Relationship Tips: प्यार का रिश्ता हो नया, तो इन बातों का रखें ख़ास ख्याल

रिलेशनशिप बनाते समय इन 7 चीजों को करें नजरअंदाज
रिलेशनशिप बनाते समय इन 7 चीजों को करें नजरअंदाज

Relationship Tips: शुरुआत में प्यार का रिश्ता जब बनता है तो काफी नाजुक होता है. ऐसे में अगर आप ये गलतियां करेंगे तो आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 7:47 AM IST
  • Share this:
Relationship Tips: जब आप पहली बार किसी को डेट (Dating) करना शुरू करते हैं, तब इस रिश्ते को कमिटमेंट में बदलना चाहते हैं. इस दौरान कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो शायद आप गलत कर रहे होते हैं. इन्हें नजरअंदाज करने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि जब प्यार का रिश्ता नया हो तो किन गलतियों से बचना चाहिए...

अपने एक्स के बारे में बात न करें
कोई भी इंसान ऐसे व्यक्ति के बारे में जानना पसंद नहीं करता है जो आपका एक्स बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड हो. अगर आपको उसके बारे में या बात करेंगे या लगातार अपने अतीत को बाहर लाएंगे, तो इससे आपके साथी को ऐसा लग सकता है कि आपके मन में अभी भी आपके एक्स के लिए फीलिंग्स हैं. सामने वाले व्यक्ति के लिए यह असहज हो सकता है.

पिछले रिलेशनशिप का बैगेज न रखें
इनसिक्योरिटीज सबको होती है लेकिन उन्हें खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए. पिछले रिलेशनशिप में व्यक्ति ने आपको जितना भी परेशान किया या दुख पहुंचाया हो, उस दर्द को खुद तक रखें. किसी से शेयर कर मदद मांगना ठीक है लेकिन इससे बाहर आना खुद के लिए ही अच्छा है.



खुद को न बदलें
खुद की वास्तविकता में परिवर्तन न करें. ऐसे साथी का चुनाव करें जो आपको समझता हो. अगर आप सामने वाले के लिए खुद में बदलाव करने लगेंगे तो आपके रिश्ते में वास्तविकता की कमी रहेगी.

पार्टनर को ही दुनिया न बनाएं
आप अपने रिश्ते को लेकर उत्साहित हैं लेकिन इसे ऐसा भी नहीं बनाना चाहिए कि अपने दोस्तों के साथ समय नहीं बिता पाएं. कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं, जो जीवन भर काम नहीं करते इसलिए परिवार और दोस्तों से किनारा करके अपने पार्टनर को ही दुनिया नहीं बनाएं.

अलग तरह से रिएक्ट न करें
इसे इस तरह से कूल न लें कि देखभाल करना ही भूल जाएं. हर कोई संवेदनात्मक और सपोर्टिव पार्टनर चाहता है. जरूरत पड़ने पर उनके लिए खड़े रहें और सबसे अहम बात है कि दोस्त बनाना न भूलें क्योंकि हर रिश्ता वहीं से शुरू होता है.

अपने पार्टनर में बदलाव न करें
अगर अपने रिश्ते को काफी लम्बा लेकर जाना चाहते हैं, तो सामने वाले को समझें और उसमें बदलाव लाने का प्रयास न करें. अगर उसकी कोई बात या आदत अच्छी नहीं लगती तो वहां से निकल जाएं लेकिन उसे बदलने की कोशिश न करें.

जीवन में बदलाव के फैसले लेने से बचें
रिश्ता बनने के बाद शुरुआत में यह देखें कि आप एक-दूसरे को समझ पाएंगे और आपको यह लगता है कि दोनों आगे तक जा पाएंगे. जल्दीबाजी में जीवन में बदलाव के फैसले ना लें. पूरी तरह से कमिटमेंट के बिना इस तरह के फैसले आपको नहीं लेने चाहिए. एक-दूसरे को जानना सबसे अहम चीज है, उसके बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज