Aloo Chaat Recipe: टेस्‍टी आलू चाट के साथ नए साल को बनाएं खास

Aloo Chaat Recipe: टेस्‍टी आलू चाट के साथ नए साल को बनाएं खास
Aloo Chaat Recipe: नए साल पर दोस्‍तों संग उठाएं आलू चाट का मजा.

Aloo Chaat Recipe: आलू की चाट (Aloo Chaat) लोकप्रिय ​स्ट्रीट फूड (Street Food) है. इसे लोग बहुत शौक से खाते हैं. अगर आप सर्दियों के इस दिन में कुछ चटपटा खाने का मन बना रहे हैं, तो इस बार बनाएं आलू की टेस्‍टी चाट.

  • News18Hindi
  • Last Updated : January 1, 2021, 11:41 am IST
  • Share this:

    Aloo Chaat Recipe: हमारे परिवारों में सबसे ज्‍यादा आलू खाए जाते हैं. इन्‍हें कई तरह से और कई चीजों के साथ मिला कर बनाया जाता है. आलू की चाट (Aloo Chaat) एक बहुत ही लोकप्रिय ​स्ट्रीट फूड (Street Food) है. इसे लोग बहुत शौक से खाते हैं. अगर आप सर्दियों के इस दिन में कुछ चटपटा खाने का मन बना रहे हैं, तो इस बार बनाएं टेस्‍टी आलू की चाट. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती. घर पर बने इस चटपटे आलू चाट का मजा सबको भाएगा. आइए जानते हैं आलू की चाट बनाने का तरीका-

    चटपटी आलू चाट बनाने की सामग्री
    चटनी बनाने के लिए-
    1 कप हरा धनिया
    1 हरी मिर्च
    1/2 टी स्पून काला नमक
    1/2 नींबू का रस
    चाट बनाने के लिए-
    2-3 उबले आलू
    एक चुटकी काला नमक
    एक चुटकी काली मिर्च
    एक चुटकी जीरा पाउडर
    1/2 टी स्पून चाट मसाला
    1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
    1 प्याज , टुकड़ों में कटा हुआ
    1/2 नींबू का रस
    1 टी स्पून इमली की चटनी

    चटपटी आलू चाट बनाने की वि​धि
    सबसे पहले उबले हुए आलू के टुकड़ों को गर्म तेल में डालकर फ्राई कर लें. आलू को गोल्डन ब्राउल होने तक फ्राई करें. अब आलू को एक बाउल में निकाल लें. अब इसमें काला नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर, चाट मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालें. इसके ऊपर कटी हुई प्याज और आधा नींबू का रस डालें. इसमें अब इमली की चटनी और हरी चटनी डालें. इन सभी चीजों को आलू के साथ अच्छे से मिलाएं. चाट को बाउल में निकाल लें. प्याज से गार्निश करके सर्व करें.



    ये भी पढ़ें - Gobhi ka Paratha Recipe: खाने में चाहिए अलग स्‍वाद तो जरूर बनाएं गोभी का पराठा

    इस तरह बनाएं चटनी
    एक जार में हरा धनिया लें. अब इसमें हरी मिर्च और काला नमक डालें. सभी सामग्री को एक साथ पीस लें. तैयार की गई चटनी में खट्टा स्वाद देने के लिए नींबू का रस डालें. इसे अच्छे से मिलाएं.