सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाएंगे ये 7 तरह के तेल, ऐसे करें अप्लाई

सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाएंगे ये 7 तरह के तेल, ऐसे करें अप्लाई
कि होंठों को खूबसूरत बनाने, उनके रूखेपन को दूर करने और फटे हुए होंठों को ठीक करने के लिए नाभि में तेल लगाना फायदेमंद होता है.

नाभि का कनेक्शन सीधे अंबिलिकल कॉर्ड यानि गर्भनाल से होता है इसलिए इसमें तेल लगाने से न सिर्फ होंठों की खूबसूरती (Beautiful Lips) बढ़ती है बल्कि त्वचा की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 26, 2020, 11:41 am IST
  • Share this:

    सर्दियों (Winter) के शुरू होते ही सबसे पहले होंठ (Lips) फटने की समस्या नजर आने लगती है. हालांकि फटे होंठों की परेशानी आजकल एक आम बात हो गई है. इस पर मौसम का कोई असर नहीं होता है. पहले कहते थे कि सर्दियों में ही होंठ फटते हैं लेकिन अब किसी भी मौसम में होंठ फट जाते हैं. कहते हैं कि होंठो को खूबसूरत बनाने, उनके रूखेपन को दूर करने और फटे हुए होंठों को ठीक करने के लिए नाभि में तेल लगाना फायदेमंद होता है. नाभि का कनेक्शन सीधे अंबिलिकल कॉर्ड यानि गर्भनाल से होता है इसलिए इसमें तेल लगाने से न सिर्फ होंठों की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि त्वचा की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं नाभि में तेल लगाने से स्किन संबंधी अनेक परेशानियां दूर हो जाती है. त्वचा पर इंफेक्शन भी नहीं होता. लेकिन अब बात आती है कि नाभि में कौन सा तेल लगाया जाए. आइए आपको बताते हैं कि नाभि में कौन-कौन से तेल लगाकर आप अपने होंठों और स्किन दोनों को खूबसूरत बना सकते हैं.

    बादाम का तेल
    बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. थोड़ा सा गर्म करके कुछ बूंद बादाम का तेल अगर आप नाभि में लगाते हैं तो इससे फटे होंठ खूबसूरत और मुलायम बन जाते हैं. साथ ही स्किन भी ग्लोइंग दिखती है.

    इसे भी पढ़ेंः Wedding Season Makeup: शादी की पार्टी में होंठों को कुछ ऐसे सजाएं, चुनें ये लिप कलर्स



    सरसों का तेल
    सरसों का तेल फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठ सही हो जाते हैं. साथ ही त्वचा भी मुलायम और खूबसूरत बन जाती है.

    नारियल का तेल
    बालों के साथ साथ नारियल का तेल त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है. नारियल का तेल भी विटामिन ई से भरपूर होता है. इसको नाभि में लगाने से त्वचा बेहद खूबसूरत बनती है और फटे हुए होंठ भी सुंदर और मुलायम बन जाते हैं.

    घी
    नाभि में घी लगाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे स्किन तो खूबसूरत बनती ही है साथ ही होंठ भी नरम और मुलायम रहते हैं.

    नीम का तेल
    नीम के तेल में चिकनाई तो होती ही है साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. रात को सोने से पहले या नहाने से आधा घंटा पहले नाभि में नीम का तेल लगाने से होंठ मुलायम और खूबसूरत बनते हैं. साथ ही स्किन के दाग-धब्बे और पिंपल्स भी दूर होते है. त्वचा में कोई इंफेक्शन भी नहीं होता है.

    इसे भी पढ़ेंः वेडिंग सीजन में कुछ इस तरह रखें अपना हेयरस्टाइल, लोग होंगे दीवाने

    लेमन ऑयल
    नींबू में विटामिन सी होता है. लेमन ऑयल नाभि में लगाने से होंठो का रूखापन दूर होता है और होंठ नरम बन जाते हैं. साथ ही स्किन भी फ्रेश नजर आती है.

    ऑलिव ऑयल
    ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) नाभि में लगाना त्वचा और होंठों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऑलिव ऑयल में विटामिन ई भरपूर होता है. इसे नाभि में लगाने से होंठ खूबसूरत बनते हैं. साथ ही त्वचा में भी निखार आता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)