएगी बचत

थोड़ी सी दूरी के लिए भी कार का इस्‍तेमाल करने की आदत से भी ज्‍यादा खर्च होता है. आपको थोड़ी दूर जाना हो तो आप पैदल भी जा सकते हैं. यह एक तरह का व्यायाम भी है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. वहीं वॉकिंग की आदत आपके पैसे भी बचाएगी. यानी छोटी और स्थानीय यात्राओं के लिए वाहन का कम से कम इस्‍तेमाल करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज