Holi 2021: होली के बाद इन आसान टिप्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई

इन तरीकों से घर की सफाई होगी आसान. Image/shutterstock

इन तरीकों से घर की सफाई होगी आसान. Image/shutterstock

Holi 2021: होली के बाद सबसे बोरियत भरा काम लगता है घर की सफाई (House Cleaning) करना. थकान के बाद घंटों घर की सफाई करना, रंगों के दाग (Color Stains) छुड़ाना आसान भी नहीं होता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 8:06 AM IST
  • Share this:
Holi 2021: होली में खूब मस्‍ती करने और रंग खेलने के बाद जब आप थक जाते हैं, तो घर की साफ-सफाई (House Cleaning) करने की हिम्‍मत नहीं होती. थक कर चूर हो जाने के बाद घंटों घर की सफाई करना, रंगों के दाग (Color Stains) छुड़ाना आसान भी नहीं होता. अगर आप भी हर बार होली पर इस समस्‍या से दो चार होते हैं, सफाई करने का काम आपके लिए काफी बोरियत भरा होता है, तो आपके लिए क्लीनिंग करने के कुछ आसान टिप्स आपके इस काम को आसान बना देंगे. फिर चाहे आपका घर बड़ा हो या छोटा. आपके लिए सफाई के ये स्मार्ट टिप्स (Smart Cleaning Tips) अपनाना जरूरी है. ऐसे में आपके घर की सफाई मिनटों में हो जाएगी और आपके वक्‍त के साथ इसमें मेहनत भी कम लगेगी. वहीं मनचाही सफाई से संतुष्‍ट भी होंगे. आइए जानें सफाई के टिप्स-

फर्श की सफाई

फर्श पर अगर रंग गिर जाए तो इसे सूखने से पहले ही कपड़े से साफ कर दें. फिर अपने फर्श को डिटर्जेंट की मदद से साफ करें. इसके लिए आप घर में बेकार पड़े पुराने टूथब्रश से भी रगड़ कर साफ कर सकते हैं. मगर इसे जोर जोर से न रगड़ें. वहीं टाइल्स और पर लगे रंग के धब्बों को आप सोप-सोक्ड ब्रश की मदद से आसानी से साफ कर सकते हैं. इसके लिए ब्रश को हल्‍के हाथ से रगड़ें.

ये भी पढ़ें - अगर आप हैं हाउसवाइफ तो हैप्‍पी लाइफ के लिए फॉलो करें ये रूल्‍स
ऐसे करें लकड़ी का फर्नीचर साफ

कई बार लकड़ी के फर्नीचर पर रंग लग जाता है और इसे छुड़ाना मुश्किल होता है. अगर आपके फर्नीचर पर गीला रंग लग गया है, तो रूई को एसीटोन में भिगो लें और फिर इससे फर्नीचर पर लगे रंग के दाग छुड़ाएं. आपका फर्नीचर साफ हो जाएगा.

किचन की सफाई



किचन में लगे रंग को तुरंत साफ कर दें. क्‍योंकि हमेशा खाने-पीने की चीजों से भरे रहने की वजह से किचन में कीटाणुओं, जीवाणुओं और कीड़ों-मकोड़ों के पनपने की संभावना सबसे ज्‍यादा होती है. ऐसे में किचन की सफाई सबसे पहले करें. बर्तन धोनेवाले स्पॉन्ज और किचन क्लॉथ को सही तरीके से साफ करें. सिंक आदि पर लगे रंग के दाग को डिटर्जेंट की मदद से साफ करें.

घर के बाकी हिस्सों की सफाई

दरवाजे पर सबसे अधिक रंग लग जाते हैं. ऐसे में इनके हैंडल को किसी एंटी-बैक्टीरियल क्लीनर से साफ करें. साथ ही दीवारों पर लगे रंग, जमी धूल-मिट्टी को भी साफ करें. कार्पेट निकालकर धूप में रखें और इसकी सफाई करें. ताकि इसमें बैक्टीरिया न पनपें. टॉयलेट साफ करते समय टॉयलेट का हैंडल को जरूर साफ करें. वहीं यहां रंग के दाग हों तो साबुन के अलावा एंटी बैक्टीरियल क्लीनर का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें - आपको भी आता है ज्‍यादा गुस्‍सा? इन 6 टिप्‍स की मदद से करें कंट्रोल

ऐसे करें दीवारों पर लगे रंग को साफ

दीवारों पर रंग लग जाने के बाद ये बहुत बुरी नजर आती हैं. ऐसे में इनको साफ करने के लिए कॉटन के तौलिए को गीला कर हल्‍के हाथ से रंग को साफ करें. मगर आप जोर से न रगड़ें, वरना इससे दीवार का रंग खराब हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज