• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • AFTER THE BREAKUP THE PAIN OF BROKEN RELATIONSHIP IS HAUNTING HANDLE YOURSELF WITH THE HELP OF THESE TIPS DLNK

ब्रेकअप के बाद सता रहा है टूटे रिश्‍ते का दर्द, इन टिप्‍स की मदद से संभालें खुद को 

दर्द से निकलने को व्‍यस्‍त दिनचर्या अपनाएं. Image Credit:Pixabay

जिन रिश्‍तों (Relationships) में बंधकर हम खुशी का एहसास करते हैं, कई बार वे भी साथ नहीं रहते. इन हालात में खुद को संभालना और टूट चुके रिश्‍ते (Broken Relationships) की याद दिल से दूर करना मुश्किल हो जाता है.

  • Share this:
    लाइफ (Life) में अक्‍सर वैसा नहीं होता, जैसा हम चाहते हैं. यही वजह है कि जिन रिश्‍तों (Relationships) में बंधकर हम खुशी का एहसास करते हैं, कई बार वे भी साथ नहीं रहते. यह जिंदगी की ऐसी घटना होती है, जिसे भूल पाना आसान नहीं होता. क्‍योंकि जिसके साथ आप प्यार (Love) के बंधन में बंधे हों, वही अगर आपसे दूर चला जाए तो दुख होना स्‍वाभाविक है. इन हालात में खुद को संभालना और टूट चुके रिश्‍ते की याद दिल से दूर करना मुश्किल हो जाता है. यही वजह है कि हम चाह कर भी कई बार लंबे समय तक ऐसे रिश्‍तों के दर्द (Relationship Pain) से उबर नहीं पाते. अगर आप भी ऐसे ही हालात से गुजर रहे हैं, तो कुछ खास बातें आपको जीने का एक अलग नजरिया देंगी और बेहतर जीवन जीने में आपकी मदद करेंगी.

    शब्‍द दें अपने एहसासों को
    ब्रेकअप के बाद अक्‍सर एक्स पार्टनर और पुराने रिश्ते की याद आती रहती है. यही दुख का कारण बनती है. ऐसे में जरूरी है कि इसको मन से निकाल दिया जाए. आप खुद को मजबूत करें और अपनी फीलिंग्‍स अपने किसी खास, अपने से साझा कर सकते हैं या डायरी लिखने की आदत है, तो लिख भी सकते हैं. इससे मन हल्‍का होगा और आप बेहतर सोच पाएंगे. साथ ही कुछ रास्‍ते भी निकलेंगे जो आपको जीना सिखाएंगे.

    ये भी पढ़ें - इन 5 तरीकों से जानिए आपका दोस्‍त कितना है भरोसेमंद

    खुद को सोचने की फुर्सत न दें
    जब आप खाली होते हैं, तो आपको सब पुरानी बातें याद आती हैं. पुराने दर्द भी रुलाते हैं. इसलिए जरूरी है कि इनसे निकलने को आप व्‍यस्‍त दिनचर्या का सहारा लें. खुद को काम में व्‍यस्‍त रखें और वक्‍त दोस्‍तों, घूमने में लगाएं. अपना ध्‍यान अपने मकसद पर लगा कर आप इस दुख से पार पाने में कामयाब रहेंगे.

    मौज मस्‍ती का लें सहारा
    अगर आपको घूमने फिरने का शौक है, तो आपका यह शौक आपके दुख को दूर करने की वजह बन सकता है. आप अपने एक्‍स की यादों को दूर करने के लिए प्रकृति की बांहों में कुछ वक्‍त गुजारें. यानी ऐसी जगहों पर घूमने, मौज मस्‍ती का प्‍लान बना सकते हैं, जहां जाकर कुदरत के नजारे आपको आपका दुख भूलने पर मजबूर कर दें.

    ये भी पढ़ें - होमोसेक्सुअलिटी क्या है, इस तरह से समझें अपना Sexual Orientation

    मानसिक तौर पर मजबूत बनें
    जब आप किसी से अलग होते हैं, तो आपको साथ गुजारे समय की हर बात याद आती है. ऐसे में जी चाहता है कि फिर से रिश्‍ता जोड़ लिया जाए, भले ही आप अपने रिश्‍ते में गलत न रहे हों. मगर ऐसे समय में आपको यह ध्‍यान रखने की जरूरत होती है कि आपका रिश्‍ता टूटा किन कारणों से है और रिश्‍ते में रहने के दौरान आपने कितना सहन किया. इससे मानसिक तौर पर मजबूत बनेंगे.
    Published by:Naaz Khan
    First published: