Home /News /lifestyle /

चेहरे की रौनक लौटाने में असरदार है ओट्स का पेस्ट, इस तरह बनाकर करें मसाज

चेहरे की रौनक लौटाने में असरदार है ओट्स का पेस्ट, इस तरह बनाकर करें मसाज

आप सिर्फ ओट्स और दूध से चेहरा सुपर क्लीन कर सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर- Shutterstock.com)

आप सिर्फ ओट्स और दूध से चेहरा सुपर क्लीन कर सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर- Shutterstock.com)

Oats Benefits For Skin : अगर आप स्किन पर ऑयल और डलनेस से परेशान हैं, तो इन्हें दूर करने के लिए आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Oats Benefits For Skin : भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें कई बार अपने ऊपर ध्यान देने का भी समय नहीं मिलता है. बस ये सोचते रह जाते हैं कि टाइम मिलेगा तो पार्लर जाएंगे. सभी सब करवा लेंगे. लेकिन कई बार इसका भी समय नहीं मिल पाता है. और टाइम गुजरने के साथ साथ हमारी स्किन पर इसका इफैक्ट दिखने लगता है. क्योंकि देखभाल किए बिना तो कोई चीज खराब हो जाती है. लेकिन कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies) ऐसे हैं जिन्हें हम घर में ही आजमा सकते हैं और अपने फेस की ब्यूटी वापस पा सकते हैं. एनबीटी की खबर के अनुसार, अगर आप स्किन पर ऑयल, डलनेस और स्किन के धुंधला दिखने (Skin Problems) जैसी समस्याएं से परेशान हैं, तो इन्हें दूर करने के लिए आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप सिर्फ ओट्स और दूध से चेहरा सुपर क्लीन कर सकते हैं.

    ऐसे बनाएं ओट्स और दूध का पेस्ट
    सिर्फ 2 चम्मच ओट्स और आधा कप (चाय का कप) दूध लें. ये दोनों चीजें आपकी स्किन को गहराई से साफ करने और पोषण देने का काम करेंगी. सबसे पहले 20 मिनट के लिए दूध में ओट्स को भिगो दें. इसके बाद जब यह सॉफ्ट हो जाए, तो इसे पेस्ट के रूप में तैयार कर लें.

    यह भी पढ़ें- World Physiotherapy Day: केवल इलाज में ही नहीं, प्लेयर्स को फिट रखने में भी कारगर है फिजियोथेरेपी

    फेस पर कैसे लगाना है
    इस पेस्ट को चेहर पर लगाने से पहले अपने फेस पर लगा मेकअप साफ करें. इसके लिए चाहें तो क्लींजर का यूज कर सकते हैं. अब फेसवॉश करें और तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें. अब इस नर्म त्वचा पर ही तैयार किए हुए ओट्स और दूध के पेस्ट को लगाएं और त्वचा को सूखने ना दें. हल्के हाथों से त्वचा पर 5 मिनट तक मसाज करें.

    धीरे-धीरे मसाज करें
    2 मिनट मसाज करने के बाद आप अपने चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें. आपका चेहरा क्लीन हो जाएगा. त्वचा एकदम सॉफ्ट हो जाएगी. लेकिन अगर आपके पास ज्यादा टाइम हो तो आप इस मसाज को 2 से बढ़ाकर 5 मिनट कर सकते हैं. और फिर इसे पैक की तरह त्वचा पर सूखने भी दे सकती हैं.

    यह भी पढ़ें- डिस्क प्रोब्लम में सर्जरी या स्टेरॉयड नहीं, दो दवाओं का कॉकटेल है कारगर – रिसर्च

    ऐसा भी कर सकते हैं
    मसाज के बाद आप इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें, सूखने के बाद चेहरा ताजे पानी से धोकर साफ करें और तौलिए से पोछ लें. अब अपने फेस पर गुलाबजल का स्प्रे करें. आप चाहें तो ग्रीन-टी उबालकर भी त्वचा पर लगा सकते है. स्प्रे या पानी लगाने के बाद मॉइश्चराइजर लेकर त्वचा पर मसाज करें. सिर्फ 2 मिनट के अंदर आपकी त्वचा पर ताजगी नजर आने लगेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health News, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर