फोटोग्राफी के ये सात तरीके आपको बनाएंगे बेहतरीन फोटोग्राफर

फोटोग्राफी के ये सात तरीके आपको बनाएंगे बेहतरीन फोटोग्राफर
फोटोग्राफी ऐसी चीज है, जिसमें ट्रेनिंग से अधिक पैशन की जरूरत होती है.

फोटो (Photo) खींचने का शौक रखने वाले लोगों को लिए आज हम सात ऐसी फोटोग्राफी की टिप्स (Tips) बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बेहतरीन फोटोग्राफर (Photographer) बन सकते हैं.

  • Share this:
फोटोग्राफी (Photography) अब बहुत ही सामान्य बात हो गई है, हर कोई अपने स्मार्टफोन (smartphone) में अपनी और अपने साथी की फोटो लेता है. लेकिन क्या हर कोई उतनी अच्छी फोटो खींच पाता है जैसा सामने वाला चाहता है? नही. क्योंकि फोटो लेने की ट्रिक्स सबको पता नहीं होती. इसलिए फोटो अच्छी नहीं आती. फोटोग्राफी (Photography) एक ऐसी चीज है, जिसमें ट्रेनिंग से अधिक पैशन की जरूरत होती है. इसलिए कुछ खास टिप्स को सीखकर आप फोटोग्राफी को अपना शौक बना सकते हैं.

यूएसए टुडे के अनुसार लॉकडाउन में फोटोग्राफी आप अपने घर के अंदर या उसके आसपास कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी खास टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप एक बेहतर फोटोग्राफर बन सकते हैं. निकॉन के एंबेसडर कोरी रिच फोटोग्राफी के बारे में टिप्स दे रहे हैं....

1. घर के बाहर फोटो खींचें
रिच कहते हैं कि फोटोग्राफी के लिए घर के बाहर जाएं क्योंकि यहां पर आपको सनलाइट मिलेगी, जो फोटोग्राफी के लिए बहुत अच्छी होती है. अब यहां से आप अपने घर की या घर के लोगों की फोटो खींच सकते हैं. यहां पर बैकग्राउंड में ध्यान में रखकर कई तरह के प्रयोग फोटोग्राफी में किए जा सकते हैं.
2. विभिन्न कोणों के साथ प्रयोग करें


रिच कहते हैं कि फोटोग्राफी में सामान्य तरह से फोटो खींचने की बजाय कई कोणों का प्रयोग करें. जैसे की कैमरे को जमीन पर या पर रखें और आब्जेक्ट किसी फर्नीचर पर बैठा या खड़ा हो तो उसका कोण अलग बनेगा. इसी तरह कई कोणों का प्रयोग करें. ऐसे ही अच्छा फोटो लेने के लिए नीचे झुकें, फर्श पर लेट जाएं, या अधिक रोचक चित्र बनाने के लिए किसी चीज़ पर चढ़ जाएं.

3. प्रकाश परावर्तन पर ध्यान दें
अपनी फोटो को और भी सुंदर बनाने के लिए टेबलटॉप, काउंटर और ग्लास पर प्रतिबिंब देखें. अब अपने कैमरे के कोण बदलें और इस स्थिति में फोटो क्लिक करें. इस एंगल में लिया गया फोटो आकर्षक और सुंदर दिखाई देता है.

4. हमेशा रियर कैमरा काम में लें
स्मार्टफोन में फोटो ले रहे हैं तो हमेशा रियर कैमरे की क्वालिटी बेहतर होती है. इसी के चलते इसके रिजल्ट्स हमेशा बेहतर आते हैं. इसके लिए फोन को किसी डेस्क या दीवार के सहारे रखें. अगर फोन को हाथ में पकड़कर वीडियो शूट करना चाहते हों तो फ्रंट कैमरा काम में लेते हुए कैमरे को रोटेट करके लैंडस्केप मोड में शूट कर सकते हैं.

5. ऑब्जेक्ट की जरूरत समझें
रिच कहते है कि छोटी चीजें बड़ी तस्वीर को और भी खास बना सकती हैं. इसलिए आब्जेक्ट को लेते समय ध्यान दें कि कोई छोटी चीज वहां एड करने से क्या बदलाव हो सकते हैं. या हटाने से आपका आब्जेक्ट कैसे और भी सुंदर दिखाई दे सकता है.

6. बातचीत के चित्र को समझें
फोटोग्राफी में सबसे यादगार पल अक्सर वे होते हैं, जिनमें हम कोई बात कर रहे होते हैं उम एक्सप्रेशन में फोटो क्लिक करना बहुत अच्छा लगता है. इसलिए फोटोग्राफी करते समय ऐसे पलों को तलाशें और उनको अपने कैमरे में कैद कर लें. रिच बताते हैं कि उन्होंने अपनी पत्नी और बेटी के कुछ इसी तरह के खूबसूरत शॉट लिए हैं.

7. एक्शन शॉट को कैप्चर करें
सही एक्शन शॉट्स को कैप्चर करने में मदद करने के लिए अपने कैमरा के बर्स्ट मोड को चालू करने से न डरें. रिच कहते हैं, प्रति सेकंड 6 फ्रेम की शूटिंग करके इस पल को कैद किया जा सकता है. इसमें जैसे कोई सड़क पर चलता है या कूदता है इसको आप बर्स्ट मोड में कैमरे में कैद करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading