लाइव टीवी

Parenting Tips: डिवोर्स के बाद इस तरह रखें बच्चों का ख्याल

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 1:48 PM IST
Parenting Tips: डिवोर्स के बाद इस तरह रखें बच्चों का ख्याल
डिवोर्स के बाद इस तरह रखें बच्चों का ख्याल

Parenting Tips: डिवोर्स के बाद बच्चों की परवरिश में काफी दिक्कत आती है. बच्चों के मन पर न पड़े नकारात्मक प्रभाव, अपनाएं ये टिप्स...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 1:48 PM IST
  • Share this:
शादीशुदा रिश्ते में अलगाव या डिवोर्स का असर कपल्स पर तो नकारात्मक रूप से पड़ता ही है लेकिन इस्सके असर से बच्चे भी अछूते नहीं रहते. मासूम बच्चों के बालमन पर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है. इससे माता-पिता और बच्चों के रिश्ते में तो खटास आती ही है. साथ ही बच्चे एकदम असहाय, गुस्से में और कंफ्यूज रहते हैं. बच्चों के सही विकास के लिए दोनों पेरेंट्स की जरूरत है. इसलिए बच्चे की परवरिश के लिए आपको अपने आपसी मतभेद को एक तरफ रख कर साथ मिलकर उनकी परवरिश करनी चाहिए. डिवोर्स के बाद ज़्यादातर बच्चा माता या पिता, दोनों में से किसी एक के साथ रहता है. वहीं दूसरा पैरेंट दूर रह कर ही सही बच्चे से जुड़ी अन्य जिम्मेदारी पूरी करता है. लेकिन हालात तब मुश्किल हो जाते हैं जब पेरेंट्स में से एक भी कोई दूसरे शहर या देश शिफ्ट होता है. अगर आप भी को-पेरेंट्स हैं तो आइए जानते हैं इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार कि इस हालात में किस तरह करें बच्चों की परवरिश...

इसे भी पढ़ेंः मौसम बदलने पर बढ़ जाती है साइनस की समस्या, जानें क्या है इसका आसान इलाज

नोट लिखें:
दूर रहकर आप अपने बच्चे से जुड़े रह सकते हैं. हर सप्ताह उसे पॉजिटिव विचारों और प्यार से भरा एक नोट लिखें. आप चाहें को कुछ मजेदार जिसमें आपकी रचनात्मकता का भी पुट हो ऐसा भी कोई विचार अपने बच्चे को नोट के माध्यम से भेज सकते हैं.

कॉल करें:
आप अपने बच्चे को कॉल या वीडियो कॉल भी कर सकते हैं. ऐसा करने पर उसे अच्छा महसूस होगा और आप भी उसे देख पाएंगे. इससे आपके बच्चे को भी महसूस होगा कि आप उसे याद कर रहे हैं और ये उसके लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं होगा.

इसे भी पढ़ेंः ये 5 एंटी पॉल्यूशन मास्क जानलेवा वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं आपकी जान
Loading...

बच्चे के दोस्तों से मिलें:
बच्चे को बेहतर तरीके से समझने के लिए उसके स्कूल के या बाहर के दोस्तों से मिलें. आप चाहें तो उन्हें पार्टी के लिए या पिकनिक के लिए बाहर बुलाने का भी प्लान कर सकते हैं. आप चाहें तो अपने बच्चे के दोस्तों के माता पिता से भी मुलाक़ात कर सकते हैं और उनके संग वक्त बिता सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यंग पेरेंट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 1:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...