Fast Weight Loss: बढ़ते वजन के कारण नहीं पहन पा रही हैं अपनी फेवरेट ड्रेस, खाएं ये

महिलाएं वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें (फोटो साभार: pexels/Davner Toledo)
महिलाएं वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें (फोटो साभार: pexels/Davner Toledo)

Food For Fast Weight Loss:कुछ विशिष्ट फलों और सब्जियों का सेवन करने से महिलाओं को दूसरों की तुलना में तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 10:20 AM IST
  • Share this:
Food For Fast Weight Loss: ऐसा कहा जाता है कि वजन कम करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. सवाल यह है कि उपलब्ध फलों और सब्जियों की 5000 विभिन्न किस्मों में से आप सबसे अच्छी पहचान कैसे करते हैं? आपकी समस्या का हमारे पास एक प्रभावी समाधान है. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कुछ विशिष्ट फलों और सब्जियों का सेवन करने से महिलाओं को दूसरों की तुलना में तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हां य़ह सही हैं. अध्ययन से पता चला कि आहार में कुछ विशिष्ट भोजन जोड़ने से दीर्घकालिक वजन हो सकता है.

फूलगोभी
फूलगोभी कैलोरी में कम है और चावल और आटे जैसे उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों के लिए एक विकल्प हो सकता है. एक कप फूलगोभी में सिर्फ 25 कैलोरी होती है, जिससे आप वजन कम किए बिना बहुत कुछ खा सकते हैं.

स्ट्रिंग बीन
एक कप कच्ची फलियों में 31 कैलोरी होती है और वसा नहीं होती है. इसमें केवल 3.6 ग्राम चीनी होती है. यह विटामिन C, K, A, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरा होता है. यह 46-51 आयु वर्ग में महिलाओं के लिए वजन करने का सबसे अच्छा भोजन है.



शिमला मिर्च
इसे अपने सलाद या सैंडविच में शामिल करें, शिमला मिर्च वजन कम करने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है. वसा कम होने के साथ ही यह विटामिन सी से भरा हुआ है, जो पेट की चर्बी को कम करने और आपके मूड को चीयर अप करने में मदद करता है.

गाजर
गाजर वजन घटाने के अनुकूल और कम कैलोरी वाला भोजन है जिसे महिलाओं को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. फाइबर और बीटा-कैरोटीन में हाई इस सब्जी को विभिन्न तरीकों से आहार में जोड़ा जा सकता है. आप गाजर का रस, सलाद आदि ले सकते हैं. यह सब्जी पित्त स्राव में मदद करती है जो वसा को जलाती है और वजन कम करने में सहायता करती है.

पालक
जब यह वजन घटाने की बात आती है, पत्तेदार हरी सब्जी को याद कर सकते हैं. इनमें पोषक तत्वों की प्रचुरता होती है. ये कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होते हैं. हरी सब्जियों से स्वास्थ्य के लिए हानिकारिक चीजों को रोकने में मदद मिलती है.

ब्रोकोली
33 से 40 साल की उम्र की महिलाओं के लिए ब्रोकोली निरंतर वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सब्जी है. यह हरी सब्जी कार्ब का एक अच्छा स्रोत है और फाइबर भी इसमें ज्यादा होता है. इस सब्जी को प्रतिदिन लेने से कब्ज और ज्यादा खाने की आदत में सुधार आता है.

सेब और नाशपाती
सेब और नाशपाती दोनों को वजन घटाने के लिए शीर्ष पांच सर्वश्रेष्ठ फलों में माना जाता है. दोनों फाइबर से भरे होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा उनकी कैलोरी भी काफी कम होती है, जो उन्हें वजन घटाने के काफी ज्यादा अनुकूल बनाती है.

स्ट्रॉबेरीज
विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी वजन घटाने वाला एक और शानदार फल है. 1 कप कटे हुए स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से आप विटामिन सी की दैनिक खुराक का 163 प्रतिशत प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इसकी कैलोरी भी कम होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज