• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • 40 की उम्र के बाद हर महिला को करने चाहिए ये तीन योगासन, मिलेगा खास फायेदा

40 की उम्र के बाद हर महिला को करने चाहिए ये तीन योगासन, मिलेगा खास फायेदा

योगाभ्यास करने से महिलाओं को कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

योगाभ्यास करने से महिलाओं को कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

40 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं को अपने शरीर में होने वाली किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए कुछ खास योगासन जरूर करने चाहिए.

  • Share this:
    हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करना चाहिए. योग करने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि भविष्य में होने वाली किसी बीमारी की आशंका भी खत्म की जा सकती है. वहीं महिलाओं को भी स्वस्थ रहने के लिए योग की मदद जरूर लेनी चाहिए. योगाभ्यास करने से महिलाओं को कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. 40 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं को अपने शरीर में होने वाली किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए कुछ खास योगासन जरूर करने चाहिए. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो योगासन.

    इसे भी पढ़ेंः ये 5 गलत आदतें खराब कर रही हैं लड़कियों की फर्टिलिटी, कहीं आप तो नहीं हैं इनकी शिकार

    सुखासन
    सुखासन का अभ्यास करने से शारीरिक और मानसिक शांति का अनुभव होता है. इस आसन को योग की शुरुआत करने से पहले किया जाता है जिससे सांस लेने की प्रक्रिया पर नियंत्रण किया जा सके. इस आसन को करने के लिए जमीन पर चटाई बिछा कर पालथी मारकर बैठ जाएं. आंखों को बंद करके अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें और गहरी सांस लें.

    ताड़ासन
    इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को एक साथ रखें और सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने हाथों को सीधा ऊपर की ओर उठाएं और गहरी सांस लेते हुए आंखों को बंद करें. कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पहले वाली स्थिति में वापस आ जाएं.

    इसे भी पढ़ेंः अब टूथपेस्ट बताएगा आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, रसोई की इन चीजों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

    उत्तानासन
    उत्तनासान करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं. इसके बाद कमर के उपरी हिस्से को सांस लेते हुए पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें. कुछ देर इस स्थिति में रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं. इस आसन को करते हुए ध्यान रखें कि आपके घुटने मुड़े हुए न हों.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज