त्योहारी सीजन खत्म होने के बाद अब अपनाएं ये डिटॉक्स प्लान, ऐसे रखें खुद को स्वस्थ

प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में फाइबर काफी मददगार है. अपने खाने में आप ककड़ी, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि चीजें शामिल कर सकते हैं.
प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में फाइबर काफी मददगार है. अपने खाने में आप ककड़ी, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि चीजें शामिल कर सकते हैं.

त्योहारी सीजन के दौरान तेल (Oil), मसाले (Spices), चीनी (Sugar) और मिठाई (Sweets) आदि चीजें आपने जमकर खाई होगी. इस दौरान आपने कुछ वजन (Weight) भी बढ़ा लिया होगा या खाने-पीने की चीजों को लेकर अपना रूटीन भी बदल दिया होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 1:45 PM IST
  • Share this:
त्योहारी सीजन बीतने के बाद अब आपको नए डिटॉक्स प्लान (Detox Plan) की जरूरत है. त्योहारी सीजन के दौरान तेल (Oil), मसाले (Spices), चीनी (Sugar) और मिठाई (Sweets) आदि चीजें आपने जमकर खाई होगी. इस दौरान आपने कुछ वजन (Weight) भी बढ़ा लिया होगा या खाने-पीने की चीजों को लेकर अपना रूटीन भी बदल दिया होगा. यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं, जिनसे आप वजन कम करने के अलावा अपने शरीर को काफी सक्रिय रख सकते हैं.

शुगर फ्री
चीनी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे हर कोई पसंद करता है. त्योहारों के दौरान मीठे पकवान खाने की वजह से ही वजन में वृद्धि देखी जाती है. इसका इस्तेमाल निरंतर करते रहने से इसमें और वृद्धि होगी इसलिए कुछ समय के लिए आपको चीनी से पूरी तरह किनारा कर लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः सर्दी, जुकाम और खांसी से बचने के लिए ये हैं कुछ आसान टिप्स, जरूर करें इनका सेवन
ज्यादा हाइड्रेटेड रहें


डिटॉक्स के लिए पानी से बेहतर चीज कुछ नहीं है. कुछ रिसर्च में भी यह बात सामने आई है. हर दिन कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर आएंगे. इसके अलावा चर्बी कम करने में भी पानी पीने से फायदा होता है. जूस भी अगर आप पीते हैं, तो ये पानी से ज्यादा लाभदायक नहीं हैं क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा होती है.

सुबह नींबू का गर्म पानी पिएं
अपनी दिनचर्या की शुरुआत करने के लिए आप नींबू के गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा पंद्रह दिनों तक तो करना ही चाहिए और इस अवधि को आप बढ़ा भी सकते हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि नींबू के गर्म पानी में चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें.

एक्सरसाइज के साथ फिट रहें
वजन कम करने के लिए उचित भोजन के अलावा एक्सरसाइज की भी एक अलग अहमियत होती है. वर्कआउट करके आप अतिरिक्त फैट को कम कर सकते हैं. वर्कआउट से हॉर्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है और इससे मूड भी खुशनुमा रहता है. हर दिन कम से कम आधे घंटे तक आप एक्सरसाइज कर फिट शरीर प्राप्त कर सकते हैं.

रेड मीट से करें किनारा
त्योहारी सीजन में आपने पहले से ही चीनी और प्रोटीन की कई चीजें खाई हैं इसलिए अब पाचन तंत्र को आराम देने का समय है. हल्के और साधारण भोजन को प्राथमिकता देते हुए रेड मीट खाने से बचें. इसे पचने में समय लगता है.

खाने में रखें ज्यादा फाइबर की मात्रा
प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में फाइबर काफी मददगार है. अपने खाने में आप ककड़ी, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि चीजें शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में बच्‍चों से जुड़ी परेशानियों पर यूनिसेफ ने दिए 5 सुझाव

पर्याप्त नींद लें
वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद लेने की जरूरत होती है. कुछ रिसर्च से यह बात भी सामने आई है कि कम सोने वाले इंसानों में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक चीजें खाने की आदत होती है. नींद लेने के बाद अगले दिन बॉडी में ताजगी रहती है और आपकी दिनचर्या भी सुचारू रूप से चलती रहती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज