अपना शहर चुनें

States

7 टिप्स जो आपको बचाएंगे बेवजह की खरीददारी से

बेवजह के खर्चे से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स  Image Credit: Pexels/Andrea Piacquadio
बेवजह के खर्चे से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स Image Credit: Pexels/Andrea Piacquadio

कोेराना काल ने हमें कम से कम चीजों और साधनों में गुजारा करने की जो सीख दी है. इससे हमारी बेवजह खरीददारी कम हुई है. ये सिलसिला 2021 में भी चलता रहे अपनाएं ये टिप्स.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 10:06 AM IST
  • Share this:
कोराना काल ने हमें कम साधनों और चीजों में गुजारा करने की आदत डाल दी है. इस पेनडेमिक ने हमें बेवजह की खरीदारी से भी बचाया है. अब ऐसा क्या किया जाए कि कम में गुजारा चलाने की आदत बन जाए और हम बेवजह की खरदीदारी से भी बच जाएं. इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं सात काम के टिप्स. ये टिप्स 2021 के रिज़ॉल्यूशन को फॉलो करने से भी आसान है.

कुछ खरीददारी पर ही लगे लगाम:
ऐसा नहीं हैं कि बेवजह की खरीददारी से बचने के लिए आपको सब खरीददारी बंद कर देनी होगी. आपको केवल अपने सबसे अधिक और सबसे कम खर्च को दो श्रेणियों में रखना होगा. इसके बाद सबसे अधिक खर्च पर फोकस करें. उदाहरण के लिए, यदि आप किताबें खरीदना पसंद करते हैं, लेकिन पहले से ही पढ़ने के लिए किताबों का ढेर लगा है, तो आप इस साल किताबें न खरीदने का संकल्प ले सकते हैं. मेकअप का सामान खरीदना आपकी कमजोरी है, तो इस साल कुछ नया खरीदने की जगह खुद के पास पहले से रखी मेकअप सामग्री का इस्तेमाल करने का फैसला लें.

खुद के बनाए नियमों में कुछ ढील दें:
यदि आप इस साल कोई भी कपड़ा नहीं खरीदने का फैसला करते हैं, तो कोई कपड़ा खराब होने जाने पर उसकी जगह नए खरीद सकते हैं. आप बेकार की खरीददारी नहीं बल्कि एक्सचेंज कर रहे हैं और कुछ अतिरिक्त नहीं खरीद रहे हैं.



नहीं खरीदी जाने वाली चीजों की सूची बनाएं:

न खरीदी जाने वाली चीजों की सूची बनाने से आपको बेहद फायदा होगा. खरीददारी से पहले एक बार उस लिस्ट को देख लेने से अनावश्यक खरीददारी से बचाव होगा. इससे आप खरीददारी के लिए जिम्मेदार रवैया रखेंगे. किसी चीज को खरीदने का लालच आने पर यह आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद करेगा.

खरीददारी की सीमा तय करें:

अपने आपसे इस बात की सीमा तय करें कि आपको खरीदी जा सकने वाली हर श्रेणी में कितनी चीजें खरीदनी है. इस सीमा से अधिक खरीददारी कतई न करें. खरीददारी की अपनी सीमाओं को कम रखें. इस दौरान केवल वो चीजें ही खरीदें जिनके बगैर काम बिल्कुल नहीं चल सकता.

खर्च का रिकॉर्ड रखें:

आप पिछले साल से अपने खर्च का रिकॉर्ड रखें और महीने दर महीने इसकी तुलना करें. पुराने बैंक स्टेटमेंट देखें. हर महीने के अंत में इस पर विचार करें कि आपने क्या प्रगति की है. फिर जब आप 2021 के अंत तक पहुंचेंगे, तो वर्ष के अंत में अपनी उपलब्धियों को देखना बहुत आसान हो जाएगा.

खर्च किए गए पैसे को अलग रखें:

उदाहरण के लिए, पिछले साल आपने जनवरी में रेस्तरां के खाने में 1000 रुपये खर्च किए थे इसे बचत खाते में डाल दें और देखें कि आपके बजट में से केवल एक चीज को काटने से कितना पैसा बचता है. जैसे-जैसे यह राशि बढ़ने लगती है. यह आपको बेवजह खर्च रोकने में मदद करेगा.

एक डायरी रखें:

अपने वर्ष की एक डायरी रखें. उदाहरण के लिए यदि आप प्रोसेस्ड फूड नहीं लेने का फैसला करते है. इस बारे में डायरी में लिखें कि इसे न खाने से आपका शरीर कैसा महसूस करता है. इससे आपके बाजार के प्रोसेस्ड फूड खाने की आदत में कमी आएगी. धीरे धीरे ये आदत आपके व्यवहार में आ जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज