इतना भी मुश्किल नहीं है खुश रहना, बस बदल लें अपने जीने का तरीका

इन तरीकों से खुद को दीजिए खुशियों की झप्‍पी. Image/shutterstock

इन तरीकों से खुद को दीजिए खुशियों की झप्‍पी. Image/shutterstock

कई बार जीवन के उतार चढ़ाव हमें हताश (Desperate) कर देते हैं. मगर हम थोड़ा-सा साहस करें तो दुश्‍वारियों के इस भंवर से भी खुशियों (Happiness) के मोती चुरा सकते हैं और खुश रहना सीख सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 4:53 PM IST
  • Share this:
जिंदगी है तो दुश्‍वारियां भी हैं. मगर कई बार अपनी जिम्‍मेदारियों को निभाने और करियर (Career) बनाने की जद्दोजहद में हम खुद को ही भूल जाते हैं. इसका असर यह होता है कि हम अलग-थलग पड़ जाते हैं. खुद को भूलने लगते हैं और यह भी नजरअंदाज कर देते हैं कि जीने के लिए हमें भी बेहतर माहौल के साथ खुश रहने की जरूरत है. ऐसे में कई बार हताश (Desperate) होने लगते हैं और महसूस होता है कि जिंदगी दुश्‍वारियों से ज्‍यादा कुछ नहीं. इसका असर आपकी सेहत (Health) पर भी पूरी तरह पड़ता है. ऐसे में आप खुद को दीजिए खुशियों की झप्‍पी और अपनाइए मामूली लगने वाले, लेकिन बेहद असरदार तरीके. इनकी मदद से न सिर्फ आपका तनाव कम होगा, बल्कि आप खुश रहना भी सीखने लगेंगे.

शौक बनाएंगे जिंदादिल

अगर आपको लिखना पसंद है या फिर पेंटिंग या संगीत की रुचि है तो कुछ वक्‍त अपने इन शौक के लिए भी निकालें. इसके लिए अपने विचारों, शौक वाले लोगों से दोस्‍ती करें. उनका साथ आपमें उत्‍साह जगाएगा.

ये भी पढ़ें - बच्‍चों के साथ निभाएं दोस्‍ती का रिश्‍ता, बढ़ेंगी नजदीकियां
थोड़ा वक्‍त खुद के साथ

लाइफ में खुश रहने के लिए सबसे जरूरी है अपने लिए समय निकालना. ऑफिस की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में हमारे पास अमूमन सभी चीजों के लिए समय होता है, लेकिन खुद के लिए समय नहीं होता. खुश रहने के लिए आप अपने लिए समय जरूर निकालें.

छोटी-छोटी बातें करें नजरअंदाज



लाइफ में उतार चढ़ाव आते रहते हैं. ऐसे में छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करें. एक ही बात को पकड़कर बैठ जाने से आप समय तो जाया करेंगे ही, इसका असर आपकी सेहत और आपके काम पर भी पड़ेगा. इसलिए निराश न हों और हमेशा पॉजिटिव बनें रहें. यह खुशी की दिशा में बढ़ने का अहम कदम है.

खुशियों को साझा करना सीखें

आप घर से बाहर जॉब करते हैं या पढ़ाई करते हों तो अपने आसपास एक दुनिया बनाना सीखें. साथ ही इस दुनिया में अपने दोस्‍तों के बीच अपनी खुशियों को साझा करना सीखें. आपकी खुशी बढ़ जाएगी.

उदासी और निराशा छोड़ें

जिंदगी में हमेंशा आपको वही चीजें हासिल नहीं होती, जिसका आप सपना देखते हैं. जिंदगी में सभी को सबकुछ नहीं मिलता. इसलिए जहां आपको जैसा मिले उसे स्‍वीकार कर आगे बढ़ना सीखें. मुंह लटका कर अफसोस करना समय खराब करने के अलावा कुछ नहीं.

ये भी पढ़ें - वर्क प्लेस पर चाहते हैं गुड इंप्रेशन, तो आपके लिए बहुत काम के हैं ये टिप्‍स

खुश रहना सिखाएगा साथ

सबसे पहले तो जिंदगी में अपनी प्राथमिकताएं तय करें. करियर के अलावा आसपास प्यार करने वाले लोग भी जरूरी हैं. सफलता की भागदौड़ में आप उन्हें नजरअंदाज न करें. यकीन मानिए अपनों का साथ आपको खुश रहना सिखा देगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज