• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • आटे और सूजी के गोलगप्पे और 5 तरह का चटपटा पानी, तिलक नगर का 'पचरंगा' है लाजवाब

आटे और सूजी के गोलगप्पे और 5 तरह का चटपटा पानी, तिलक नगर का 'पचरंगा' है लाजवाब

पचरंगा 25 साल से दिल्ली में लोगों को गोलगप्पों को आनंद दिला रहे हैं.

पचरंगा 25 साल से दिल्ली में लोगों को गोलगप्पों को आनंद दिला रहे हैं.

आटे और सूजी के गोलगप्पों (Golgappa) में जब उबले आलू (Potatoes) और छोले (Chole) डालकर उन्हें 5 फ्लेवर वाले पानी के साथ खाया जाता है तो इनका स्वाद इतना बेहतरीन बनता है कि इसको संभालने के लिए हाथ खुद-ब-खुद मुंह के पास चला जाता है.

  • Share this:

    (डॉ. रामेश्वर दयाल)
    आपने एक मशहूर फिल्मी गाना तो सुना ही होगा कि- जिक्र होता है जब कयामत का, तेरे जलवों की बात होती है. इस गाने को हम अपनी वेबसाइट के फूड सेक्शन के हिसाब से गुनगुनाएं तो बनेगा कि- जिक्र होता है जब चटोरेपन का, तेरे गोलगप्पों की बात होती है. तो आज हम आपको चटपटे गोलगप्पों का स्वाद चखाते हैं. इन आटे और सूजी के गोलगप्पों में जब उबले आलू और छोले डालकर उन्हें पानी के पांच फ्लेवर में से स्वाद के हिसाब से खाया जाता है तो इनका स्वाद इतना बेहतरीन बनता है कि इस स्वाद को संभालने के लिए हाथ खुद-ब-खुद मुंह के पास चला जाता है. दुकान वालों का दावा है कि गोलगप्पों का पांच प्रकार का चटपटा पानी दिल्ली में शायद ही कहीं और पीने को मिले.

    खट्टा पानी, मीठा पानी, चटपटा पानी तैयार है गोलगप्पों के लिए
    गोलगप्पों की इतनी शानदार और चटपटी दुकान है वेस्ट दिल्ली के तिलक नगर इलाके में. यहां की सेंट्रल मार्केट के आगे दाईं गली के अंदर गीता भवन है. उसके पास कपूर कॉम्प्लेक्स् में ‘पचरंगा’ नाम की यह दुकान मौजूद है. चूंकि बात गोलगप्पों की हो रही है तो मुंह में पानी लाने के लिए पहले गोलगप्पों और उसके कलरपुर व विभिन्न स्वाद से भरपूर चटपटे पानी की बात कर ली जाए. इस दुकान पर पांच स्वाद में गोलगप्पों का पानी मिलता है. इनमें हींग पानी और मीठा पानी तो आम है ही, साथ में तीन और स्वाद जैसे जीरा काली मिर्च पानी, पुदीना खट्टा पानी और पुदीना मीठा पानी भी स्वाद बढ़ाने के लिए मौजूद हैं.

    इसे भी पढ़ेंः देसी घी की लाजवाब पूरी और छोले, चावड़ी बाजार की गली हकीम बग्गा में है ‘स्टेंडर्ड स्वीट्स’

    अब सूजी और आटे के फूले-फूले गोलगप्पों में उबले आलू और छोले के अलावा मीठी सौंठ के साथ अपनी पसंद के चटपटे पानी के साथ खाएंगे तो मुंह में आ रहे पानी पर ये पानीदार गोलगप्पे रोक लगा देंगे. मात्र 35 रुपये में पांच गोलगप्पे खाएं, पानी कोई भी पसंद करें. इस हाजमेदार पानी के लोग इतने दीवाने हैं कि वे इसे खरीदकर भी पीते हैं और घरवालों के लिए पैक भी करके ले जाते हैं.

    भल्ला पापड़ी, भरवां गोलगप्पे, दही भल्ले से लेकर बहुत कुछ
    इस दुकान पर गोलगप्पों से जुड़े अन्य व्यंजन भल्ला पापड़ी, दही भल्ले, भरवां गोलगप्पे भी मिलते हैं. इन सभी की कीमत 80 रुपये के आसपास है. आप चाहें तो इस दुकान पर आलू टिक्की, पाव भाजी, टिक्की समोसा, तवा पनीर बर्गर, भेलपूरी का भी आनंद उठा सकते हैं. शाम के बाद दुकान पर लोग इन व्यंजनों का आनंद भी उठाने आ जाते हैं लेकिन पूरे दिन जलवा तो गोलगप्पे विद पचरंगा पानी का ही रहता है. दुकान वालों का कहना है कि चूंकि गोलगप्पे का पानी हमारी विशेषता है, इसलिए वह शुद्ध तरीके से खास मसालों, हींग, खटाई से तैयार किया जाता है. ऐसा रंग-बिरंगा और चटपटा पानी दिल्ली की किसी और दुकान पर शायद ही पीने को मिले.

    इसे भी पढ़ेंः दिल्ली के दरियागंज में मिलेगा देसी आइसक्रीम का स्वाद, पहुंचें ‘ज्ञानी फ्रूट आइसक्रीम’ की दुकान पर

    100 साल पहले अंबाला में काम शुरू किया, 25 साल से दिल्ली में
    इस दुकान को वर्ष 1996 में मुरली मनोहर गुप्ता ने शुरू किया था. आज इस दुकान का संचालन उनके बेटे विनय व वितुल गुप्ता कर रहे हैं. उनका कहना है कि इस काम को उनकी पीढ़ी ने अंबाला में करीब 100 साल पहले शुरू किया था. उसके बाद अब 25 साल से दिल्ली में लोगों को गोलगप्पों को आनंद दिला रहे हैं. दुकान पर सुबह 11 बजे काम शुरू हो जाता है और रात 10 बजे तक लोग दुकान के व्यंजनों को चखने के लिए आते रहते हैं. हर महीने के दूसरे बुधवार को दुकान पर अवकाश रहता है.
    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: तिलक नगर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज