तीस की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये चीजें, आज ही खाना शुरू करें

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 1:39 PM IST
तीस की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये चीजें, आज ही खाना शुरू करें
Dry Fruits Namkeen Recipe - A Fasting Recipe By Sonia Goyal

अगर आपको शरीर में, हाथ और पैरों में दर्द, नाखूनों का टूटना या दांतों में दर्द होता है तो अपने डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 1:39 PM IST
  • Share this:
तीस की उम्र पार करते ही महिलाओं को शरीर को स्वस्थ और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी पोषक तत्वों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. पोषण की कमी की वजह से उनमें हड्डियों से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कैल्शियम की कमी. अगर आपको शरीर में, हाथ और पैरों में दर्द, नाखूनों का टूटना या दांतों में दर्द होता है तो अपने डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें. इन चीजों को खाने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी. आइए जानते हैं कौन से हैं वो फूड आइटम्स जो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे.

अनाज और दालें

अपने शरीर को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर दाल और अनाजों का सेवन जरूर करें. अनाज में गेंहू, बाजरा, रागी और दालों में सोयाबीन, चने को जरूर शामिल करें. ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत रखती हैं.

इसे भी पढ़ेंः जिम के बाद प्रोटीन शेक नहीं लौकी का जूस है ज्यादा फायदेमंद

दूध और दूध से बनें उत्पाद

तीस के बाद दूध और दूध से बने उत्पादों को भी अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. दही, पनीर चीज, घी का सेवन करना शरीर के लिए अच्छा होता है. ये सभी चीजें शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करती हैं और हड्डियों को मजबूत रखती हैं.

ड्राई फ्रूट्स
Loading...

काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इन सब से मोटापा नहीं बढ़ता बल्कि शरीर को कैल्शियम की भरपूर मात्रा मिलती है. साथ ही ये शरीर को एनर्जी भी देते हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको अचार खाना पसंद है? जरूर पढ़ें ये खबर

हरी सब्जियां और फल

खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए. कैल्शियम की पूर्ति के लिए हरी सब्जी जैसे पालक, गोभी, हरा धनिया जरूर खाएं. फलों में संतरा, अन्नास, केला, शहतूत, खजूर में कैल्शियम की मात्रा का स्तर काफी अच्छा होता है. हर दिन इन फलों का सेवन करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 1:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...