Home /News /lifestyle /

वायु प्रदूषण के कारण एक्सरसाइज से होने वाला लाभ होता है प्रभावित- स्टडी

वायु प्रदूषण के कारण एक्सरसाइज से होने वाला लाभ होता है प्रभावित- स्टडी

जो लोग बहुत अधिक वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनके ब्रेन को एक्सरसाइज का फायदा कम मिलता है. (फोटो-shutterstock)

जो लोग बहुत अधिक वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनके ब्रेन को एक्सरसाइज का फायदा कम मिलता है. (फोटो-shutterstock)

Air Pollution Reduces Benefits of Exercise: वायु प्रदूषण (Air Pollution) का हम पर कई तरह से प्रभाव पड़ता है और ये कई बीमारियों की वजह हो सकता है. अब इसे लेकर एक और चिंताजनक बात सामने आई है. अमेरिका के टक्सन में यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना (University of Arizona) रिसर्चर्स ने अपनी एक स्टडी के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है कि जो लोग बहुत अधिक वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनके ब्रेन को एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी का फायदा कम मिलता है. इस स्टडी को न्यूरोलॉजी जर्नल (Neurology Journal) में प्रकाशित किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    Air Pollution Reduce Benefits of Exercise : वायु प्रदूषण (Air Pollution) का कई बीमारियों की वजह हो सकता है. इसका हमारे शरीर पर कई तरह से प्रभाव पड़ता है. अब इसे लेकर एक और चिंताजनक बात सामने आई है. अमेरिका के टक्सन में यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना (University of Arizona) रिसर्चर्स ने अपनी एक स्टडी के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है कि जो लोग बहुत अधिक वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनके ब्रेन को एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी का फायदा कम मिलता है. इस स्टडी को न्यूरोलॉजी जर्नल (Neurology Journal) में प्रकाशित किया गया है.

    रिसर्चर्स ने ये स्टडी यूके बायोबैंक के एक बड़े बायोमेडिकल डाटाबेस से 8 हजार से ज्यादा लोगों के डाटा का विश्लेषण किया. इनकी औसत आयु 56 वर्ष थी. रिसर्चर्स ने नाइट्रोजन डाइआक्साइड (Nitrogen dioxide) और पार्टिकुलेट मैटर (Particulate Matter) का लोगों पर पड़ने वाले असर की स्टडी की. प्रत्येक व्यक्ति की फिजिकल एक्टिविट को मापने के लिए उनके शरीर पर एक डिवाइस (Device) लगाया गया. रिसर्चर्स ने देखा कि वे कितनी देर जोरदार व्यायाम (vigorous exercise) करते हैं.

    क्या कहते हैं जानकार?
    यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना (University of Arizona) से पीएचडी और इस स्टडी की राइटर मेलिसा ए. फर्लांग (Melissa A. Furlong) के मुताबिक, जोरदार व्यायाम वायु प्रदूषण के संपर्क में वृद्धि कर सकता है और पहले की स्टडी से यह पता चल चुका है कि वायु प्रदूषण का ब्रेन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इस तरह यह स्पष्ट है कि वायु प्रदूषण एक्सरसाइज के लाभ को कम करने का काम करता है.

    कितना प्रभावित करता है प्रदूषण
    रिसर्चर्स ने पाया कि हर हफ्ते जोरदार व्यायाम (vigorous exercise) करने वालों के ब्रेन में कई सकारात्मक बदलाव देखे गए. वहीं, दूसरी तरफ जो लोग बहुत अधिक वायु प्रदूषण (Air Pollution) वाले क्षेत्रों में रह रहे थे, उनके ब्रेन में वे सभी सकारात्मक बदलाव सामने नहीं आए.

    यह भी पढ़ें-
    बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आज से ब्रेकफास्‍ट में खाएं ये हेल्‍दी फूड्स, लटकती तोंद से छूटेगा पीछा

    स्टडी में क्या निकला
    मेलिसा ए. फर्लांग (Melissa A. Furlong) के मुताबिक, ‘स्टडी के दौरान हमने देखा कि कम वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में फिजिकल एक्टिविटी का रिलेशन ब्रेन के लाभ से जुड़ा था. वहीं, वायु प्रदूषण के उच्चतम स्तर (highest level) के कारण एक्सरसाइज की वजह से ब्रेन को मिलने वाले कई लाभ दिखाई नहीं पड़े.’ उन्होंने आगे कहा कि हम यह नहीं कह रहे कि लोगों को एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए. हमारी स्टडी से पता चलता है कि वायु प्रदूषण का ब्रेन की हेल्थ पर बहुत कम असर पड़ता है. इसे आसान शब्दों में कहें तो वायु प्रदूषण का नकारात्मक प्रभाव एक साल उम्र बढ़ने के प्रभाव का आधा था.

    यह भी पढ़ें-
    मर्दों को रोजाना ये तीन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए, एक साथ मिलेंगे कई फायदे

    उन्होंने आगे बताया, ‘वहीं, दूसरी तरफ जोरदार एक्सरसाइज का लाभ इससे बहुत अधिक होता है. इससे उम्र से करीब तीन साल युवा महसूस करते हैं. इस तरह यह स्पष्ट है कि वायु प्रदूषण के कारण एक्सरसाइज छोड़ना गलत है.’

    Tags: Air pollution, Health, Health News, New Study

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर