सोलो ट्रिप पर जाना दरअसल खुद को जानने की शुरुआत है

अब इतने सारे फायदे जानकर भी घर में रहना ठीक तो नहीं है. निकलिए दुनिया आपका इंतजार कर रही है.


Updated: December 7, 2017, 1:06 PM IST
सोलो ट्रिप पर जाना दरअसल खुद को जानने की शुरुआत है
अब इतने सारे फायदे जानकर भी घर में रहना ठीक तो नहीं है. निकलिए दुनिया आपका इंतजार कर रही है.

Updated: December 7, 2017, 1:06 PM IST
घूमना किसे नहीं पसंद होता. हर कोई अपनी छुट्टियों में चाहता है किसी नई जगह जाए. लोगों से बातें करे, नए अनुभवों से रूबरू हो. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब आपकी छुट्टियां होती हैं तब आपके अपनों की छुट्टियां नहीं होती. वे नहीं जा सकते तो क्या, आप अकेले भी दुनिया एक्सप्लोर कर सकते हैं. हम बताते हैं कि अकेले घूमने के क्या फायदे हैं. इन्हें जानकर आप भी सोलो ट्रिप पर जाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

खुद को सही तरीके से समझ पाएंगे
दुनिया के साथ तो आप हमेशा घिरे रहते हैं खुद के साथ घूमकर लगेगा आप खुद को ज्यादा बेहतर समझ गए हैं.

सीख सकते हैं चुनौतियों से लड़ने का हुनर

चुनौतियों से निपटने का हुनर सबके साथ नहीं आता. जब आपको कोई न समझाने वाला हो तब आपका दिमाग बेहतर काम करता है. खुद के साथ घूमेंगे तो चुनौतियां भी आपके सामने आएंगी और उनसे निपटने का हुनर भी आप सीख जाएंगे.

जहां चाहें वहां घूमें
जब आप अकेले घूमने जाते हैं तो आप पर कोई प्रेशर नहीं होता. कोई रोकने-टोकने वाला नहीं होता. आप कहीं भी घूमने जा सकते हैं. कितने भी लोगों से मिल सकते हैं. सोलो ट्रिप का यही फायदा होता है कि आप चीजों को ज्यादा बेहतर समझ पाते हैं.

सीखते हैं बातचीत का हुनर
कोई हमेशा चुप नहीं रह सकता. किसी से तो बात करने की जरूरत आपको महसूस होगी ही. तो जाहिर है कि आप अजनबियों से बातें करेंगे. नए लोगों से जुड़ेंगे तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी निखरेगी.

मिल सकता है हमसफर 
कुछ रिश्तों की शुरुआत ही बहुत अलग तरीके से होती है. ट्रिप के दौरान कुछ ऐसे हमराह मिल सकते हैं जो हमेशा के लिए हमसफर बन भी बन जाए. हां लेकिन ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है.

पैसे बचेंगे 
ग्रुप में घूमने के नुकसान बहुत हैं. फिजूलखर्ची से चाहकर भी आप नहीं बच सकते. अकेले घूमेंगे तो आप अपने बजट के हिसाब से ही खर्च करेंगे.

साथ रहेंगी यादें
खुद के साथ इतना सारा वक्त बिताकर आपको अच्छा लगेगा. आप अपनी कमियों को भी ठीक तरह से जान पाएंगे और उनसे निपटने का रास्ता भी आप निकाल लेंगे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर