अपने आशियाने को इस तरह बनाएं एनर्जी से भरपूर, अपनाएं ये 6 तरीके

साफ सुथरे घर में आप ज्‍यादा बेहतर और एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे.Image Credit : Pexels/Anastasiya Gepp

साफ सुथरे घर में आप ज्‍यादा बेहतर और एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे.Image Credit : Pexels/Anastasiya Gepp

Bring Energy Into The Home: हर कोई चाहता है कि उसका घर पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy ) से भरा हो जहां दिन भर की थकान के बाद पहुंचे तो सुकून मिले.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 3:43 PM IST
  • Share this:
Bring Positive Energy Into The Home: घर खूबसूरत हो या ना हो, पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) से भरा होना बहुत जरूरी है. कई बार यह देखने को मिलता है कि महल जैसा आलिशान घर (House) भी उदासी और निराशा से भरा होता है. जबकि किसी की छोटी सी कोठरी खुशहाली और सकारात्‍मकता से भरी होने की वजह से ज्‍यादा अच्‍छी और सुकून देने वाली लगती है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसका घर पॉजिटिविटी से भरा हो, जहां दिन भर की थकान के बाद पहुंचे तो सुकून मिले. तो आइए हम बताते हैं कि आप अपने घर को ऐसी उर्जा से भरपूर कैसे रख सकते हैं.

1.सन लाइट आनें दें

कई घरों में घुसते ही चारो तरफ लंबे लंबे परदे नजर आते हैं. ये दिखने में तो बहुत खूबसूरत लगते हैं लेकिन इनकी वजह से घरों में नेचुरल लाइट्स नहीं आ पातीं. आपको बता दें कि घर के हर कोनों में सूरज की रौशनी पहुंचना बहुत जरूरी है. यह ना केवल आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है आपके अंदर एक नेचुरल पावर भी देती है जो आपको हमेशा जिंदादिल बनाए रखता है. अगर आपको पर्दे लगाने हीं हैं तो नेट पर्दा या हल्‍के और कॉटन वाले पर्दे का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार
2. सामान सलीके से रखें

अगर आपके घर में हर तरफ सामान और कपड़े फैले रहेंगे तो यह आपके दिमाग बिना वजह इंगेज रखेगा और अनायास ही आप स्‍ट्रेस में रहने लगते हैं. चीजों को जगह पर रखने की आदत डालें और जहां तक हो सके इन्‍हें आलमीरा या बॉक्‍स के अंदर रखें. याद रखिए कि घर में खाली जगह होगा तभी आप यहां सजावट कर पाएंगे.

3.घर में हाउस प्‍लांट और फ्लावर लगाएं



घर के अंदर हाउस प्‍लांट लगाने के कई फायदे हैं. यह आपके घर की एयर क्‍वालिटी को इम्‍प्रूव करता है और साथ ही एरिया को खूबसूरत भी बनाता है. आप अपने डाइनिंग टेबल या कॉफी टेबल पर खूबसूरत ताजा फूल के गुलदस्‍ते भी रख सकते हैं. ये आपके इमोशन और मेंटल स्‍टेटस को हमेशा चार्ज करके रखते हैं. इन सब का असर घर के बुजुर्गों और बीमार लोगों पर सबसे ज्‍यादा पड़ता है.

4.खिड़कियां खोलकर रखें

जब आप अपने कमरे की खि‍ड़कियों को खोलकर रखते हैं तो बाहर से आने वाली ताजा हवा आपको तनाव और ब्‍लडप्रेशर से दूर रखती है. यही नहीं, जब आप खिड़कियों को खोलकर रहते हैं तो बाहर की ताजा हवा हमेशा आपके आसपास मौजूद रहती है. खासकर सुबह के समय अगर आप खिड़कियों को खाल कर रखें तो बाहर से चिडि़यों की चहचहाहट, बारिश की रिमझिम आवाज आदि आपको खुश रहने में काफी मदद करती हैं. इस तरह आप खुद को नेचर के करीब पाते हैं और अकेलापन नहीं होता.

5.घर को पेंट कराते रहें

कई बार देखने को मिलता है कि लोग सालों साल घर की दीवारों को पेंट नहीं कराते. ऐसा नहीं करना चाहिए क्‍योंकि ऐसी बदरंग दीवारें आपके आसपास नकारात्‍मक एनर्जी भरती हैं. हो सके तो हर दो साल में घरों में पेंट कराएं.

इसे भी पढ़ें : Body Polishing: अब घर पर भी कर सकते हैं बॉडी पॉ‍लिशिंग, स्किन करेगी एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो

6.घर को रखें साफ

घर की दीवारों से लेकर फर्नीचर, सामान, रैक, किचन, बाथरूम आदि की रोज सफाई जरूरी है. आप  सभी जगहों खासतौर पर डायनिंग एरिया की डस्टिंग जरूर करें और घर के पर्दे, चादर आदि को हर सप्‍ताह बदलें. साफ पर्दे और चादर लगाएं. साफ सुथरे घर में आप ज्‍यादा बेहतर और एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज