लाइव टीवी

महिलाएं इन आदतों से आज ही कर लें तौबा, परेशानियों की बन चुकी है वजह

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 10:55 AM IST
महिलाएं इन आदतों से आज ही कर लें तौबा, परेशानियों की बन चुकी है वजह
रोजाना में कई बहुत सारी एक्टिविटीज हम किसी एडिक्शन की वजह से कर रहे होते हैं.

कभी सोशल मीडिया पर एक्टिविटी करते हैं, कभी शॉपिंग साइट्स पर. इनमें से बहुत सारी एक्टिविटीज हम किसी एडिक्शन की वजह से कर रहे होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 10:55 AM IST
  • Share this:
सुबह बिस्तर पर आंखें खोलते ही चाय-कॉफी पीने से पहले हम सोशल मीडिया पर अपडेट्स को खंगालना शुरू करते हैं. सोशल मीडिया अपडेट्स को पाने के बाद ही हम नाश्ता करते हैं, ऑफिस के लिए तैयार होते हैं और रोजमर्रा के कामों की शुरुआत कर पाते हैं. सुबह के बाद दिनभर कभी अपडेट्स चैक करने के बहाने, एंटरटेनमेंट के लिए कई बार सोशल कई तरह के प्लेटफॉर्म को खंगालते हैं. कभी सोशल मीडिया पर एक्टिविटी करते हैं, कभी शॉपिंग साइट्स पर. इनमें से बहुत सारी एक्टिविटीज हम किसी एडिक्शन की वजह से कर रहे होते हैं.

जैसेः शाम के वक्त भूख लगने के बाद हम कोशिश करते है कि कुछ हेल्दी फूड खाया जाए. पर अफसोस ऐसा नहीं हो पाता. इवनिंग स्नैक्स में हमें बर्गर, पिज्जा, नूडल्स जैसी चीजें अपनी ओर खींचती है. शाम को स्नैक्स में जंक फूड खाना, सोशल मीडिया पर एक्टिविटी करना यह सब एक मनोवैज्ञानिक समस्या है. जिसकी वजह से हम न चाहते हुए भी यह सब करते रहते हैं. कई बार ये सबकुछ सही रहता है, लेकिन नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ एडिक्शंस के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमें जाननी चाहिए और उसमें थोड़ा सा बदलाव करना चाहिए.

शॉपिंग करते वक्त एंडोर्फिन और डोपामाइन रिलीज होते हैं
शॉपिंग करते वक्त एंडोर्फिन और डोपामाइन रिलीज होते हैं


शॉपिंग

महिलाओं को शॉपिंग करना काफी पसंद होता है. शॉपिंग के दौरन महिलाएं अपनी हेल्थ, ऑफिस, घर से जुड़े सभी परेशानियों को भूल जाती हैं. ऐसा माना जता है कि शॉपिंग करते वक्त एंडोर्फिन और डोपामाइन रिलीज होते हैं, जिससे खुशी मिलती है और इंसान एक्टिव फील करता है. थोड़ी बहुत शॉपिंग तो ठीक है, लेकिन ज्यादा शॉपिंग करने से आपका बजट बिगड़ सकता है, इसलिए इस एडिक्शन से थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है.

जंक फूड से डायबिटीज, कब्ज, उल्टी और ओबिसिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं
जंक फूड से डायबिटीज, कब्ज, उल्टी और ओबिसिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं


जंक फूडभूख हो या नहीं जंक फूड अक्सर लोगों को काफी पसंद आता है. पसंद आना तो सही है, लेकिन जंक फूड कब लत बन जाता है इसके बारे में पता ही नहीं चलता है. खासकर महिलाओं के लिए जंक फूड काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. एक स्टडी में पाया गया है कि जो महिलाएं ऑफिस जाती है या किसी प्रकार का बाहरी काम करती हैं वो जंक फूड ज्यादा खाती हैं. जंक फूड से डायबिटीज, कब्ज, उल्टी और ओबिसिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इस लत से सावधान रहने की जरूरत है.

इंटरनेट सर्फिंग करने के कारण लोग रोजमर्रा के काम नहीं हो पाते हैं. इं
इंटरनेट सर्फिंग करने के कारण लोग रोजमर्रा के काम नहीं हो पाते हैं. इं


साइबर संसार
आज के वक्त में 10 में से 9 लोग हमेशा ही इंटरनेट सर्फिंग करते रहते हैं. कुछ नया देखने, नया तलाश करने के लिए इंटरनेट सर्फिंग करते रहते हैं. ज्यादा इंटरनेट सर्फिंग करने के कारण लोग रोजमर्रा के काम नहीं हो पाते हैं. इंटरनेट सर्फिंग के कारण और काम न कर पाने के कारण लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. इसलिए इस लत से सावधान रहने की जरूरत है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 10:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर