Home /News /lifestyle /

200 स्टेशनों को 'डिजिटल हब' बनाएगा रेलवे

200 स्टेशनों को 'डिजिटल हब' बनाएगा रेलवे

Getty Images

Getty Images

शुरुआत में इस योजना को एक साथ 200 स्टेशनों पर सेटअप किया जाएगा.

    भारतीय रेलवे 7000 रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सर्विस देने की तैयारी कर रहा है. यह सर्विस 'रेलवायर साथी' योजना के तहत काम करेगी. इस सर्विस के जरिए रेलवे अपने स्टेशनों को 'डिजिटल हब' बनाना चाहता है. ये सेंटर्स डिजिटल बैंकिंग, आधार कार्ड जेनरेट करने, गवर्नमेंट सर्टिफिकेट इश्यू और टैक्स फाइल जैसी सर्विस भी प्रोवाइड करेंगे.

    LG ने लॉन्च किया G6, ये है दुनिया का पहला डॉल्बी विजन स्मार्टफोन

    रेल मंत्री सुरेश प्रभु के मुताबिक, इन स्टेशनों को ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में लगाया जाएगा. उन्होंने दावा किया कि स्टेशनों के पास पहले से ही ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क है और इनका इस्तेमाल वाई-फाई कियोस्क लगाने में किया जाएगा. बता दें कि स्टेशनों पर वाई-फाई उपलब्ध कराने का नेटवर्क 'रेलटेल' द्वारा कंट्रोल किया जा रहा है.

    रेलवे ला रही है ऑल इन वन 'हिंदरेल' ऐप, 5 पॉइंट्स में जानिए सब कुछ!

    रेलवे का दावा है कि शुरुआत में इस योजना को एक साथ 200 स्टेशनों पर सेटअप किया जाएगा. यह 5,000 से ज्यादा स्टेशनों को कवर कर सकती है और अहम बात ये होगी की उन क्षेत्रों से 30,000 लोगों को रोजगार दे सकती है. अगले दो साल में पूरे होने वाले इस प्रोजेक्ट की लागत 1500 से 2,000 करोड़ रुपए के बीच होगी.

    रेलवे के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि कम सुविधाओं वाले शहरों और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा. उन्होंने बताया, "हम इसे ओड़िसा, बिहार, छत्तीसगढ़ और झारखंड के स्टेशनों पर शुरू कर सकते हैं. जगदलपुर, देवबंद, बरौनी, बेतिया, कुशीनगर और कोडेरमा भी इसमें शामिल होंगे."

    गूगल क्रोम में जल्द आ सकता ऐड ब्लॉकिंग फीचर

    योजना के मुताबिक, भारतीय रेलवे अगले दो साल में 5,000 स्टेशनों और 25,000 पंचायतों में 'रेलवायर साथी' शुरू करेगा. इससे 30,000 लोगों को रोजगार मिलेगा, खासकर ग्रामीण इलाकों की महिलाओं और युवाओं को.

    मौजूदा समय में गूगल और रेलटेल मिलकर रेलवे स्टेशनों पर हाई स्पीड वाई फाई सर्विस दे रहे हैं.

    Tags: Digital India, Indian railway, Railwire Saathi, Suresh prabhu

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर