• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • रस्सी कूदने से घटेगी पेट की चर्बी और होंगे ये फायदे, मगर बरतें ये सावधानियां

रस्सी कूदने से घटेगी पेट की चर्बी और होंगे ये फायदे, मगर बरतें ये सावधानियां

रस्सी कूदने से शरीर का रक्‍त संचार बेहतर होता है. Image/shutterstock

रस्सी कूदने से शरीर का रक्‍त संचार बेहतर होता है. Image/shutterstock

Benefits Of Jumping Rope: रस्सी कूदने से शरीर में रक्‍त संचार (Blood Circulation) बेहतर होता है और शरीर का लचीलापन बढ़ता है. साथ ही वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद मिल सकती है.

  • Share this:
    Benefits Of Jumping Rope: आज की बदलती जीवन-शैली और दौड़ती भागती जिंदगी में खुद के लिए भी समय निकाल पाना मुश्किल होता है. ऐसे में कई बार हम अपनी सेहत की अनदेखी कर जाते हैं. कभी समय पर खाना न खाना या फिर अपने शरीर की जरूरतों के मुताबिक पौष्टिक भोजन न लेना, लंबे समय तक बैठ कर काम करना और एक्‍सरसाइज आदि के लिए भी समय न निकाल पाना ऐसे कारण हैं जिनका असर हमारी सेहत पर पड़ता है. इसके लिए अगर आप कुछ ट्रेडिशनल खेलों को अपने रूटीन में शामिल कर लें तो इससे आपको मनोरंजन के साथ साथ आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे होंगे. यहां तक कि आपकी बेली फैट की समस्‍या भी इनसे दूर होगी. ऐसा ही एक खेल है रस्सी कूदना (Jumping Rope). रस्सी कूदने से शरीर का रक्‍त संचार (Blood Circulation) बेहतर होता है. साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. हालांकि इसके अलावा भी रस्‍सी कूदने के कुछ अन्‍य फायदे भी हैं.

    सुधरती है दिल की सेहत
    फार्मेसी डॉट इन की एक रिपोर्ट के मुताबिक रस्सी कूदना सबसे अच्छा कार्डियो व्यायाम है क्योंकि यह हृदय गति को बढ़ाता है. इससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो सकता है.

    ये भी पढ़ें - ये 5 काली चीजें सेहत के लिए हैं फायदेमंद, वजन घटाने में हैं मददगार

    एकाग्रता बढ़ती है
    हर कार्डियो एक्सरसाइज आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी और स्किपिंग उनमें से एक है. रस्सी कूदना आपके शरीर को शांत कर सकता है और आपकी एकाग्रता को बढ़ा सकता है.

    थकान से छुटकारा मिलता है
    लगातार काम करने से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं. स्किपिंग आपको अपनी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद कर सकता है. जितना अधिक आप नियमित रूप से स्किपिंग करते हैं, उतना ही आपकी सहनशक्ति बढ़ती है. लगातार स्किपिंग रेंज का अभ्यास थकान से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

    बढ़ता है शरीर का लचीलापन
    रस्सी कूदने से आपका शरीर शांत और लचीला बनता है. कूदने से मांसपेशियों को बहुत ताकत मिलती है और उन्हें आराम मिलता है. इसलिए इसे एक एथलीट के वर्कआउट रिजीम में शामिल किया जाता है.

    मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर
    मध्यम-तीव्रता में रस्सी कूदने से चिंता और अवसाद कम हो सकता है. व्यायाम आपके शरीर और मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को बढ़ा सकता है.

    पेट की चर्बी होगी कम
    अगर आप बेली फैट से परेशान हैं तो वजन कम करने के लिए इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. रस्सी कूदने से आपके शरीर की सभी मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं. जितना अधिक आप कसरत करते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी आप जलाते हैं और अधिक वजन कम करते हैं. इससे बिना डाइट के पेट की चर्बी कम करने और आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है.

    स्किन में आएगी चमक
    स्किपिंग जैसे व्यायाम आपको हमेशा एक स्वस्थ, दमकती और चमकती त्वचा देते हैं. इसलिए आप इसे अपने रूटीन में शामिल करके अपनी सेहत के साथ अपनी स्किन को भी चमकदार बना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - उज्जायी प्राणायाम सर्दी, खांसी और बलगम की समस्या करेगा दूर

    फेफड़ों के कार्य में सुधार होता है
    रस्सी कूदने से रक्त संचार और सांस लेने में सुधार होता है जो अंततः आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है.

    बरतें ये सावधानियां
    -रस्सी कूदने से पहले कम से कम 10 मिनट तक वार्मअप करें
    -चोट से बचने के लिए शॉक एब्जॉर्बिंग मोज़े पहनें
    -व्यायाम के दौरान महिलाएं स्पोर्ट्स ब्रा पहनें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज