अपना शहर चुनें

States

Akshaya tritiya: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, बढ़ेगा सौभाग्य!

akshaya tritiya 2019 donate these things for good luck and money on akshaya tritiya
akshaya tritiya 2019 donate these things for good luck and money on akshaya tritiya

Akshaya tritiya: अक्षय तृतीया के दिन ये चीजें दान करने से बढ़ेगा सौभाग्य!

  • Share this:
अक्षय तृतीया वैशाख माह के शुक्ल पक्ष के तृतीया के दिन पड़ रही है. इस बार अक्षय तृतीया 7 मई यानी मंगलवार को है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन ही सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत हुई थी. यही वजह कि इसे कृतयुगादि तृतीया भी कहा जाता है. भविष्य पुराण में इस बात का जिक्र है कि इस दिन पवित्र जल से स्नान करने के बाद दान, धर्म और पुण्य का विशेष महत्व है. इस दिन शुभ कर्मों का प्रभाव कई गुना होकर मिलता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन पुण्य करने से सारे पाप कर्मों का नाश होता है. यह व्रत माता पार्वती को समर्पित है. आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन क्या दान करना शुभ फलदायक होगा.

चुटकियों में दूर होंगे आंखों के पास के काले घेरे, इस तरह करें मौसंबी का इस्तेमाल

अक्षय तृतीया के दिन मंदिर में शिवलिंग पर पानी की मटकी लटकाना काफी शुभ फलदायक होता है. इस पूरे माह में प्यासों को पानी पिलाना, पेड़ में पानी देना और उसकी रक्षा करना तथा पक्षियों को दाना डालने से सौभाग्य की वृद्धि होती है. स्कन्द पुराण में इस बात का जिक्र है कि इस महीने में जल का दान करने पर सबसे ज्यादा पुण्यफल की प्राप्ति होती है.



भूलकर भी छोटे बच्चों को दिया मोबाइल तो हो सकती है ये बड़ी बीमारी, रिसर्च में हुआ खुलासा
वैशाख माह में लोगों को धूप से बचाने के लिए छाया का प्रबंथ करने, छाता दान करने, पंखा दान करने से तीनों देव ब्रह्मा, विष्णु और महेश की कृपा बनी रहती है. वैष्णव सम्प्रदाय का कोई व्यक्ति यदि इस माह किसी को चप्पल या चरण पादुका दान करता है तो वह स्वर्ग को प्राप्त होता है. मौत के देवता यम के दूत उसे छू भी नहीं पाते हैं.

गर्मी में नाक से बहता है खून, इन घरेलू उपायों से करें ठीक

इस दिन सुबह उठकर किसी पवित्र जलाशय में स्नान करने के बाद पूरे मन से विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी सहित भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करनी चाहिए. पूजा के दौरान भगवान् को सफ़ेद रंग के कमल के फूल चढ़ाने चाहिए. प्रसाद में गेहूं, जौ, चने का सत्तू, मिश्री, नीम की कोपल, ककड़ी और चने की भीगी दाल चढ़ाएं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज