अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार

बहुत लोगों को बाथरूम में बॉडी स्‍प्रे या परफ्यूम स्‍टोर करने की आदत होती है जो बिलकुल गलत है. Image Credit : Pexels/Valeria Boltneva

बहुत लोगों को बाथरूम में बॉडी स्‍प्रे या परफ्यूम स्‍टोर करने की आदत होती है जो बिलकुल गलत है. Image Credit : Pexels/Valeria Boltneva

महंगे से महंगे परफ्यूम (Perfume) की खुशबू भी अगर अधिक देर तक नहीं टिक पाती तो यहां कुछ टिप्‍स (Tips) दिए जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप इनकी खुशबू (Scent) को पूरे दिन महसूस कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 1:14 PM IST
  • Share this:
गर्मी (Summer) के दिनों में बॉडी मिस्‍ट या परफ्यूम (Perfume) लगाना हर कोई पसंद करता है. लेकिन मुश्किल तब आती है जब थोड़ी ही देर में इनकी खुशबू (Scent) खत्‍म हो जाती है.  दरअसल यह समस्‍या बहुत ही कॉमन समस्‍या है. हम बेहतर खुशबू के लिए महंगे से महंगे और अच्‍छे से अच्‍छे ब्रांड का परफ्यूम खरीदकर लाते हैं लेकिन इसके बावजूद इसकी खुशबू कुछ समय बाद ही खत्‍म हो जाती है. आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हमारे पास कुछ टिप्‍स और ट्रिक्‍स हैं जिन्‍हें हम यहां आपके साथ साझा कर रहे हैं. इन आसान टिप्‍स (Tips) को अपनाकर आप अपने परफ्यूम की खुशबू को पूरे दिन महसूस कर सकेंगे. तो आइए जानते हैं क्‍या हैं वे 9 टिप्‍स.

1.पल्‍स प्‍वाइंट्स पर पेट्रोलियम जेली के साथ लगाएं इसे

आप अपने पल्‍स प्‍वाइंट्स पर यानी कि कलाई, गरदन, एलबो के अंदरूनी हिस्‍से में, घुटने के पीछे और ऐंकल के पास पेट्रोलियम जेली लगाएं और इसके बाद उन उन जगहों पर परफ्यूम लगाएं. ऐसा करने पर खुशबू अधिक देर तक टिकेगी.

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में बालों की देखभाल करें ऐसे, सूर्य की किरणें भी नहीं कर पाएंगी नुकसान
2.हेयर ब्रश पर करें स्‍प्रे

बालों को झाड़ने से पहले अपने ब्रश पर परफ्यूम स्‍प्रे करें और इससे बालों को अच्‍छी तरह से कॉम्‍ब करें. आपको बालों में लंबे समय तक परफ्यूम की खुशबू रहेगी.

3.बाथरूम में ना करें स्‍टोर



बहुत लोगों को बाथरूम में बॉडी स्‍प्रे या परफ्यूम स्‍टोर करने की आदत होती है. लेकिन यहां मौजूद ह्यूमिड और डैम्‍प की वजह से परफ्यूम की खुशबू वीक हो जाती है और लगाने के बाद अधिक देर तक इसकी खुशबू नहीं टिकती.

4.मॉश्‍चराइजर जरूरी

अगर आप अधिक देर तक परफ्यूम और बॉडी मिस्‍ट की खुशबू को बॉडी पर टिकाए रहना चाहते हैं तो आप पहले मॉश्‍चराइजर का प्रयोग कर लें इसके बाद हीं परफ्यूम या बॉडी मिस्‍ट लगाएं. ऐसा करने पर आप पाएंगे कि इसकी खुशबू अधिक देर तक टिकी रहेगी.

5.सही समय पर करें प्रयोग

डैम्‍प स्किन सेंट की खुशबू को लॉक कर देती है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप परफ्यूम लगाकर तुरंत ड्रेसअप हो जाएं. सही तरीका ये है कि आप बॉडी मिस्‍ट या परफ्यूम को लगाकर कुछ देर सूखने दें. इसके बाद ही कपड़े पहनें. ऐसा करने पर आपके शरीर से खुशबू देर तक चिपकी रहेगी.

6.कलाई का आपस में रगड़े नहीं

आमतौर पर कई लोगों को कलाई पर परफ्यूम लगाने के बाद दोनों कलाइयों को आपस में रगड़ने की आदत होती है. ऐसा बिलकुल भी ना करें. ऐसा करने पर इसकी खुशबू जल्‍दी उड़ जाती है और देर तक नहीं टिकती.

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें

7.परफ्यूम की खाली होती बोतल को करें इस तरह प्रयोग

अगर आपके परफ्यूम की बोतल खत्‍म हो रही है तो आप इसमें थोड़ा सा मॉश्‍चराइजर या लोशन डालकर रखें. इसे जब भी प्रयोग में लाएंगे आपके फेवरेट परफ्यूम की खुशबू दुबारा से सभी को मदहोश करेगी.

8.परफ्यूम की बोतल को अधिक हिलाएं नहीं

परफ्यूम की बोतल को कई लोग हिलाहिलाकर प्रयोग करते हैं जो बिलकुल भी गलत है. इसे जहां तक हो सके हिलाएं नहीं. इसे खड़ा ही रखें और जब लगाना हो तो धीरे से उठाकर स्‍प्रे करें. इससे इसकी क्‍वालिटी बरकरार रहेगी और कई दिनों तक आप इसे प्रयोग कर पाएंगे.

9.डेलाइट से रखें दूर

परफ्यूम को डेलाइट से दूर रखें. हो सके तो इसे इसके डिब्‍बे के अंतर ही रखें. ऐसा करने से यह खराब नहीं होंगे और लंबे समय तक इसकी क्‍वालिटी मेंटेन रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज