Benefits Of Spiny Gourd: कंटोला की सब्जी खाने से घटेगा वजन, सेहत को होंगे ये 6 फायदे

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. कंटोला की सब्‍जी. Image/shutterstock

Health Benefits Of Spiny Gourd: कंटोला की सब्जी प्रोटीन और आयरन (Protein And Iron) से भरपूर होती है. साथ ही इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व भी पाए जाते हैं, इसलिए इसे खाने से कब्‍ज और पाचन संबंधी कई दिक्‍कतें (Digestive Problems) दूर होती हैं.

  • Share this:
    Health Benefits Of Spiny Gourd: करेले की तरह दिखाई देने वाली कंटोला की सब्‍जी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. कुछ लोग इसे ककोरा के नाम से भी जानते हैं. कंटोला मानसून के मौसम (Monsoon Season) में पैदा होती है. इस सब्जी को खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं. यह प्रोटीन और आयरन (Protein And Iron) से भरपूर होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. साथ ही इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, इसलिए इसे खाने से कब्‍ज और पाचन संबंधी कई दिक्‍कतें (Digestive Problems) दूर होती हैं. इसके अलावा यह मानसून के दौरान होने वाले संक्रमण को कम करने में भी मददगार होती है. आइए जानें कंटोला के फायदे-

    हाई ब्‍लड प्रेशर में फायदेमंद
    उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए कंटोला काफी फायदेमंद हो सकती है. हेल्‍थ‍बेनिफिट्सटाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ताजा कंटोला सब्‍जी का जूस पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर को संतुलित करने में मददगार होता है.

    ये भी पढ़ें - कोरोना मरीजों में 7 गुना ज्‍यादा है बेल्स पॉल्सी का खतरा

    मौसमी संक्रमण से बचाती है
    मानसून का समय अक्‍सर लोगों को बुखार, सर्दी और खांसी आदि के रूप में आम वायरल संक्रमण हो जाता है. ऐसे में आप इस संक्रमण को रोकने के लिए कंटोला का सेवन कर सकते हैं.

    प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है
    कंटोला में एंटी-एलर्जी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ऐसे में इसका सेवन शरीर को स्‍वस्‍थ बने रहने में मदद करता है.

    मुंहासे करेगी दूर 
    ताजा कंटोला के रस को त्वचा पर लगाने से पिंपल्स और मुंहासे ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा एक्जिमा और त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए इसके भुने हुए बीज फायदेमंद होते हैं.

    पाचन रखती है बेहतर
    कंटोला सब्जी की तासीर ठंडी होती है. साथ ही यह पचने में भी आसान होती है. इसका गूदा और बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. ऐसे में इसका सेवन गैस्ट्रिक अल्सर, बवासीर और कब्ज जैसे स्वास्थ्य विकारों में फायदा पहुंचाता है.

    ये भी पढ़ें - मुंह के छालों से न हों परेशान, ये 6 उपाय पहुंचाएंगे आराम

    वजन घटाने में मददगार
    कंटोला को कम कैलोरी वाली सब्जी माना जाता है. ऐसे में यह शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने में मददगार होती है. इसलिए इसे अपनी मानसून डाइट में जरूर शामिल करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.