Home /News /lifestyle /

Aloe vera For Weight Loss: वजन कम करना हो तो कुछ और नहीं बस इन 5 तरीकों से करें एलोवरा का सेवन

Aloe vera For Weight Loss: वजन कम करना हो तो कुछ और नहीं बस इन 5 तरीकों से करें एलोवरा का सेवन

वजन कम करने के लिए खाने से पहले पियें एलोवेरा जूस

वजन कम करने के लिए खाने से पहले पियें एलोवेरा जूस

Aloe vera For Weight Loss: तरह-तरह की सेहत (Health) और स्किन संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए एलोवेरा (Aloe vera) का सेवन आपने कई बार किया होगा. लेकिन क्या कभी आपने वजन कम (Weight loss) करने के लिए एलोवेरा का सेवन किया है? अगर किया भी होगा, तो किसी एक तरह से ही इसको खाया या पिया होगा. लेकिन बता दें कि वजन कम करने के लिए एलोवरा का सेवन एक नहीं बल्कि कई तरीकों से किया जा सकता है. ये तरीके आपका वजन जल्द से जल्द कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Aloe vera For Weight Loss: स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए और तरह-तरह की सेहत (Health) संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए आपने एलोवेरा (Aloe vera) का इस्तेमाल और सेवन कई बार किया होगा. लेकिन क्या कभी आपने वजन कम (Weight loss) करने के लिए एलोवेरा का सेवन किया है? अगर किया भी होगा, तो किसी एक तरह से ही इसको खाया या पिया होगा. लेकिन बता दें कि अगर एलोवेरा ने वजन कम करने में आपका ज्यादा साथ नहीं दिया है. तो आप एक नहीं बल्कि इन दूसरे तरीकों से भी एलोवेरा का सेवन कर सकते हैं.

आज हम आपको वजन कम करने के लिए एलोवेरा का सेवन करने के अलग-अलग 5 तरीके बताते हैं. इन तरीकों से एलोवेरा का सेवन करने से आप जल्द ही वजन कम करने में कामयाब हो सकेंगे. तो आइये जानते हैं कि एलोवेरा का सेवन किन 5 तरीकों से किया जा सकता है (5 ways to consume aloevera for weight loss)

ऐसे ले सकते हैं एलोवेरा

वजन कम करने के लिए आप रोजाना हर बार खाना खाने से लगभग 14 मिनट पहले एक चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन करें. ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा.

ये भी पढ़ें: स्किन ही नहीं स्वाद में भी बेहतरीन है एलोवेरा, ऐसे बनाएं इसकी सब्जी

सब्जियों के जूस के साथ ले सकते हैं एलोवेरा

एलोवेरा जूस का सेवन आप सब्जियों के जूस में मिलाकर भी कर सकते हैं. इससे भी आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. अगर इसके टेस्ट की वजह से आप एलोवेरा जूस आसानी से न पी पाते हों, तो इस तरह से इसको पीना भी आसान हो जायेगा.

गर्म पानी के साथ मिलाकर ले सकते हैं एलोवेरा

आप रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जूस मिक्स करके भी इसका सेवन कर सकते हैं. ये तरीका भी वजन को कम करने में बेहतर तरीके से काम करेगा.

शहद के साथ मिक्स करके ले सकते हैं एलोवेरा

वजन कम करने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन आप शहद में मिक्स करके भी कर सकते हैं. इससे लिए शहद की कुछ बूंदों को एलोवेरा में मिक्स कर लें. इससे जूस का स्वाद भी बेहतर होगा और आपकी बॉडी भी डिटॉक्सीफाई होगी.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा केवल सेहत और स्किन के लिए ही नहीं बल्कि होंठों के लिए भी है बेमिसाल

नींबू के साथ ले सकते हैं एलोवेरा

जल्दी और बेहतर रिजल्ट्स के लिए आप एलोवेरा जूस में कुछ बूंदें नींबू के रस की भी मिक्स कर सकते हैं. इससे स्वाद भी निखर कर आएगा साथ ही ये वजन कम करने का काम भी जल्दी करेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर