Valentine Day 2021: वैलेंटाइन डे पर कभी न दें ये तोहफे, रिश्‍तों में आ सकती है खटास, जानें वास्तु टिप्‍स

Valentine Day 2021 : वास्‍तु शास्‍त्र की मानें तो कुछ ऐेसे तोहफे हैं जो आपसी रिश्‍तों में दूरियां ला सकते हैं.

Valentine Day 2021 : वास्‍तु शास्‍त्र की मानें तो कुछ ऐेसे तोहफे हैं जो आपसी रिश्‍तों में दूरियां ला सकते हैं.

वैलेंटाइन डे (Valentine Day) पर जानकारी के अभाव में कई बार कपल्‍स (Couples) ऐसे तोहफे खरीद लेते हैं जो रिश्‍ते की गरमाहट को खत्‍म कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 4:32 PM IST
  • Share this:
Valentine Day 2021 Gift: कपल्‍स (Couples) के लिए वैलेंटाइन डे (Valentine Day) स्‍पेशल होता है. इसे और स्‍पेशल बनाने के लिए लोग बाजार से गिफ्ट्स (Gifts) खरीदते हैं. ये गिफ्ट्स प्‍यार के इजहार का एक बेहतरीन जरिया होता है. वैलेंटाइन डे पर हर कपल यही विश करता है कि उनका यह रिश्ता दिन ब दिन मजबूत हो और इसी मनोकामना के साथ वह अपना गिफ्ट भी पसंद करता है. लेकिन जानकारी के अभाव में कई बार कपल्‍स ऐसे तोहफे खरीद लेते हैं जो रिश्‍ते की गरमाहट को खत्‍म कर सकते हैं. वास्‍तुशास्‍त्र (Gift Ideas In Vastu Shastra) में इससे जुड़ी कई जानकारियां दी गई है. वास्‍तु शास्‍त्र की मानें तो कुछ ऐेसे तोहफे हैं जो आपसी रिश्‍तों में दूरियां ला सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि वह कौन से गिफ्ट्स आइटम हैं जिन्‍हें वैलेंटाइन डे के मौके पर कभी भी अपने पार्टनर को नहीं देना चाहिए.

ब्‍लैक ड्रेस  

अगर आप अपने पार्टनर के जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं तो कभी भी काले रंग वाले ड्रेस (Black Dress) तोहफे में ना दें. ये कष्‍ट और पीड़ा के प्रतीक होते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी उपहार में किसी व्यक्ति को काले वस्त्र नहीं देने चाहिए. अगर अनजानें में आपको इस रंग के कपड़े उपहार में मिलते हैं तो यह दुख, कष्ट और दर्द का कारण बन सकती है.

इसे भी पढ़ेंःValentine Calendar 2021: जान लें वैलेंटाइन वीक लिस्ट, कुछ ऐसे करें अपने प्यार का इजहार
जूते 

आपको बता दें कि दरअसल जूते (Shoes Gift) देना जुदाई का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में भले ही आपकी गर्लफ्रेंड या आपके बॉयफ्रेंड फैन्सी जूतों के शौकीन हों, उन्‍हें उपहार के रूप में इस दिन भूल कर भी जूते ना दें. यह आपके रिश्‍तों में दूरियां ला सकता है.

डूबते जहाज की फोटो



वास्तु शास्त्र की मानें तो ऐसे पिक्‍चर, पेंटिंग या मूर्ति जिसमें किसी जहाज के डूबने की तस्‍वीर हो, ना खरीदें. अगर आप ऐसी चीजें अपने पार्टनर को देते हैं तो यह नुकसानदेह हो सकता है. ऐसी तस्‍वीरें आर्थिक नुकसान या आर्थिक तरक्‍की में बाधा की प्रतीक मानी जाती हैं. बेहतर यही होगा कि आप इस तरह की फोटो वाले डेकोरेशन को ना तो किसी को दें और ना हीं लें. इन्‍हें घर में रखना अशुभ फल देता है.

रूमाल 

रूमाल देना हम रोमांटिक मानते हैं, लेकिन वास्‍तु में इसे शुभ नहीं माना जाता है. आपको बता दें कि उपहार में रुमाल देना दुख का कारण माना गया है. अगर कपल्‍स एक दूसरे को रूमाल तोहफे में दें तो उनमें बेवजह झगड़ा होने की संभावना बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें - Valentine Day 2021: दुनिया भर में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

घड़ी

यह भी एक बहुत ही फेमस गिफ्ट आइडिया माना जाता है, लेकिन वास्‍तु में इसे अच्‍छा तोहफा नहीं माना जाता. दरअसल उपहार में घड़ी देना जीवन की प्रगति को रोकने का प्रतीक माना गया है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज