इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट

एग्जाम के दिनों में अपने बच्चों को बेरीज जरूर खिलाएं. इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

एग्जाम के दिनों में अपने बच्चों को बेरीज जरूर खिलाएं. इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

Food For Height: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम (Almonds) खाएं. ये जहां शरीर को ताकत देंगें वहीं लम्बाई बढ़ाने में भी मदद करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2021, 11:02 AM IST
  • Share this:
बच्चों की हाइट (Height) बढ़ाने के लिए लोग न जाने कितने उपाय करते हैं. कितने ही तरह के हाइट बूस्टर्स (Diet Boosters) और टॉनिक बच्चों को देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीज़ों को डाइट में शामिल करने से भी बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं. आइए बताते हैं उन चीज़ों के बारे में जिनसे बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलेगी और उनको पोषण भी मिलेगा.

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

ये तो आप जानते ही हैं कि हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खाने से हमारी बॉडी को पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन इनमें से कई सब्ज़ियां ऐसी हैं जिसको खाने से बेहतर पोषण के साथ हाइट बढ़ने में भी मदद मिलती है. इसके लिए आपको अरुगुला के पत्ते, केल के पत्ते, बंदगोभी के पत्ते और पालक को डाइट में शामिल करना चाहिए. इन सब्ज़ियों में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-सी और विटामिन-के भी पाया जाता है. ये हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं ड्रैगन फ्रूट, इम्यूनिटी होती है मजबूत
डेली खाएं बादाम

सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाएं. ये जहां शरीर को ताकत देंगें वहीं लम्बाई बढ़ाने में भी मदद करेंगे. बादाम में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल होते हैं जो लम्बाई बढ़ाने में सहायक होते हैं. बादाम फाइबर, मैग्नीज, मैग्नीशियम और विटामिन-ई से भरपूर होता है. यह शरीर में स्फूर्ति के साथ लम्बाई बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

बैरीज भी डाइट में करें शामिल



स्ट्रॉबेरी, ब्लूबैरी, ब्लैकबेरी या रास्पबैरी को भी डाइट में शामिल करें. इन बैरीज में कई तरह के न्यूट्रीशियन होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन-सी कॉलेजन के सिंथेसिस को भी बढ़ाता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी कोशिकाओं को बेहतर करता है और टिशू रिपेयर करने में भी मदद करता है.

शकरकंद भी खाएं

शकरकंद को भी डाइट में शामिल करने की जरूरत है. इसमें मौजूद विटामिन-ए हड्डियों की सेहत को सुधारता है और लंबाई बढ़ाने में सहायक होता है. इसमें विटामिन-सी, मैग्नीज, विटामि- बी6 और पोटेशियम भी खासी मात्रा में होता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं चौलाई का साग, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर बीमारियों को रखेगा दूर

अंडा और साल्मन फिश भी करें डाइट में शामिल

बच्चों को ही नहीं हर किसी उम्र के लोगों को अंडा जरूर खाना चाहिए. ये भरपूर न्यूट्रिशन देता है. 874 बच्चों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट बढ़ती है. साल्मन फिश भी सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हड्डियों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)




अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज